होम /न्यूज /खेल /IND vs BAN ODI: 2 खिलाड़ियों के लिए बांग्लादेश सीरीज अहम, चूके तो कट सकता है टीम इंडिया से पत्ता

IND vs BAN ODI: 2 खिलाड़ियों के लिए बांग्लादेश सीरीज अहम, चूके तो कट सकता है टीम इंडिया से पत्ता

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज दो खिलाड़ियों के लिए अहम होगी. अगर चूके तो जगह लेने के लिए कई खिलाड़ी तैयार. (Indian cricket team instagram)

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज दो खिलाड़ियों के लिए अहम होगी. अगर चूके तो जगह लेने के लिए कई खिलाड़ी तैयार. (Indian cricket team instagram)

India vs Bangladesh ODI Series: न्यूजीलैंड दौरे के बाद टीम इंडिया बांग्लादेश पहुंच चुकी है. यहां रोहित शर्मा, विराट कोह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत-बांग्लादेश के बीच 4 दिसंबर से 3 वनडे की सीरीज खेली जाएगी
दो खिलाड़ियों के लिए बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज होगी अहम

नई दिल्ली. न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज हारने के बाद अब टीम इंडिया बांग्लादेश पहुंच चुकी है. यहां दोनों देशों के बीच 3 वनडे की सीरीज खेली जानी है. इसका पहला मुकाबला 4 दिसंबर को है. इस सीरीज के जरिए टीम इंडिया अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों की शुरुआत करेगी. रोहित शर्मा की बतौर कप्तान वापसी हुई है. वहीं, बाकी दो सीनियर खिलाड़ी विराट कोहली, केएल राहुल भी टीम में लौटे हैं. हालांकि, टीम सेलेक्शन अब भी सवालों के घेरे में हैं. क्योंकि न्यूजीलैंड के लिए जो 14 खिलाड़ी चुने गए थे, उनमें से 8 बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज की टीम में नहीं हैं.

इसमें शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. अब इन 8 खिलाड़ियों को बाहर करने का आधार क्या है? इस सवाल का जवाब शायद बीसीसीआई या टीम मैनेजमेंट के पास ही हो.

खैर, इस बारे में बात फिर कभी. आज उन दो खिलाड़ियों की बात, जिनके लिए बांग्लादेश दौरा अहम है. अब वक्त आ गया है कि टीम को इन्हें कद या पिछले प्रदर्शन नहीं, बल्कि हालिया खेल और टीम की जरूरत के हिसाब से आंकना चाहिए. इन दो खिलाड़ियों के नाम हैं शिखर धवन और ऋषभ पंत. इन दोनों खिलाड़ियों के लिए बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज अहम होगी. अगर इस सीरीज में यह अपने कद के मुताबिक, प्रदर्शन करने में नाकाम रहे तो फिर भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए इनसे आगे देखने का वक्त आ गया है. क्योंकि धवन और पंत की जगह लेने के लिए खिलाड़ी तैयार हैं.

ऐसे में सिर्फ पिछले प्रदर्शन और सीनियर होने के नाते इन्हें बार-बार मौका देने का फैसला, उन खिलाड़ियों के लिए मायूस करने वाला होगा, जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. फिर भी टीम में उनकी जगह बैकअप खिलाड़ी के तौर पर ही है.

पंत में एक्स फैक्टर नजर नहीं आ रहा

ऋषभ पंत बीते 1 साल से लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. उन्हें भले ही एक्स फैक्टर खिलाड़ी माना जाता है. लेकिन, बीते 12 महीने में टी20 और वनडे में तो उनके इस रुतबे वाली पारियां शायद ही किसी ने देखी हों. इसमें कोई शक नहीं कि पंत टैलेंटेट खिलाड़ी हैं और उनकी बेखौफ बल्लेबाजी, आज जिस तरह से क्रिकेट खेली जा रही है, उससे बिल्कुल मेल खाती है. लेकिन, वो टेस्ट के प्रदर्शन को वनडे, टी20 में अबतक दोहराने में नाकाम रहे हैं.

सैमसन और ईशान विकल्प के तौर पर तैयार

पंत ने 2022 में वनडे की 10 पारियों में 37.33 की औसत से 336 रन बनाए हैं. उन्होंने 1 शतक और दो अर्धशतक भी लगाए हैं. इसी अवधि में उनकी जगह लेने के सबसे बड़े दावेदारों में शुमार संजू सैमसन और ईशान किशन का प्रदर्शन देखें तो यह दोनों पंत से पीछे नहीं हैं. संजू ने 2022 में 9 वनडे पारियों में 71 की औसत से 284 रन बनाए हैं. वहीं, ईशान ने 6 पारियों में 207 रन बनाए हैं. इन दोनों ने पंत के बराबर दो अर्धशतक लगाए हैं. वहीं, अगर टी20 में देखें तो पंत ने 2022 में अब तक 21 पारियों में 132.8 के स्ट्राइक रेट से 364 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला.

इसी दौरान, ईशान किशन ने 16 पारियों में 127 के स्ट्राइक रेट से 476 रन बनाए हैं. किशन ने 3 अर्धशतक लगाए हैं. सैमसन को इस साल 6 टी20 खेलने का ही मौका मिला है. इसमें उन्होंने 158 के स्ट्राइक रेट से 179 रन बनाए हैं. यानी वनडे और टी20 दोनों ही फॉर्मेट में भारत के पास पंत से आगे देखने के लिए दो खिलाड़ी मौजूद हैं.

IND vs BAN: रोहित शर्मा और Virat Kohli संग बांग्लादेश पहुंची टीम इंडिया… ढाका में हुआ खास अंदाज में वेलकम

धवन से आगे देखने का वक्त आ गया

धवन भले ही इस साल वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 19 मैच में 670 रन बनाए हैं. लेकिन, उनका स्ट्राइक रेट परेशानी बढ़ाने वाला है. वो टॉप ऑर्डर में खेलते हैं. ऐसे में धीमा स्ट्राइक रेट टीम की मुसीबत बढ़ा सकता है. शिखर दिग्गज खिलाड़ी हैं और रोहित के साथ उनकी सलामी जोड़ी हिट रही है. लेकिन, हाल के दिनों में वो अपनी उपयोगिता साबित करने में नाकाम रहे हैं. कम से कम एक टॉप ऑर्डर बल्लेबाज से, जिस तरह की शुरुआत दिलाने की उम्मीद की जाती है, वो उसमें नाकाम रहे हैं.

IPL 2023 auction: भारतीय खिलाड़ी पहली बार 2 करोड़ के बेस प्राइस से हुए गायब… यहां देखिए 21 खिलाड़ियों की लिस्ट

तीसरे ओपनर के तौर पर शुभमन गिल अब बिल्कुल स्पष्ट दावेदार हैं. उनका हालिया रिकॉर्ड भी शानदार है. गिल ने 2022 में वनडे में अब तक 12 पारियों में 70 की औसत और 102 के स्ट्राइक रेट से 638 रन बनाए हैं. वो 1 शतक और 4 अर्शतक लगा चुके हैं. ऐसे में बांग्लादेश दौरे पर अगर धवन का बल्ला नहीं चला तो फिर टीम मैनेजमेंट को कड़ा फैसला लेने से हिचकना नहीं चाहिए.क्योंक विश्व कप में 11 महीने से कम का वक्त बचा है. ऐसे में हर खिलाड़ी को सेटल होने के लिए पर्याप्त मौके मिलने चाहिए.

Tags: India vs Bangladesh, Ishan kishan, Rishabh Pant, Sanju Samson, Shikhar dhawan, Shubman gill, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें