liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG, 1st Test: इंग्लैंड की पहली पारी 183 पर सिमटी, पहले दिन तक भारत 21/0

IND vs ENG, 1st Test: इंग्लैंड की पहली पारी 183 पर सिमटी, पहले दिन तक भारत 21/0

India vs England 1st Test : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम में खेला जा रहा है. इंग्लैंड टीम की पहली पारी 183 रन पर सिमटी, कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 64 रन बनाए जबकि पेसर जसप्रीत बुमराह ने 46 रन देकर 4 विकेट झटके. शमी को भी 3 विकेट मिले. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 21 रन बनाए.

  • News18Hindi
  • | August 04, 2021, 23:12 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    23:10 (IST)

    भारत ने पहले दिन 13 ओवर खेले, लोकेश राहुल 9 और रोहित शर्मा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे. राहुल ने 39 गेंदों पर एक चौका लगाया जबकि रोहित ने 40 गेंदों पर 2 चौके जड़े. भारत अभी इंग्लैंड से पहली पारी के आधार पर 162 रन पीछे है.

    23:05 (IST)

    STUMPS, DAY 1: पहले दिन का खेल समाप्त, भारत ने बिना कोई विकेट खोए 21 रन बनाए हैं. स्टंप्स के समय रोहित शर्मा और केएल राहुल 9-9 रन बनाकर क्रीज पर जमे थे.

    22:32 (IST)

    रोहित ने स्टुअर्ट ब्रॉड के पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर शानदार चौका लगाया और टीम का स्कोर 17/0 पर पहुंचा दिया. रोहित 9 और केएल राहुल 7 रन बनाकर क्रीज पर जमे हैं.

    22:11 (IST)

    रोहित शर्मा और लोकेश राहुल बल्लेबाजी को उतर गए हैं. जेम्स एंडरसन के ओवर की दूसरी ही गेंद पर रोहित ने चौके से खाता खोला. इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमटी थी.

    21:57 (IST)

    इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 64 रन का योगदान दिया. उन्होंने 108 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए. उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 29, जैक क्रॉउली ने 27 और सैम करेन ने नाबाद 27 रन का योगदान दिया. बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. पेसर मोहम्मद शमी ने 28 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. शार्दुल ठाकुर को 2 और सिराज को 1 विकेट मिला.

    21:55 (IST)

    इंग्लैंड की पारी 183 रन पर सिमटी. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पारी के 66वें ओवर की तीसरी गेंद पर जेम्स एंडरसन को मैदानी अंरपायर ने आउट करार दिया था लेकिन DRS लेने पर उन्हें जीवनदान मिला. हालांकि अगली ही गेंद पर बुमराह ने उन्हें बोल्ड कर दिया और इंग्लैंड की पारी 183 रन पर सिमट गई.

    21:22 (IST)

    जसप्रीत बुमराह का कमाल, स्टुअर्ट ब्रॉड (4) को lbw आउट किया. ब्रॉड ने 3 ही गेंदों का सामना किया और एक चौका भी लगाया, इंग्लैंड का 9वां विकेट 160 के टीम स्कोर पर गिरा.

    21:16 (IST)

    इंग्लैंड का 8वां विकेट गिरा, पेसर शार्दुल ठाकुर ने पारी के 59वें ओवर में ही झटका दूसरा विकेट और रूट के बाद रॉबिन्सन (0) को भेजा पैवेलियन. इंग्लैंड को 8वां झटका 155 के ही टीम स्कोर पर लगा.

    21:15 (IST)

    इंग्लैंड को बड़ा झटका, कप्तान जो रूट 64 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर का बने शिकार. उन्होंने 108 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके लगाए. इंग्लैंड का 7वां विकेट 155 के स्कोर पर गिरा. 

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England ) का पहला मुकाबला नॉटिंघम में खेला जा रहा है. इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इंग्लैंड टीम की पहली पारी 183 रन पर सिमटी, कप्तान जो रूट ने सर्वाधिक 64 रन बनाए जबकि पेसर जसप्रीत बुमराह ने 46 रन देकर 4 विकेट झटके. शमी को भी 3 विकेट मिले. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 21 रन बनाए.

    इससे पहले भारतीय टीम में लोकेश राहुल KL Rahul) को बतौर ओपनर मौका मिला है जबकि शार्दुल ठाकुर को भी प्लेइंग-XI में जगह दी गई है. वहीं, इंग्लिश टीम में सैम करेन और जॉनी बेयरस्टो को मौका मिला. मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ हैं. बुमराह 2019 में कमर के स्ट्रेस फ्रेक्चर के बाद टेस्ट गेंदबाज के रूप में पहले जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए लेकिन पिछली सीरीज में अच्छे प्रदर्शन से उन्हें शुरुआती टेस्ट में खेलने का मौका मिला है.

    भारत के सबसे तेज और फॉर्म में चल रहे गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आज के मैच के लिए टीम में जगह नहीं दी गई है. सिराज की तेज गति की बाउंसर हेलमेट में लगने के बाद मयंक अग्रवाल टेस्ट मैच से बाहर हो गए.

    दोनों टीमों की प्लेइंग-XI इस प्रकार है-

    इंग्लैंड – रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉउली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन

    भारत – रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज

    विज्ञापन

    विज्ञापन