• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND VS ENG: शार्दुल ठाकुर खेलेंगे पहला टेस्ट? अजिंक्य रहाणे ने बताया-हार्दिक पंड्या का विकल्प

IND VS ENG: शार्दुल ठाकुर खेलेंगे पहला टेस्ट? अजिंक्य रहाणे ने बताया-हार्दिक पंड्या का विकल्प

IND VS ENG: शार्दुल ठाकुर बतौर ऑलराउंडर पहला टेस्ट खेलेंगे? (AFP)

IND VS ENG: शार्दुल ठाकुर बतौर ऑलराउंडर पहला टेस्ट खेलेंगे? (AFP)

India vs England, 1st Test: इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट से पहले उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) के प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के संकेत दिये हैं. उन्होंने ठाकुर को पंड्या (Hardik Pandya) का विकल्प बताया.

  • Share this:

    नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट (India vs England, 1st Test) में भारतीय टीम किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी? ये सवाल फैंस के लिए जहन में जरूर होगा. वैसे टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने एक खिलाड़ी के प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के संकेत दे दिये हैं. ये खिलाड़ी कोई और नहीं शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) हैं, जो बतौर ऑलराउंडर नॉटिंघम टेस्ट में खेलते दिखाई दे सकते हैं. भारत के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए संभावित टीम संयोजन का खुलासा नहीं किया, लेकिन इसका संकेत दिया कि निचले क्रम में बल्लेबाजी करने की क्षमता के कारण तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    रहाणे से जब पूछा गया कि भारतीय गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कौन है जो हार्दिक पंड्या की जगह को भर सकता है तो उन्होंने मुंबई के अपने साथी खिलाड़ी शार्दुल का नाम लिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ब्रिसबेन टेस्ट में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ 7 विकेट भी चटकाए थे.

    शार्दुल ठाकुर से टीम इंडिया को उम्मीदें-रहाणे
    रहाणे ने कहा, ‘ हर कोई अलग तरह का खिलाड़ी है. हार्दिक ने 2018 में जो किया वह हमारे लिए अलग था. शार्दुल बल्लेबाजी कर सकता हैं. आपने उसे ऑस्ट्रेलिया में बल्लेबाजी करते देखा है और उसने घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया है.’ शार्दुल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 16.58 के औसत से सात अर्धशतक लगाये हैं.

    गेंदबाज भी कर रहे हैं बल्लेबाजी की प्रैक्टिस
    रहाणे ने कहा, ‘ (जसप्रीत) बुमराह, (मोहम्मद) शमी, (मोहम्मद) सिराज, उमेश (यादव) और ईशांत (शर्मा) नेट सत्र में अभ्यास कर रहे हैं. पारी के आखिर में हम जो भी 20-30 रन बनाते हैं, वह बहुत मायने रखता है.’ उन्होंने कहा, ‘ यह अच्छा है कि वे नेट सत्र में कम से कम 10-12 मिनट तक बल्लेबाजी करना चाहते हैं. इसका परिणाम बाद में दिखेगा. अभी यह प्रक्रिया और कड़ी मेहनत करके टीम के सदस्य के रूप में योगदान करना  महत्वपूर्ण है. हम अपने पुछल्ले बल्लेबाजों से कुछ योगदान की उम्मीद कर रहे हैं.’

    रहाणे ने किसी का नाम लिये बगैर कहा कि बल्लेबाजों को अपने नेचुरल खेल को बरकरार रखना चहिए. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा  की ओर इशारा कर इरादे (इंटेंट) को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में कहा कि जब तब टीम मैनेजमेंट से कोई संदेश नहीं मिलता हर किसी को अपनी शैली में खेल जारी रखना चाहिये. उन्होंने कहा, ‘ जाहिर है, हमने एक साथ बैठकर अपनी बल्लेबाजी योजनाओं के बारे में चर्चा की लेकिन इंग्लैंड में एक बल्लेबाज के लिए यह चुनौतीपूर्ण स्थिति है. हर किसी की अलग-अलग योजनाएं होती हैं और सभी को अपनी (खेली) शैली का समर्थन करने की जरूरत होती है.’

    IND VS ENG: मयंक अग्रवाल पहले टेस्ट से बाहर, मोहम्मद सिराज की बाउंसर सिर पर लगी

    पिच की चिंता नहीं-रहाणे
    रहाणे ने कहा कि उनकी टीम इस बात से पूरी तरह वाकिफ है कि इंग्लैंड में घास वाली पिचें मिलेंगी और  भारतीय खिलाड़ियों को तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों का मुकाबला करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘ हम उम्मीद करते हैं कि इंग्लैंड हमें इस तरह के विकेट मिलेंगे. यह उसका घरेलू मुकाबला है और हम इसके बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे है. हमें पिच की चिंता नहीं है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज