लाइव टीवी
Elec-widget

विराट कोहली का कमाल, पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने, सचिन और पोंटिंग के सबसे बड़े क्लब में शामिल

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 3:11 PM IST
विराट कोहली का कमाल, पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने, सचिन और पोंटिंग के सबसे बड़े क्लब में शामिल
विराट कोहली ने 159 गेंदों पर 12 चौके लगाकर शतक पूरा किया

विराट कोहली (Virat Kohli) का यह 70वां इंटरनेशनल शतक है और उन्होंने सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग से भी तेज यह कमाल किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 3:11 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन कमाल करते हुए शतक जड़ दिया है और वह पिंक बॉल से टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. एक दिन पहले ही उन्होंने बतौर कप्तान अपने 5000 टेस्ट रन पूरे किए थे. कोहली का यह कुल 27वां टेस्ट शतक है. 68वें ओवर में ताइजुल इस्लाम की तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए और इसी के साथ पिंक बॉल (Pink Ball) से अपना पहला टेस्ट शतक भी पूरा किया. उन्होंने 159 गेंदों पर 12 चौके लगाकर यह कमाल किया. इस शतक के साथ ही विराट कोहली  (Virat Kohli) ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. रेड बॉल से बतौर कप्तान कोहली ने पहली ही पारी में शतक जड़ दिया था. वहीं सफेद गेंद से बतौर कप्तान उन्होंने दूसरी पारी में शतक जड़ था.

विराट कोहली ने 159 गेंदों पर 12 चौके लगाकर शतक पूरा किया
विराट कोहली और रवींद्र जडेजा रन लेते हुए


पोंटिंग और सचिन के क्लब में शामिल
ओवरऑल कोहली का यह 70 इंटरनेशनल शतक है. कोहली के नाम 27 टेस्ट और 43 वनडे शतक है. ‌ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के बाद वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं. सचिन 100 शतक के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि पोंटिंग 71 इंटरनेशनल शतक के साथ दूसरे स्‍थान पर है. हालांकि कोहली सबसे तेज 70 इंटरनेशनल शतक लगाने के मामले में सचिन से आगे निकल गए हैं. कोहली 439 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे, जबकि पोंटिंग को 649 पारियां  और सचिन को 505 पारियां लग गई थी.

इस मामले में पोंटिंग की बराबरी
बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में कोहली ने पोंटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. दोनों के बतौर कप्तान 41 शतक है. हालांकि कोहली ने पोंटिंग के मुकाबले काफी तेजी से यह कमाल किया. कोहली ने 188 पारियों में 41 शतक लगाए तो पोंटिंग ने 376 पारियों में ऐसा किया था.

virat kohli, pink ball, cricket, sports news
मैच के दूसरे दिन अजिंक्य रहाणे के साथ विराट कोहली

Loading...

सबसे पहले भारतीय शतकधारियों के क्लब में शामिल
इस शतक के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के क्रिकेट इतिहास में सबसे पहले  शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं. भारत की ओर से  क्रिकेट में और खासतौर से टेस्ट में सबसे पहला शतक लाला अमरनाथ ने जड़ा था. उन्‍होंने 1933-1934  में यह कमाल किया था. डे नाइट टेस्‍ट मैच में सबसे पहला शतक जड़ने का रिकॉर्ड कोहली के नाम हो गया है. वनडे क्रिकेट में सबसे पहला शतक कपिल देव (Kapil Dev) ने 1983 में लगाया था. डे नाइट वनडे मैच में सबसे पहला शतक 1991 में संजय मांजरेकर ने जड़ा. भारत की ओर से टी20 में पहला शतक सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम है. उन्होंने 2010 में ऐसा किया था. जबकि डे नाइट टी20 में पहला शतक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम है. रोहित ने 2015 में यह कारनामा किया था.

विराट कोहली का कमाल, पिंक बॉल से शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने

'ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड में डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी विराट कोहली की टीम'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...