Home /News /sports /

IND VS ENG: जो रूट के शतक में उड़े कई रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ सैकड़ा लगाना बाएं हाथ का खेल!

IND VS ENG: जो रूट के शतक में उड़े कई रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ सैकड़ा लगाना बाएं हाथ का खेल!

IND VS ENG: जो रूट ने ठोका लीड्स में शतक, टूटे कई रिकॉर्ड (AP)

IND VS ENG: जो रूट ने ठोका लीड्स में शतक, टूटे कई रिकॉर्ड (AP)

जो रूट (Joe Root Century) ने लीड्स टेस्ट (India vs England, 3rd Test) में 121 रनों की पारी खेली. इंग्लैंड के कप्तान ने सीरीज में लगातार तीसरा शतक ठोका. रूट की शतकीय पारी में कई रिकॉर्ड टूट गए, आइए डालते हैं उनपर एक नजर

    नई दिल्ली. जो रूट (Joe Root Century) क्रीज पर हों और सामने टीम इंडिया के गेंदबाज हों तो इंग्लैंड के कप्तान के बल्ले से रनों की बारिश होना आप तय समझिए. जो रूट ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इसे साबित भी कर दिया है. जो रूट ने एक बार फिर शतक जड़ा और लीड्स में (India vs England, 3rd Test) उन्होंने 121 रनों की पारी खेली. रूट ने सीरीज में लगातार तीसरा शतक जड़ा. नॉटिंघम में रूट ने 109 रनों की पारी खेली थी और लॉर्ड्स में उनके बल्ले से नाबाद 180 रन निकले थे. लीड्स में शतक ठोकते ही जो रूट ने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले, इंग्लैंड के कप्तान के नाम कई नायाब उपलब्धियां दर्ज हुई. आइए डालते हैं उनपर एक नजर.

    जो रूट दुनिया के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने एक ही साल में लगातार तीन टेस्ट शतक ठोकने का कारनामा दो बार किया है. इसी साल रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2 शतक लगाए थे और इसके बाद चेन्नई में उन्होंने भारत के खिलाफ भी शतक लगाकर हैट्रिक पूरी की थी.
    जो रूट को भारतीय गेंदबाज बहुत पसंद हैं शायद इसीलिए उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 8 टेस्ट शतक जड़ दिये हैं. वो स्टीव स्मिथ, विव रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और रिकी पॉन्टिंग की बराबरी पर पहुंच गए हैं.
    जो रूट इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज हैं जिसने भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में चार शतक ठोके हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाज और साउथ अफ्रीका के एक बल्लेबाज ने ये कारनामा किया है. वेस्टइंडीज के लिए एवर्टन वीक्स, क्लाइव लॉयड, शिवनारायण चंद्रपॉल ने भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में चार शतक ठोके. साउथ अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने ये उपलब्धि हासिल की.
    जो रूट ने लीड्स टेस्ट में शतक लगाते ही एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन गए. एलिस्टर कुक ने साल 2015 में 1364 रन बनाए थे, वहीं रूट के नाम 1398 रन हो गए हैं.
    जो रूट ने इस सीजन में 6 शतकों की मदद से 1398 रन ठोके हैं. उनका बल्लेबाजी औसत 69.90 है. बता दें जो रूट दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में 1350 से ज्यादा रन बनाने का कारनामा तीन बार किया है.
    जो रूट ने भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में 500 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया. रूट ने दूसरी बार भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं. इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज ये उपलब्धि हासिल नहीं कर पाया है.

    Tags: Cricket news, India vs England 2021, India vs England 3rd Test, India vs England Test Series, Joe Root

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर