लाइव टीवी
Elec-widget

IND vs BAN: इशांत शर्मा और उमेश यादव का कमाल, दोहराया 38 साल पुराना इतिहास

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 7:45 PM IST
IND vs BAN: इशांत शर्मा और उमेश यादव का कमाल, दोहराया 38 साल पुराना इतिहास
इशांत शर्मा ने 12 साल बाद घर में पांच विकेट लिए

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और उमेश यादव (Umesh Yadav) दोनों ने दूसरे टेस्‍ट मैच में पांच- पांच विकेट लिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 7:45 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. पहली बार पिंक बॉल (Pink Ball) से कोलकाता के ईडन गार्डंस में डे नाइट टेस्ट मैच खेलने वाली टीम इंडिया (Team India) ने पारी और 46 रन के अंतर से मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया. बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज का दूसरा मैच भी बड़े अंतर से जीतकर विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया ने  दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया. भारत की इस बड़ी जीत में तेज गेंदबाजों का सबसे बड़ा हाथ रहा. जहां इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और उमेश यादव (Umesh Yadav) की जोड़ी ने 38 साल पुराने इतिहास को दोहरा दिया.
दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में इशांत पांच विकेट के क्लब में शामिल हुए ‌थे, जबकि दूसरी पारी में उमेश यादव पांच विकेट के क्लब में शामिल हुए. घर में किसी एक टेस्‍ट मैच में दो तेज गेंदबाजों का पांच विकेट के क्लब में शामिल होने का कारनामा इससे पहले 1981-82 में हुआ था. जब वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ कपिल देव (Kapil Dev) और मदन लाल ने चौथी पारी में पांच- पांच विकेट लिए ‌थे. हालांकि किसी एक घरेलू  टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज के दो फाइव विकेट होल का कमाल 21 साल बाद हुआ है.

india bangladesh test, india vs bangladesh score, live cricket score, live ind vs ban, ind vs ban live, indian team records, इंडिया बांग्‍लादेश टेस्‍ट, इंडिया बांग्‍लादेश स्‍कोर
उमेश यादव ने कोलकाता टेस्‍ट की दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. (AP Photo)


श्रीनाथ ने दो बार लिए पांच विकेट

कोलकाता के इसी मैदान पर जवागल श्रीनाथ ने 1998-99 में पा‌किस्तान के खिलाफ पहले एशियन टेस्ट चैंपियनशिप में दो बार पांच-पांच विकेट लिए थे. श्रीनाथ ने इस मैच में पहली पारी में 46 रन पर पांच विकेट और दूसरी पारी में 86 रन पर आठ विकेट लिए थे. तीसरी बार घरेलू टेस्ट में दो फाइव विकेट होल हुए हैं. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने पहली पारी में 22 रन पर पांच विकेट और उमेश यादव ने दूसरी पारी में 53 रन पर पांच विकेट लिए थे.
बांग्लादेश की टीम भारतीय अटैक का सामना नहीं कर पाई और दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 106 रन पर और दूसरी पारी में 195 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया (Team India) ने पहला टेस्ट मैच पारी और 130 रनों के अंतर से जीता था. इसके साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) लगातार सात टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. टीम इंडिया ने लगातार चौथा मैच पारी के अंतर से अपने नाम किया. जो एक रिकॉर्ड है. पिंक टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान के बल्ले से ऐतिहासिक शतक भी निकला.

शिवम दुबे ने लगाई छक्‍कों की झड़ी, बेहाल हुए धोनी की टीम के गेंदबाज
Loading...

संजय मांजरेकर विवादों में, कमेंट्री बॉक्‍स में हर्षा भोगले से की बदतमीजी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 7:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...