IND vs ENG: केएल राहुल ने शतक जड़कर मनाया जश्न, कान बंद करने के पीछे छिपा है 'राज'

केएल राहुल ने पुणे में दूसरे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में शानदार शतक जड़ा (फोटो- ट्विटर)

केएल राहुल ने पुणे में दूसरे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में शानदार शतक जड़ा (फोटो- ट्विटर)

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में केएल राहुल ने 108 रन की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी करने के बाद अलग ही अंदाज में जश्न मनाया. वह आंख बंद करके खड़े हो गए और कानों को हाथ से बंद कर लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 7:19 PM IST
  • Share this:
पुणे. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे (IND vs ENG 2nd ODI) में शतक जड़ा. टी20 सीरीज में लगातार फ्लॉप रहने के बाद राहुल ने वनडे सीरीज में धमाल मचाया और फॉर्म में लौटे. मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे राहुल ने अपनी पारी में 114 गेंदों का सामना किया और 108 रन बनाए. उनकी इस पारी में 7 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. उन्होंने अपने वनडे करियर का 5वां शतक जमाया. सैम करन की गेंद पर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी की और फिर अलग ही अंदाज में जश्न भी मनाया. वह आंख बंद करके खड़े हो गए और कानों को हाथ से बंद कर लिया.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बार टेस्ट शतक जड़ने के बाद अपने आलोचकों को इशारों – इशारों में कहा था कि वह नहीं उनका बल्ला जवाब देगा, शुक्रवार को उनके साथी राहुल ने भी इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जड़ने के बाद कुछ इसी अंदाज में जश्न मनाया. उनके इशारे से लगता है कि टी20 सीरीज में असफलता के बाद आलोचनाओं पर ध्यान नहीं दिया था.

राहुल ने इस सीरीज के पहले वनडे में नाबाद 62 रन बनाए थे. तब उन्होंने 43 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 4 चौके और 4 छक्के जड़े. इसके बाद दूसरे वनडे में भी उनके बल्ले से ताबड़तोड़ शॉट निकले.

28 साल के इस बल्लेबाज ने पारी के 44वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर शतक पूरा किया. उन्होंने फिर अपने बल्ले को नीचे रखा और हेलमेट उतार दिया. फिर अपने दोनों हाथों को कानों तक ले गए जैसे वह शोर को नहीं सुनना चाह रहे हों. ऐसा भी लग रहा था कि वह अपने इस अंदाज से आलोचकों को जवाब दे रहे हैं क्योंकि टी20 सीरीज में फ्लॉप रहने के बाद उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था.राहुल का जश्न मनाने का अंदाज हालांकि पुराना है, वह साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाने के बाद भी इसी तरह के अंदाज में जश्न मनाते दिखे थे. जब इस बारे में कॉमेंटेटर इयान बिशप ने उनसे पूछा तो उन्होंने इस पर चुप्पी साध ली और बाद में बोले- इसे राज ही रहने दीजिए. इस तरह का जश्न ब्राजील के फुटबॉलर फिलिप कोटिन्हो भी मनाते नजर आए हैं.
वनडे फॉर्मेट में राहुल कमाल रहे हैं और उन्होंने अपने अंतिम 4 वनडे मैचों में से 3 में 50 रन से ज्यादा रन बनाए हैं. सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 76 रन बनाए. हालांकि अगले मैच में वे 5 रन बना सके थे लेकिन मौजूदा सीरीज के पहले दो मैच में दो बार 50 से अधिक रन बनाकर उन्होंने बता दिया है कि वह फॉर्म में हैं. उनके नाम अब 37 वनडे मैचों में कुल 1502 रन हो गए हैं.

पारी के बाद बोले- शोर मचाना बंद कर दो

राहुल ने भारतीय पारी समाप्त होने के बाद कहा, 'यह (जश्न मनाने का तरीका) केवल शोर बंद करने के लिए था, किसी का अनादर करने के लिए नहीं. ऐसे लोग होते हैं जो आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको उनकी उपेक्षा करनी होती है. इसलिए यह केवल एक संदेश था कि अब शोर मचाना बंद कर दो.'



राहुल ने कहा, 'टी20 सीरीज के बाद मैं निराश था लेकिन खेल ऐसे ही आगे बढ़ता है. कुछ अच्छे शॉट से दबाव कम हुआ. खुश हूं कि मैं विराट और पंत के साथ साझेदारियां निभाने में सफल रहा.'

भारतीय टीम ने इस मैच में निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 336 रन बनाए. राहुल ने 108 रन की शतकीय पारी खेली जबकि कप्तान विराट कोहली (66) और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (77) ने अर्धशतक जड़े. हार्दिक पंड्या ने 35 और रोहित शर्मा ने 25 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड के रीस टॉपले और टॉम करन को 2-2 विकेट मिले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज