लाइव टीवी

कोलकाता डे-नाइट टेस्ट मैच देखने आएंगी बांग्लादेश की PM शेख हसीना

भाषा
Updated: November 21, 2019, 11:07 PM IST
कोलकाता डे-नाइट टेस्ट मैच देखने आएंगी बांग्लादेश की PM शेख हसीना
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार को कोलकाता पहुंचेंगी

बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री (PM) शेख हसीना (Sheikh Hasina) से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने टेस्ट मैच के लिए कोलकाता आने का आग्रह किया था

  • भाषा
  • Last Updated: November 21, 2019, 11:07 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच कोलकाता (Kolkata) में शुक्रवार से होने वाला दिन रात का ऐतिहासिक टेस्ट देखने आयेंगी. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. यह ऐतिहासिक मैच ईडन गार्डन्स पर खेला जायेगा.

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर शुक्रवार को कोलकाता का दौरा कर रही हैं. हमें लगा कि यह पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन उद्घाटन भारत के अच्छे दोस्त के हाथों ही होना चाहिए इसी कारण वह कोलकाता आ रही हैं.'

आईसीसी ने साल पहले दी थी डे-नाइट टेस्ट मैच को अनुमति
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सात साल पहले टेस्ट के पांरपरिक प्रारूप में दिलचस्पी बढ़ाने के लिये गुलाबी गेंद क्रिकेट को खेलने की अनुमति दी थी. भारत शुक्रवार से ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने वाला है. अभी तक 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसकी शुरुआत 2015 में एडीलेड ओवल में 27 नवंबर से एक दिसंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड मैच से हुई थी जिसमें मेजबान टीम ने तीन विकेट से जीत हासिल की थी.

kolkata, eden gardens, sports news, cricket news
कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर भारत पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा


वहीं पिछला डे-नाइट टेस्ट साल के शुरू में 24 से 28 जनवरी तक ब्रिस्बेन के गाबा में खेला गया जिसमें उसने श्रीलंका को पारी और 40 रन से धोया था. पाकिस्तान ने 2016 में 13 से 17 अक्टूबर तक दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में वेस्टइंडीज की मेजबानी की थी और 56 रन से जीत दर्ज की थी. इसी वर्ष अगले महीने 24 से 28 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया ने एडीलेड ओवल में ही दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था. फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम ब्रिस्बेन के गाबा में पाकिस्तान को 15 से 19 दिसंबर तक हुए मैच में 39 रन से पराजित करने में सफल रही थी.

साल 2017 में खेले गए सबसे ज्यादा डे-नाइट टेस्ट मैच
Loading...

वर्ष 2017 में चार डे-नाइट मैच खेले गये. इंग्लैंड ने 17 से 21 अगस्त तक एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर खेले गये मैच में वेस्टइंडीज को पारी और 209 से मात दी थी. दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में छह से 10 अक्टूबर तक हुए मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान पर 68 रन से जीत प्राप्त की थी. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल में इंग्लैंड को 120 रन से मात दी थी.

साल के अंतिम डे-नाइट टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे पर पारी और 102 रन से जीत हासिल की थी. हालांकि 2018 में दो ही डे-नाइट टेस्ट खेले गये जिसमें न्यूजीलैंड ने मेहमान इंग्लैंड को पारी और 49 रन से हराया. वहीं साल के दूसरे गुलाबी गेंद के टेस्ट में श्रीलंका ने मेजबान वेस्टइंडीज पर चार विकेट से जीत दर्ज की.

टीम इंडिया का वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए ऐलान, भुवनेश्‍वर-कुलदीप की वापसी

टेस्ट कैप मिलते ही रो पड़ा पाकिस्तानी गेंदबाज, कुछ दिन पहले हुई थी मां की मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 8:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...