होम /न्यूज /खेल /IND vs ENG: लॉर्ड्स वनडे पर पड़ सकता है हीटवेव का असर? जानिए पिच से किसे मिलेगी मदद

IND vs ENG: लॉर्ड्स वनडे पर पड़ सकता है हीटवेव का असर? जानिए पिच से किसे मिलेगी मदद

India vs England 2nd ODI: जानिए लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे वनडे के दौरान कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? (Indian cricket team instagram)

India vs England 2nd ODI: जानिए लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे वनडे के दौरान कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? (Indian cricket team instagram)

India vs England 2nd ODI Lords Cricket ground Pitch and Weather Report: भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को लॉर्ड्स क्रि ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारत ने ओवल में हुए पहले वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराते हुए 3 वनडे की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इस मैच में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ अपना सबसे कम स्कोर बनाया, जिसे भारत ने 188 गेंद रहते ही बिना विकेट के हासिल कर लिया. अब दोनों टीमों के बीच गुरुवार को दूसरा वनडे लॉर्ड्स में खेला जाएगा. भारत के पास यह मुकाबला जीतकर टी20 के बाद वनडे सीरीज जीतने का मौका है. हालांकि, इसके लिए मौसम का साथ देना भी जरूरी है. तो जान लेते हैं कि दूसरे वनडे के दौरान लंदन में कैसा मौसम रहेगा?

इस वक्त ब्रिटेन का बड़ा हिस्सा हीटवेव से जूझ रहा है. हाल ही में हीटवेव इमरजेंसी घोषित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक भी हो चुकी है. दे टेलिग्राफ के मुताबिक, स्थानीय मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए चेतावनी जारी कि ब्रिटेन में सबसे गर्म दिन का रिकॉर्ड टूट सकता है. तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है, जोकि ब्रिटेन के लिए असामान्य है. इसका असर भारत-इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे वनडे में भी दिख सकता है.

लॉर्ड्स वनडे में हीटवेव का असर रह सकता है:
एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे वनडे के दौरान लंदन का आसमान साफ रहेगा और दिन में तापमान 25 डिग्री के आसपास रहेगा. बारिश की आशंका नहीं है. वैसे, यह मुकाबला डे-नाइट है. ऐसे में खिलाड़ियों को तेज धूप और गर्मी का कम ही सामना करना पड़ेगा. मैच के दिन मौसम विभाग ने लंदन में भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. भारतीय खिलाड़ी तो गर्म मौसम में खेलने के लिए आदी हैं. लेकिन, इंग्लिश खिलाड़ियों को जरूर हीटवेव से परेशानी हो सकती है. खिलाड़ियों को तापमान में 7-8 डिग्री के उतार-चढ़ाव का सामना भी करना पड़ सकता है. शाम के वक्त तापमान 17 डिग्री रह सकता है. वहीं, हवा की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा रह सकती है.

News18 Hindi

News18 Hindi

भारत का लॉर्ड्स में रिकॉर्ड
भारत ने अब तक लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर कुल आठ  वनडे मैच खेले हैं. इसमें से चार जीते हैं, जिसमें 1983 विश्व कप की खिताबी जीत भी शामिल है. भारत ने इस मैदान पर पिछला मैच 2004 में जीता था. इस मैदान पर टीम इंडिया ने 2011 में एक मैच टाई भी कराया है. लॉर्ड्स में पिछला मुकाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 10 जुलाई, 2021 को हुआ था. इसमें इंग्लैंड ने 52 रन से जीत हासिल की थी.

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरे के 5 सबक, जो जिता सकते हैं T20 वर्ल्ड कप!

IND vs ENG 1st ODI: जसप्रीत बुमराह रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन के बाद भी नहीं हैं खुश, खुद बताई वजह

वैसे लॉर्ड्स मैदान की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है. यहां पिच पर उछाल होता है, जो गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए मददगार साबित हो सकता है. इंग्लैंड ने 2019 में इसी मैदान पर पहली बार विश्व कप जीता था. इस मैदान पर हुए पिछले 10 मैच के रिकॉर्ड को देखें तो 7 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. यानी यहां टॉस जीतकर कोई भी टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी.

Tags: Cricket news, IND vs ENG, India Vs England, Lords cricket Ground, Rohit sharma

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें