• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG 4th Test : भारत ने दिया 368 रन का लक्ष्य, रॉरी बर्न्स और हसीब ने इंग्लैंड को दी ठोस शुरुआत

IND vs ENG 4th Test : भारत ने दिया 368 रन का लक्ष्य, रॉरी बर्न्स और हसीब ने इंग्लैंड को दी ठोस शुरुआत

इंग्लैंड को रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अच्छी शुरुआत दी. इंग्लैंड को भारत ने 368 रन का लक्ष्य दिया है. (AP)

इंग्लैंड को रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अच्छी शुरुआत दी. इंग्लैंड को भारत ने 368 रन का लक्ष्य दिया है. (AP)

India vs England 4th Test, Day 4 : इंग्लैंड को ओपनर रॉरी बर्न्स और हसीब हमीद ने अच्छी शुरुआत दी और चौथे दिन तक बिना कोई विकेट खोकर 77 रन बना लिए. इंग्लैंड को 368 रन का लक्ष्य मिला है और अभी वह इससे 291 रन दूर है. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन का विशाल स्कोर बनाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच (IND vs ENG 4th Test) में 368 रन का लक्ष्य दिया. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन का बड़ा स्कोर बनाया, जिसके लिए ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतक जड़ा जबकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अर्धशतक जमाए. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए कोई विकेट नहीं खोया और 32 ओवर में 77 रन बनाए.

    रॉरी बर्न्स (Rory Burns) और हसीब हमीद (Haseeb Hameed) ने मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 77 रन जोड़ लिए हैं और इंग्लैंड के पास 10 विकेट शेष हैं. स्टंप्स के समय बर्न्स 31 और हमीद 43 रन बनाकर खेल रहे थे. हमीद ने 85 गेंदों पर 6 चौके लगाए हैं जबकि बर्न्स ने 109 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 2 चौके जड़े हैं.

    इसे भी देखें, विराट कोहली ने आउट होने की निराशा में ड्रेसिंग रूम के गेट पर दे मारा हाथ- Video

    इससे पहले शार्दुल फिर अलग ही अंदाज में नजर आए और उन्होंने 60 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने 72 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का लगाया. वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने 106 गेंदों का सामना किया और 4 चौकों की मदद से 50 रन बनाए. दोनों ने 7वें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की. शार्दुल और पंत हालांकि 4 गेंदों के अंतर में ही पैवेलियन लौट गए. शार्दुल को जो रूट ने ओवरटन के हाथों कैच कराया जबकि पंत को मोईन अली ने अपनी ही गेंद पर लपका.

    जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने भी बल्ले से कमाल दिखाया और 9वें विकेट के लिए 36 रन जोड़े. बुमराह को 450 के टीम स्कोर पर क्रिस वोक्स ने अली के हाथों कैच कराया. उन्होंने 38 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 24 रन बनाए. उमेश यादव ने भी कुछ दर्शनीय शॉट खेले. उन्होंने क्रिस वोक्स और मोईन अली पर 1-1 छक्का लगाया. उमेश अंतिम विकेट के तौर पर पैवेलियन लौटे, जिन्होंने 23 गेंदों पर 25 रन बनाए.

    इंग्लैंड के लिए पेसर क्रिस वोक्स ने 3 विकेट झटके जबकि रॉबिन्सन और मोईन अली को 2-2 विकेट मिले. जेम्स एंडरसन, क्रेग ओवरटन और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया. इससे पहले पेसर वोक्स और स्पिनर मोईन अली ने भारत को सुबह के सेशन में तीन करारे झटके दिए. भारत ने लंच तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 329 रन बनाए और उसे 230 रन की बढ़त हासिल हुई. वोक्स ने सुबह 2 जबकि मोईन ने 1 विकेट लिया. भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 रन बनाकर 99 रन की बढ़त ली थी.

    इसे भी पढ़ें, भारत के सामने वर्ल्ड कप में क्यों दबाव झेलती है पाकिस्तानी टीम? इमाम उल हक ने बताई वजह

    भारत ने चौथे दिन 3 विकेट पर 270 रन से आगे खेलना शुरू किया. दिन के पहले सेशन में भारत ने 3 विकेट गंवाकर 59 रन जोड़े. जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन ने शुरू में कसी हुई गेंदबाजी की. रवींद्र जडेजा (59 गेंदों पर 17) ने रॉबिन्सन और कप्तान विराट कोहली (96 गेंदों पर 44) ने एंडरसन पर खूबसूरत कवर ड्राइव से चौका जड़कर लय में लौटने का प्रयास किया.

    वोक्स ने गेंद थामते ही जडेजा को पगबाधा आउट कर दिया. वोक्स के इस ओवर में अजिंक्य रहाणे को भी पगबाधा आउट दे दिया गया था लेकिन डीआरएस में फैसला भारत के पक्ष में गया. रहाणे इसका फायदा नहीं उठा पाए और वोक्स के अगले ओवर में LBW अपील पर जब अंपायर की उंगली उठी तो डीआरएस की भी गुंजाइश नहीं थी. रहाणे खाता भी नहीं खोल सके जिससे आखिरी टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में उनकी जगह खतरे में दिख रही है.

    इसे भी पढ़ें, शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के नए ‘हीरो’, हार्दिक पंड्या को दे रहे बड़ी चुनौती

    कोहली अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और स्पिनर मोईन अली का शिकार हो गए. भारतीय कप्तान ने टर्न लेती गेंद पर स्लिप में आसान कैच दिया. विराट ने 96 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके लगाए और 44 रन का योगदान दिया. इससे पहले रोहित शर्मा ने 127 रन बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 61 रन की उम्दा पारी खेली. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 153 रन की साझेदारी भी की और अच्छे स्कोर की नींव रखी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज