Home /News /sports /

IND VS ENG: इंग्लैंड के ओपनरों ने ही किया भारतीय स्कोर पार, कोहली की कप्तानी में बना शर्मनाक रिकॉर्ड

IND VS ENG: इंग्लैंड के ओपनरों ने ही किया भारतीय स्कोर पार, कोहली की कप्तानी में बना शर्मनाक रिकॉर्ड

IND VS ENG: रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद का शतकीय प्रहार, इंग्लैंड ने भारत पर 42 रनों की बढ़त बनाई (AP)

IND VS ENG: रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद का शतकीय प्रहार, इंग्लैंड ने भारत पर 42 रनों की बढ़त बनाई (AP)

India vs England, 3rd Test: लीड्स टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम महज 78 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड के ओपनरों ने ही उसके स्कोर को पार कर दिया. भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में महज चौथी बार ऐसा हुआ है और विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में पहली बार फैंस ने ऐसा दिन देखा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. बेबस और असहाय…लीड्स टेस्ट में भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखकर यही शब्द जुबान पर आते हैं. पहले बल्लेबाजों इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे सरेंडर करते नजर आए और उसके बाद अंग्रेज ओपनरों ने ही टीम इंडिया (India vs England, 3rd Test) के स्कोर को पार कर दिया. ली़ड्स टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम महज 78 रनों पर सिमट गई और इसके बाद रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद ने मिलकर ही इस स्कोर को पार कर लिया. विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार ऐसा हुआ है कि विरोधी टीम के ओपनरों ने भारत के स्कोर को पार कर लिया हो. वहीं टीम इंडिया के टेस्ट इतिहास में महज चौथी बार ऐसा देखने को मिला है.

    ऑस्ट्रेलियाई ओपनरों ने दो बार भारतीय स्कोर को पार किया है. सबसे पहले 1967-68 में लॉरी और सिम्पसन की जोड़ी ने भारत के 173 रनों के स्कोर को पार किया था. फिर 2007 में अहमदाबाद टेस्ट में ग्रेम स्मिथ और नील मैकेंजी की जोड़ी ने भारतीय स्कोर को पार किया था. अहमदाबाद टेस्ट में टीम इंडिया सिर्फ 76 पर ढेर हुई थी. 2011-12 में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्न और एड कॉवेन ने भारत के 161 रनों के स्कोर को पार किया था. अब इंग्लैंड की ओर से ये कारनामा करने वाले हमीद-रॉरी बर्न्स पहले ओपनर बन गए हैं.

    भारतीय गेंदबाजों ने खराब लाइन-लेंग्थ से की गेंदबाजी
    लॉर्ड्स टेस्ट में कहर बरपाने वाली गेंदबाजी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज लीड्स में बिखरे हुए नजर आए. विराट कोहली ने इशांत शर्मा से नई गेंद की शुरुआत कराई और उन्होंने पहले ही ओवर में अपने रंग में नहीं होने के संकेत दे दिये. एक ओर जहां इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने लीड्स की पिच पर फुल लेंग्थ गेंदबाजी की, वहीं भारतीय तेज गेंदबाज शॉर्ट ऑफ लेंग्थ बॉलिंग करते दिखे. लॉर्ड्स की हार के बाद इंग्लैंड ने ओपनिंग बदली थी, उसने हसीब हमीद और रॉरी बर्न्स के तौर पर ओपनर उतारे थे. दोनों ही बल्लेबाजों का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ था लेकिन भारतीय गेंदबाजों की खराब लाइन-लेंग्थ ने उन्हें क्रीज पर सेट करा दिया और नतीजा दोनों ने मिलकर पहले भारतीय स्कोर को पार किया और उसके बाद शतकीय साझेदारी भी कर दी.

    37वें ओवर जसप्रीत बुमराह ने एक मौका बनाया और हसीब हमीद का कैच स्लिप पर गया लेकिन रोहित शर्मा ने कैच टपका दिया और साथ ही इंग्लिश ओपनर को चौका भी मिल गया. हमीद ने तीसरी बार टेस्ट अर्धशतक जड़ा. हमीद के बाद रॉरी बर्न्स भी अपने अर्धशतक तक पहुंच गए और इस तरह लीड्स टेस्ट में इंग्लैंड पहले ही दिन जीत की स्थिति में पहुंच गया.

    IND vs ENG: कप्तान विराट कोहली की गलती से टीम इंडिया हुई ढेर! सीरीज भी खतरे में

    भारतीय टीम की शर्मनाक बल्लेबाजी
    लीड्स टेस्ट में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर को जेम्स एंडरसन ने शुरुआती तीन झटके दिये. केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली जल्दी ही पैवेलियन लौट गए. अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत भी खराब शॉट खेलकर निपट गए. भारत ने अंतिम 5 विकेट तो सिर्फ 11 रनों पर गंवा दिये. भारतीय टीम का एक भी खिलाड़ी 20 रन तक नहीं पहुंच पाया. रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 19 रन बनाए और उपकप्तान रहाणे ने 18 रनों की पारी खेली.

    Tags: Cricket news, India vs England 2021, India vs England 3rd Test, Rory Burns

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर