IND VS ENG: टी20 सीरीज बचाने के लिए भारत को करने होंगे 4 काम, नहीं तो इंग्लैंड की जीत पक्की!

IND VS ENG: भारत के लिए चौथा टी20 करो या मरो का है. (PC: afp)

India vs England 4th T20I: पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला गुरुवार को खेला जाएगा, भारतीय टीम सीरीज में 1-2 से पिछड़ी हुई है, एक गलती उसे सीरीज से बाहर कर देगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs England 4th T20I) चौथा टी20 मुकाबला गुरुवार को अहमदाबाद में खेला जाएगा. ये मैच टीम इंडिया के लिए बेहद अहम है क्योंकि वो सीरीज में 1-2 से पिछड़ी हुई है. एक हार उसे सीरीज से बाहर कर देगी और अब विराट एंड कंपनी को हर हाल में ये मुकाबला जीतना होगा. दुनिया की नंबर 1 टी20 टीम इंग्लैंड के खिलाफ भारत थोड़ा कमजोर दिख रहा है. टी20 सीरीज में टीम इंडिया कई मोर्चों पर खराब प्रदर्शन कर रही है. आइए आपको बताते हैं कि सीरीज में बचे हुए 2 मुकाबलों में टीम इंडिया को क्या 4 सुधार करने जरूरी हैं.
    ओपनिंग में सुधार जरूरी- टी20 सीरीज में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा अगर किसी चीज की कमी खली है तो वो है अच्छी शुरुआत. केएल राहुल का फॉर्म से बाहर होना टीम इंडिया को परेशान कर रहा है. पहले मैच में केएल राहुल 1 रन पर आउट हुए, उसके बाद लगातार 2 मैचों में उनका खाता नहीं खुला. इशान किशन ने एक मैच में अर्धशतक लगाया लेकिन दूसरे ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा भी 1-1 मैच खेले और फ्लॉप साबित हुए. चौथे टी20 में हर हाल में भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत ही दरकार रहेगी.
    शॉर्ट गेंदों से परेशान टीम इंडिया- भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने काफी परेशान किया हुआ है. खासतौर पर मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर की तेजी ने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने से रोका हुआ है. ये दोनों ही गेंदबाज लगातार शॉर्ट पिच गेंदबाजी कर रहे हैं और अहमदाबाद की तेज पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हो रही है. भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की उछाल भरी पिचों पर अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन अहमदाबाद में उसे इस तरह परेशान होते देखना हैरत की बात है. शॉर्ट गेंद के खिलाफ अच्छी रणनीति के साथ चौथे टी20 में उतरना बेहद जरूरी है.
    प्लेइंग इलेवन का चयन- टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने पहले 3 मैचों में काफी बदलाव कर दिये. टीम की प्लेइंग इलेवन में काफी ज्यादा असंतुलन नजर आ रहा है. भारतीय टीम 4 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर रही है और उसके पांचवें गेंदबाज हार्दिक पंड्या हैं. भारतीय टीम की बल्लेबाजी नंबर 9 तक है लेकिन गेंदबाज सिर्फ 4 हैं. अगर टीम इंडिया टॉस हारती है तो उसके लिए स्कोर बचाना मुश्किल हो रहा है. चौथे टी20 में भारत को कम से कम 5 गेंदबाज खिलाने ही चाहिए.
    खराब फील्डिंग- भारतीय टीम ने टी20 सीरीज के तीनों ही मुकाबले में खराब फील्डिंग की है. खुद कप्तान विराट कोहली कैच छोड़ते नजर आए हैं और साथ ही ग्राउंड फील्डिंग में भी टीम ने काफी रन लुटाए हैं. जबकि दूसरी ओर इंग्लैंड की फील्डिंग बहुत ज्यादा अच्छी है. भारत की खराब फील्डिंग की समस्या ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी देखी गई थी. टी20 सीरीज के अगले मैच में एक कैच छोड़ना टीम इंडिया के लिए भारी साबित हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.