IND vs ENG: चौथे टेस्ट में मोटेरा की पिच भी पिछले दो टेस्ट जैसी? जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 04 मार्च से (PIC: PTI)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 04 मार्च से (PIC: PTI)

IND vs ENG: विराट कोहली की टीम अंतिम टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो जून में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बना लेगी, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत ने मोटेरा में गुलाबी गेंद (Pink Ball) के टेस्ट में इंग्लैंड (India vs England) को दो दिन के अंदर पस्त कर दिया था. इससे कुछ दिन पहले ही भारत चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में स्पिनरों की मुफीद पिच पर मेहमान टीम को 317 रनों से हराया था. इंग्लैंड की टीम रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की स्पिन के आगे अहमदाबाद टेस्ट में दोनों पारियों में 112 और 81 रन ही बना सकी थी, जबकि चेन्नई में उसने 134 और 164 रन बनाए थे. दोनों टीमों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 227 रनों से जीता था. फिलहाल सीरीज में भारत 2-1 से बढ़त बनाए हुए है.

सीरीज का अंतिम और चौथा टेस्ट मैच गुरुवार (04 मार्च) से खेला जाना है. यह मैच भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा. विराट कोहली की टीम अंतिम टेस्ट ड्रॉ भी करा लेती है तो जून में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बना लेगी, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा. इंग्लैंड की टीम फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है, लेकिन अगर अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज करती है तो फिर भारत को भी खिताबी मुकाबले से बाहर कर देगी और टिम पेन की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम को इस मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा.

Ind vs Eng, 4th Test Live Streaming: भारत बनाम इंग्लैंड ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Jio TV और Star Sports पर



इस तरह के मैच में ड्रॉ हमेशा सुरक्षित विकल्प होता है, लेकिन आक्रामक रवैया अपनाने वाले कोहली और कोच रवि शास्त्री रक्षात्मक रवैया नहीं अपनाना चाहेंगे, क्योंकि ऐसा करना कभी-कभी भारी भी पड़ जाता है. मोटेरा की नई पिच पर तीसरे टेस्ट के दौरान गुलाबी गेंद के सामने मेहमान टीम को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और भारत ने सिर्फ दो दिन के अंदर 10 विकेट से जीत दर्ज की. भारतीय उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रॉउली दोनों का मानना है कि चौथे टेस्ट की पिछले पिछले दो मैचों के समान लग रही है, लेकिन गुलाबी गेंद की तुलना में लाल गेंद पिच पर गिरने के बाद उतनी अधिक तेजी से नहीं आती, जिससे दोनों टीमों के बीच मुकाबला कड़ा देखने को मिल सकता है.
ऐसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम
भारत और इंग्लैंड के बीच 04 मार्च से शुरू हो रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में सभी पांच दिनों में अहमदाबाद में गर्म और धूप में रहनी चाहिए. इस दौरान औसत तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बारिश के खलल की इस मैच में कोई उम्मीद नहीं है.

IND vs ENG: बुमराह का रिप्लेसमेंट चुनना होगा कोहली का सिरदर्द, ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

मोटेरा की पिच रिपोर्ट
मोटेरा की पिच पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में पिच पूरी तरह से स्पिनर्स के लिए मददगार थी. भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को इस पिच पर कुल 18 विकेट मिले थे. वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी 5 विकेट झटके थे. हालांकि, पिंक बॉल टेस्ट में जितना स्पिन करने की संभावना नहीं है, लेकिन फिर भी एक बार फिर से चौथे टेस्ट के लिए स्पिनरों की मदद के लिए विकेट की उम्मीद होगी. मैच के पहले दिन से ही गेंद के टर्न होने की संभावना जताई जा रही है. बल्लेबाजों को स्कोरबोर्ड पर एक अच्छा स्कोर टांगने के लिए क्रीज पर टिकने की जरूरत होगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, ऋद्धिमान साहा, मयंक अग्रवाल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और लोकेश राहुल.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्राउली, बेन फोक्स, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, डोम सिब्ले, बेन स्टोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज