होम /न्यूज /खेल /इंग्लैंड से बदला लेगा विराट कोहली का ‘फिरकी चक्र’

इंग्लैंड से बदला लेगा विराट कोहली का ‘फिरकी चक्र’

कोहली टीम को टेस्ट में नंबर-1 तो बना चुके हैं लेकिन अब बारी है इंग्लैंड से बदला लेने की और ये बदला लेगा उनका ‘फिरकी चक् ...अधिक पढ़ें

    राजकोट। अपने 28वें जन्मदिन पर भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली राजकोट पहुंचे जहां इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैच की सीरीज 9 नवंबर से शुरू हो रही है। कोहली टीम को टेस्ट में नंबर-1 तो बना चुके हैं लेकिन अब बारी है इंग्लैंड से बदला लेने की और ये बदला लेगा उनका ‘फिरकी चक्र’।

    28वें जन्मदिन के बाद विराट कोहली के दिमाग में शायद इंग्लैंड के हार का बदला लेने का शब्द बार-बार गूंज रहा होगा। और अपने जन्मदिन का असली जश्न विराट कोहली इस बदले को पूरा कर के ही मनाना चाहते होंगे। बदला इतना बड़ा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ नंबर-1 बनते ही इसकी तैयारी शुरू हो गई और इसके लिए अपने सबसे बड़े हथियार को तेज करने में जुट गई टीम इंडिया। और इस हथियार का नाम है ‘फिरकी चक्र’।

    विराट के इस चक्र में शामिल हैं फिरकी के बाजीगर और फतह की गारंटी देने वाले फनकार आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अमित मिश्रा की तिकड़ी। बदले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अश्विन और जडेजा को सिर्फ इंग्लैंड सीरीज के चलते ही न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज में आराम दे दिया गया। इन दोनों खिलाड़ियों को टीम इंडिया को टेस्ट में नंबर-1 बनाने में कितना बड़ा योगदान है ये पूरी दुनिया जानती हैं।

    आर अश्विन ने जिस तरह पिछली 4 टेस्ट सीरीज में 4 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड हासिल किया वो तो इतिहास बन चुका हैं। वहीं रवींद्र जडेजा भी अश्विन के साथ विरोधी टीम पर लगातार जादू चला रहे हैं। अश्विन ने एशियाई जमीं पर सिर्फ 26 टेस्ट में 20 की औसत से 179 विकेट लिए हैं। जिसमें 19 बार पारी में 5 विकेट भी शामिल हैं। वहीं जडेजा पिछले 8 टेस्ट में 40 विकेट झटक चुके हैं।

    लेकिन इंग्लैंड की मुश्किलें सिर्फ अश्विन-जाडेजा जोड़ी तक ही सीमित नहीं हैं। तीसरे स्पिनर  अमित मिश्रा को भले ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन वनडे में मिले मौके पर उन्होंने अकेले ही किवी टीम का काम तमाम कर दिया। मिश्रा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 विकेट लिए और मैन ऑफ द सीरीज बने।

    यानी फिरकी चक्र का तीसरा फनकार भी बाकी दो उस्तादों के साथ पूरी तरह से तैयार है और इस बात की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि 5 मैचों की इस सीरीज में कोहली फिर से तीनों स्निनर्स को एक साथ खिलाने के फॉर्मूले पर वापस लौटें।

    Tags: England, India, Rajkot, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें