• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET INDIA VS ENGLAND 2ND TEST THIRD DAY MATCH REPORT ASHWIN HITS HIS 5TH TON VIRAT KOHLI HALF CENTURY

India vs England: भारत जीत से 7 विकेट दूर, अश्विन ने शतक ठोक जीता दिल

IND VS ENG: रविचंद्रन अश्विन ने तीसरे दिन शानदार शतक जड़ा है (फोटो-AP)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा है. तीसरा दिन रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली के नाम रहा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रविचंद्रन अश्विन के शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई टेस्ट भारत की मुट्ठी में आ चुका है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं. क्रीज पर जो रूट दो और डेनियल लॉरेंस 19 रन बनाकर खेल रहे हैं. अभी दो दिन का खेल बचा हुआ है और जीत के लिए इंग्लैंड को अभी और 429 रन बनाने होंगे. दूसरी ओर भारत जीत से सिर्फ सात कदम दूर है. भारत की ओर अक्षर पटेल ने दो जबकि रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट झटका.

    भारत को पहली सफलता सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली के रूप में मिली जो अक्षर पटेल की गेंद पर पगबाधा हुए. उनके बाद रॉरी बर्न्स और डेनिल लॉरेंस ने कुछ आर्कषक शॉट खेले है. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े लेकिन रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बर्न्स (25) कप्तान कोहली को कैच दे बैठे. चौथे नंबर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की जगह जैक लीच नाइटवॉचमैन के तौर पर उतरे. लीच को अक्षर पटेल ने पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट कर दिया.

    अश्विन ने जड़ा करियर का 5वां शतक
    इससे पहले अश्विन शतक की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाकर इंग्लैंड के सामने दूसरे टेस्ट मैच में जीत के लिए 482 रन का मुश्किल लक्ष्य दिया. अश्विन ने दो जीवनदान का फायदा उठाकर 106 रन बनाए जो उनका पांचवां टेस्ट शतक है. उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे. इस तरह से उन्होंने एक मैच में शतक और पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा तीसरी बार किया है. भारत की दूसरी पारी का आकर्षण अश्विन और कप्तान विराट कोहली (62) के बीच सातवें विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी रही. इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और जैक लीच ने चार-चार विकेट लिए. वहीं चेतेश्वर पुजारा रन आउट हुए जबकि ओली स्टोन को एक विकेट मिला.

    तीसरे दिन भारत की शुरुआत रही खराब
    इससे पहले भारत ने सुबह एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया. उसने पहले सेशन में पांच विकेट गंवाने के साथ 102 रन भी जोड़े. इंग्लैंड ने सुबह भारत को लगातार झटके दिए. चेतेश्वर पुजारा (सात) दिन के पहले ओवर में ही रन आउट हो गये. वह लीच की गेंद फ्लिक करने के लिये आगे आये लेकिन सही समय पर क्रीज पर नहीं पहुंच सके. रोहित शर्मा (26) को बेन फॉक्स ने स्टंप आउट किया.  फॉक्स ने विकेट के पीछे अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और ऋषभ पंत (आठ) को भी बड़ी खूबसूरती से स्टंप आउट करके जल्दी चलता किया. अजिंक्य रहाणे (10) ने मोईन अली की गेंद पर शार्ट लेग पर कैच देने से पहले दो अच्छे शॉट लगाए.

    कोहली ने जड़ा शानदार अर्धशतक
    दूसरे सत्र में इंग्लैंड केवल दो विकेट ही निकाल पाया जबकि इस बीच भारत ने 65 रन बनाए. स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने अक्षर पटेल (सात) के आउट होने के बाद क्रीज संभाली और सकारात्मक बल्लेबाजी की. पारी के 45वें ओवर में गेंद संभालने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड इसी ओवर में अश्विन का विकेट ले लेते लेकिन स्लिप में बेन स्टोक्स ने आसान कैच छोड़ दिया. अश्विन तब 28 रन पर थे. इसके बाद 56 रन के निजी योग पर भी अश्विन को बेन फॉक्स ने जीवनदान दिया. कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन इस बीच कुछ दर्शनीय ड्राइव लगाए. उन्होंने 107 गेंदों पर अपना 25वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया.

    यह भी पढ़ें:

    IND VS ENG: आर अश्विन ने चेन्नई टेस्ट की दूसरी पारी में जड़ा शतक, बना डाला ये रिकॉर्ड

    IND VS ENG: आर अश्विन के शतक के बाद मोहम्मद सिराज ने मनाया जबर्दस्त जश्न, Video वायरल

    कोहली की शानदार पारी का अंत मोईन ने किया. उनकी पगबाधा की सफल अपील पर कोहली ने रिव्यू भी लिया लेकिन फैसला भारतीय कप्तान के खिलाफ ही गया. कोहली ने 149 गेंदें खेली तथा सात चौके लगाए. मोईन ने कोहली को कुल पांचवीं और मैच में दूसरी बार आउट किया. मोईन ने इसके बाद कुलदीप यादव (तीन) को भी पगबाधा आउट किया. इशांत शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके वह जैक लीच की गेंद पर ओली स्टोन को कैच दे बैठे. भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाकर इंग्लैंड को 134 रन पर आउट कर दिया था. इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है.
    Published by:Nikhil Verma
    First published: