Ind vs Eng: इन 5 कारणों से इंग्‍लैंड ने विराट कोहली की टीम पर दर्ज की बड़ी जीत

जॉनी बेयरस्‍टो और डेविड मलान (फोटो क्रेडिट: एपी )

जॉनी बेयरस्‍टो और डेविड मलान (फोटो क्रेडिट: एपी )

इंग्‍लैंड ने भारत को 8 विकेट से मात देकर पांच टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. दूसरा मैच 14 मार्च को खेला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 11:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली.  जेसन रॉय (jason roy) की दमदार बल्‍लेबाजी और जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) की घातक गेंदबाजी की बदौलत  इंग्‍लैंड ने भारत को पहले टी20 मैच में 8 विकेट से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया निर्धारित ओवर में सात विकेट पर महज  124 रन ही बना पाई. इंग्‍लैंड ने 125 रन के लक्ष्‍य को 27 गेंद पहले दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.  3 विकेट लेने वाले आर्चर मैन ऑफ द मैच रहे.
इंग्‍लैंड की जीत में सबसे बड़ा योगदान टॉस का रहा. टॉस इंग्‍लैंड के पक्ष में रहा और ड्यू के कारण कप्‍तान ऑयन मॉर्गन ने पहली फील्डिंग करने का फैसला लिया. क्योंकि दूसरी पारी में ओस पड़ती है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस हारने के बाद ओस को मैच में महत्वपूर्ण बताया था. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी पहले फील्डिंग ही करना चाहते थे.
इंग्‍लैंड की जीत का दूसरा सबसे बड़ा कारण जोफ्रा आर्चर रहे, जिन्‍होंने 5.75 की इकोनॉमी से रन देकर 3 विकेट लिए. आदिल राशिद, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन और बेन स्‍टोक्‍स को एक सफलता मिली. वुड, आर्चर और राशिद ने धवन, केएल राहुल और विराट कोहली का आउट करके भारत पर दबाव बना दिया था. जिससे भारतीय टीम उभर नहीं पाई.
जेसन रॉय और जोस बटलर ने इंग्‍लैंड को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. दोनों के बीच 72 रन की साझेदारी हुई. लक्ष्‍य बड़ा न होने के कारण इस शानदार साझेदारी ने टीम पर से दबाव पूरा खत्‍म ही कर दिया. रॉय 49 और बटलर ने 28 रन बनाए. 
13वें ओवर में युजवेंद्र चहल की दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्‍टो ने लॉन्‍ग ऑन पर छक्‍का जड़ा, मगर अगली गेंद पर बेयरस्‍टो बाल बाल बचे. डीप मिड विकेट पर धवन के हाथों से कैच छूटा. धवन ने आगे की तरफ डाइव लगाई, मगर गेंद को लपक नहीं पाए. इसके बाद पांचवीं गेंद पर बेयरस्‍टो ने छक्‍का लगा दिया. इसके बाद सुंदर के ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा.
इंग्‍लैंड ने जॉनी बेयरस्‍टो और जोस बटलर पर अपना भरोसा बनाए रखा. बेयरस्टो ने 17 गेंदों पर नाबाद 26 रन बनाए. वहीं बटलर ने 28 रन की पारी खेली. दरअसल भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में दोनों ही खिलाड़ी फॉर्म में नजर नहीं आ रहे थे. मगर इसके बावजूद इंग्‍लैंड ने उन पर भरोसा बनाए रखा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज