लाइव टीवी

टी20 में बांग्लादेश को धो डालेगी टीम इंडिया, सीरीज से पहले जानिए पूरा 'सच'

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 12:47 PM IST
टी20 में बांग्लादेश को धो डालेगी टीम इंडिया, सीरीज से पहले जानिए पूरा 'सच'
टी20 फॉर्मेट में बांग्लादेश की टीम भारत के सामने बेहद कमजोर

3 नवंबर को भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच पहला टी20 मैच खेला जाएगा, सीरीज में कुल तीन मैच खेले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में 3-0 से धोने के बाद अब टीम इंडिया को बांग्लादेश से मुकाबला करना है. बांग्लादेश की टीम अगले महीने भारत आने वाली है, यहां उसे तीन टी20 मैच और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी जिसका पहला मुकाबला दिल्ली में 3 नवंबर से होगा. हालांकि आपको बता दें इन दोनों टीमों के बीच मुकाबले जैसी कोई बात ही नहीं है. बांग्लादेश की टीम में भारत को टक्कर तक देने का दम नहीं है, ये हम नहीं बल्कि उसका इतिहास कहता है. आइए आपको बताते हैं टी20 सीरीज से पहले दोनों टीमों की पूरी सच्चाई.

कभी भारत से नहीं जीता बांग्लादेश
बांग्लादेश की टीम पहले से मजबूत जरूर हुई है लेकिन टी20 फॉर्मेट में ये टीम कभी भारत से जीत हासिल नहीं कर पाई. बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ एक अदद जीत को तरस रही है. बांग्लादेश और भारत के बीच कुल 8 मैच हुए हैं और सभी में हिंदुस्तान को विजय मिली है. वैसे बांग्लादेश की टीम न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका से भी कभी टी20 मैच नहीं जीत सकी है. न्यूजीलैंड से वो 7 और साउथ अफ्रीका से 6 टी20 मैच हार चुकी है.

बांग्लादेश ने भारत को एक भी टी20 मैच नहीं हराया


बांग्लादेश की कमजोर बल्लेबाजी
टी20 फॉर्मेट में बांग्लादेश की बल्लेबाजी भी बेहद कमजोर है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि टी20 रैंकिंग में बांग्लादेश का एक भी बल्लेबाज टॉप 30 में नहीं है. उसके स्टार बल्लेबाज शाकिब अल हसन टी20 रैंकिंग में 31वें नंबर पर हैं. वहीं टीम इंडिया की बात करें तो रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन टी20 रैंकिंग में टॉप 15 में आते हैं. हां, ऑलराउंडर की बात करें तो शाकिब अल हसन दुनिया के नंबर 2 टी20 ऑलराउंडर हैं. वहीं भारत के सबसे बेहतरीन टी20 ऑलराउंडर विराट कोहली हैं, जो ऑलराउंडर्स की लिस्ट में 19वें नंबर पर हैं. टी20 रैंकिंग में भारत चौथे और बांग्लादेश की टीम 10वें नंबर पर है.

बांग्लादेश की बल्लेबाजी भारत के मुकाबले औसत

Loading...

भारत ने लगाए हैं दोगुने छक्के
टी20 फॉर्मेट में बात करें तो भारतीय बल्लेबाज बांग्लादेशियों के मुकाबले दोगुने छक्के लगाते हैं. वर्ल्ड टी20 2016 के बाद से भारत ने 285 छक्के लगाए हैं, जबकि बांग्लादेश ने महज 123 छक्के मारे हैं. इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों का औसत 31.83 है जबकि बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने सिर्फ 19.40 के औसत से रन बनाए हैं.

भारत की बल्लेबाजी तूफानी
भारत के बल्लेबाज बांग्लादेशियों के मुकाबले तेजी से रन बनाते हैं. वर्ल्ड टी20 2016 के बाद भारतीय बल्लेबाजों का औसत स्ट्राइक रेट 137.07 है, वहीं बांग्लादेशी बल्लेबाजों का औसत स्ट्राइक रेट 125.14 है. पिछले तीन सालों में भारत की ओर से 5 टी20 शतक लग चुके हैं और बांग्लादेश की ओर से एक भी नहीं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लिट्टन दास ही बांग्लादेश के एकलौते बल्लेबाज हैं जो हर पारी में कम से कम एक छक्का लगाते हैं, स्क्वाड में दूसरा एक भी बल्लेबाज नहीं जो हर पारी में एक छक्का लगाता हो.

पिछले तीन सालों में भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए दोगुने छक्के


अब देखना ये है कि आने वाली टी20 सीरीज में बांग्लादेश की टीम कैसा प्रदर्शन करती है. वैसे टी20 फॉर्मेट अनिश्चितताओं से भरा है, इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है. क्या बांग्लादेश की टीम भारत को चौंका पाएगी, ये कुछ दिनों में पता चल जाएगा.

दिवाली के मौके पर धोनी के घर में हुआ कुछ ऐसा कि फैंस देखते ही रह गए, विराट-अनुष्का की तस्वीर भी वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...