लाइव टीवी

एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचे साहा, जानिए क्या है मामला

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 4:25 PM IST
एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचे साहा, जानिए क्या है मामला
ऋद्धिमान साहा टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय विकेटकीपर हैं (फाइल फोटो)

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ तीन टेस्ट मैच में 15 शिकार किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 4:25 PM IST
  • Share this:
इंदौर. भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच टेस्ट सीरीज जीतने की जंग शुरू हो चुकी है. दोनों टीमें इंदौर (Indore) के होल्कर स्टेडियम (Holkar Stadium) में पहले टेस्ट में आमन-सामने हैं. ये पहला मौका है जब बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम पूर्ण टेस्ट सीरीज खेलने के लिए भारत का दौरा कर रही है. इससे पहले साल 2017 में बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम ने भारतीय दौरे पर एक टेस्ट मैच खेला था, जो हैदराबाद (Hyderabad) में हुआ था. इस बार दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इंदौर टेस्ट (Indore) के बाद दोनों टीमें कोलकाता (Kolkata) का रुख करेंगी, जहां 22 नवंबर से डे-नाइट टेस्ट खेला जाना है.

इस सीरीज में बनेंगे कई रिकॉर्ड
इस सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ी व्यक्तिगत उपलब्धियां हासिल करने के करीब हैं. जहां भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर पहुंचने से महज 147 रन दूर हैं, वहीं रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) घरेलू जमीन पर 250 विकेट लेने से सिर्फ एक विकेट ही दूर हैं. इतना ही नहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋदिधमान साहा (Wriddhiman Saha) भी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ने से ज्यादा दूर नहीं हैं. दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी ने अभी तक भारत-बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शिकार किए थे. लेकिन अब साहा उनका रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं.

R Ashwin, cricket, india vs south africa
आर अश्विन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था


धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब हैं ऋद्धिमान साहा
चोट के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सफल वापसी करने वाले साहा (Wriddhimaan Saha) के नाम बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ दो टेस्ट मैच में 7 शिकार हैं, वहीं एमएस धोनी (Mahendra Singh Dhoni) इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ तीन टेस्ट में 15 शिकार कर चुके हैं. इस सूची में दिनेश कार्तिक तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 12 शिकार किए हैं. इस सूची में बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम 11 शिकार के साथ तीसरे नंबर पर हैं. ऐसे में जबकि रहीम ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर लंबा करने के लिए विकेटकीपिंग छोड़ दी है, वहीं दिनेश कार्तिक की भारतीय टेस्ट टीम में वापसी के आसार कम नजर आ रहे हैं. ऐसे में सिर्फ साहा ही हैं, जो धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

wriddhiman saha, south africa, india vs ban, cricket news
ऋद्धिमान साहा ने साउथ अफ्रीका सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था

Loading...

साहा (Wriddhiman Saha) को भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री तक मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बता चुके हैं. माना जा रहा है कि बांग्लादेश के खिलाफ साहा दो मैचों की टेस्ट सीरीज में एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ साहा ने इंदौर टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में मेहमान बल्लेबाज शादमान इस्लाम का कैच लेकर इस टीम के खिलाफ अपने शिकार की संख्या 8 कर ली है. अब वह धोनी की बराबरी करने से 7 शिकार दूर हैं. साहा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैरतअंगेज विकेटकीपिंग की मिसाल पेश करते हुए साबित कर दिया है कि बांग्लादेश के खिलाफ एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ना उनके लिए अधिक मुश्किल नहीं होगा.

ऑस्ट्रेलिया के एक और क्रिकेटर को हुई मानसिक बीमारी, टीम से बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 1:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...