• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG 4th Test : इंग्लैंड ने पोप और वोक्स के दम पर हासिल की बढ़त, भारत की दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत

IND vs ENG 4th Test : इंग्लैंड ने पोप और वोक्स के दम पर हासिल की बढ़त, भारत की दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत

ओली पोप छठे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और 81 रन जोड़े. इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर सिमटी. (AP)

ओली पोप छठे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे और 81 रन जोड़े. इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर सिमटी. (AP)

India vs England 4th Test : इंग्लैंड ने सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 290 रन बनाए, जिससे उसे 99 रन की अहम बढ़त मिली. भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोकर 43 रन बना लिए हैं. अभी वह पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड से 56 रन पीछे है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. ऑली पोप (Ollie Pope) और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट (IND vs ENG 4th Test) में 290 रन बनाते हुए भारत पर 99 रन की अहम बढ़त हासिल की. मोहम्मद शमी की गैर मौजूदगी में भारतीय पेसर बल्लेबाजी के लिए मददगार होती जा रही पिच पर लय कायम नही रख सके. पोप ने 81 और गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी के जौहर दिखाने वाले क्रिस वोक्स ने 50 रन बनाए. एक समय इंग्लैंड ने पांच विकेट 62 रन पर गंवा दिए थे लेकिन उसके बाद पोप ने पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई. भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे.

    दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 43 रन बना लिए और अभी वह 56 रन पीछे है. ओपनर केएल राहुल 22 और रोहित शर्मा 20 रन बनाकर खेल रहे थे. रोहित को छह रन के स्कोर में जीवनदान मिला जब रोरी बर्न्स दूसरी स्लिप में उनका कैच नहीं लपक सके.

    इसे भी पढ़ें, IND VS ENG: बुमराह की गेंद पर आउट हो गए थे अली, किसी ने अपील नहीं की!

    इससे पहले इंग्लैंड की पारी में पोप को चाय के बाद शार्दुल ठाकुर ने 81 रन के स्कोर पर बोल्ड किया. उन्होंने 159 गेंद की अपनी पारी में 6 चौके लगाए और महत्वपूर्ण साझेदारियां की. वोक्स ने निचले क्रम पर 60 गेंद में 11 चौकों की मदद से 50 रन बनाकर इंग्लैंड को अच्छी बढत लेने में मदद की. उनके रन आउट होने से इंग्लैंड की पहली पारी का अंत हुआ.

    इससे पहले दूसरे सत्र का पहला विकेट मोहम्मद सिराज को मिला जिन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (37) को लंच के बाद पांचवें ओवर में आउट किया. इसके साथ ही पोप और बेयरस्टॉ के बीच 89 रन की साझेदारी का भी अंत हो गया. पोप ने इसके बाद मोईन अली ( 35) के साथ 71 रन की साझेदारी की. क्रीज पर जम चुके मोईन ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया. स्लॉग स्वीप लगाने के चक्कर में वह कवर में कैच थमा बैठे.

    इसे भी पढ़ें, उमेश को 219 दिन बाद मिला मौका, कपिल-जहीर के खास क्लब में हुए शामिल

    जसप्रीत बुमराह इससे पहले मोईन को पगबाधा आउट कर सकते थे लेकिन भारत ने मैदानी अंपायर के फैसले पर रिव्यू नहीं लिया. सुबह उमेश यादव ने पहले घंटे में दो विकेट चटकाए लेकिन उसके बाद जॉनी बेयरस्टॉ और ऑली पोप ने नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी करके लंच तक इंग्लैंड को पांच विकेट पर 139 रन तक पहुंचाया.

    इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया था. इंग्लैंड ने 25 ओवर के पहले सत्र में 86 रन बनाए. पिछले नौ महीने में पहला टेस्ट खेल रहे उमेश ने पहले स्पैल में प्रभावित किया. उन्होंने गुरुवार को पहले ही दिन फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को सस्ते में आउट किया था. उमेश ने रात के नाबाद बल्लेबाज क्रेग ओवरटन के रूप में अपना 150वां टेस्ट विकेट लिया. क्रेग स्लिप में विराट कोहली को कैच देकर लौटे.

    इसे भी पढ़ें, KBC 13: अमिताभ ने गांगुली से बताया अपनी नौकरी को खतरा, सहवाग ने भी की शिकायत

    डेविड मलान 67 गेंद में 31 रन बनाकर उमेश का शिकार हुए जिनका शानदार कैच दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा ने डाइव लगाकर लपका. उस समय इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 62 रन था. इंग्लैंड की टीम पहले घंटे में फेंके गए 12 ओवर में 25 रन ही बना सकी. ड्रिंक्स ब्रेक के बाद हालांकि मेजबान बल्लेबाजों ने हाथ खोलने शुरू किए और शार्दुल ठाकुर को पोप ने लगातार तीन चौके लगाए. अगले ओवर में बेयरस्टो ने मोहम्मद सिराज को तीन चौके जड़े. उमेश को भी दूसरे स्पैल में बेयरस्टो ने तीन चौके लगाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज