LIVE NOW

India vs England Match Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हराया, 3-2 से जीती टी20 सीरीज

India vs England 5th T20 Live Cricket Score: भारत और इंग्लैंड के बीच फाइनल और आखिरी टी20 मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 225 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में इंग्लैंड की टीम 188 रन ही बना सकी. भारत ने यह मैच 36 रन और सीरीज 3-2 से जीत ली.

Hindi.news18.com | March 20, 2021, 11:10 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated March 20, 2021

भारत में इंग्लैंड, 5 मैचों की टी20 सीरीज़, 2021

5th T20I | 20 March, 2021 | नरेंद्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा, अहमदाबाद

भारत ने इंग्लैंड को 36 रनों से हराया

Man of the Match: भुवनेश्वर कुमार

बल्लेबाज़RB4s6sSR
सैम करन14302466.66
आदिल रशीद00000
गेंदबाज़OMRWKTWDNBECON
भुवनेश्वर कुमार40152403.75
हार्दिक पंड्या40341408.5
India vs England Match Highlights: भारत ने इंग्लैंड को 36 रन से हराया, 3-2 से जीती टी20 सीरीज

हाइलाइट्स

10:55 pm (IST)

भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 36 रन से हराकर टी20 सीरीज 3-2 से जीत ली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 64 रन की शानदार पारी के बाद कप्तान विराट कोहली की नाबाद 80 रन की पारी से भारत ने दो विकेट पर 224 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 188 रन ही बना सकी. भारत की ओर शार्दुल ठाकुर ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और हार्दिक पंड्या व टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया.

10:47 pm (IST)

इंग्लैंड को सातवां झटका जोफ्रा आर्चर के रूप में लगा है. तेजी से रन चुराने के चक्कर में आर्चर रन आउट हो गए. 19 ओवर बाद इंग्लैंड का स्कोर-168/7

10:45 pm (IST)

भारतीय टीम में वापसी कर रहे टी नटराजन ने बेन स्टोक्स को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई. इंग्लैंड को अब जीत के लिए 8 गेंदों में 59 रन बनाने हैं. अब इस मैच में सिर्फ औपचारिकता ही रह गई है.

10:42 pm (IST)

भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट झटके. 18 ओवर बाद इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 163 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड को जीत के लिए अब 12 गेंदों में 61 रन बनाने होंगे. 

10:36 pm (IST)

यह मैच अब इंग्लैंड की पकड़ से पूरी तरह दूर हो चुका है. 17 ओवर बाद इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड को जीत के लिए अब 18 गेंदों में 69 रन बनाने होंगे. 

10:30 pm (IST)

16 ओवर बाद इंग्लैंड ने पांच विकेट खोकर 144 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड को जीत के लिए अब 24 गेंदों में 81 रन बनाने होंगे. हार्दिक पंड्या ने चार ओवर में 34 रन देकर ऑयन मॉर्गन का महत्वपूर्ण विकेट झटका. 

10:28 pm (IST)
10:27 pm (IST)

भारत ने मैच पर पूरी तरह पकड़ बना लिया है. हार्दिक पंड्या ने कप्तान ऑयन मॉर्गन को आउट कर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी है. इंग्लैंड को 26 गेंद में जीत के लिए 82 रन बनाने हैं.

10:23 pm (IST)

शार्दुल ठाकुर ने मैच का रुख भारत की तरफ मोड़ दिया है. उन्होंने इंग्लैंड को चौथा झटका देते हुए डेविड मलान को 67 रनों पर बोल्ड कर दिया. इंग्लैंड को अब 30 गेंदों में जीत के लिए 83 रन बनाने होंगे. स्कोर-142/4

LOAD MORE
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का फाइनल और आखिरी मुकाबला  अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 36 रन से हराकर टी20 सीरीज 3-2 से जीत ली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 64 रन की शानदार पारी के बाद कप्तान विराट कोहली की नाबाद 80 रन की पारी से भारत ने दो विकेट पर 224 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 188 रन ही बना सकी. भारत की ओर शार्दुल ठाकुर ने तीन, भुवनेश्वर कुमार ने दो और हार्दिक पंड्या व टी नटराजन ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले सीरीज में चौथी बार टॉस गंवाने के बाद भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिला. टी20 विश्व कप की तैयारियों में जुटी भारतीय टीम सभी परिस्थितियों में सफलता हासिल करना चाहती है और उसने सीरीज के निर्णायक मुकाबले में दबाव में बावजूद टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा किया.

जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने शुरू के मैचों में अपनी तेज रफ्तार से भारतीयों को परेशान किया था लेकिन रोहित (34 गेंद में 64 रन) और कोहली (52 गेंद में नाबाद 80 रन) ने इनके खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाते हुए पहले विकेट के लिये 94 रन की साझेदारी बनायी. उनके अलावा सूर्यकुमार यादव (17 गेंद में 32 रन) और हार्दिक पंड्या (17 गेंद में नाबाद 39 रन) ने भी योगदान दिया. मेजबानों ने अंतिम पांच ओवरों में 67 रन जोड़कर विपक्षी टीम को जीत के लिये विशाल लक्ष्य दिया. बेन स्टोक्स और आदिल राशिद को छोड़कर इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों ने 10 रन प्रति ओवर से ज्यादा लुटाये जिसमें क्रिस जोर्डन (57 रन देकर कोई विकेट नहीं) सबसे ज्यादा खर्चीले रहे.

रोहित-कोहली ने की पहले विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी
भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को बाहर रखने का फैसला किया ताकि तेज गेंदबाज टी नटराजन के रूप में अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सके. राहुल के नहीं खेलने से कोहली ने रोहित के साथ पारी का आगाज करने का फैसला किया जो टीम के लिये काफी बढ़िया साबित हुआ और इन दोनों ने 54 गेंद में 94 रन जोड़े. इस भागीदारी में रोहित से ज्यादातर रन बटोरे और कोहली दूसरे छोर पर स्ट्रोक्स भरी पारी का लुत्फ उठाते दिखे. पहले दो मैचों में रोहित को आराम दिया गया था लेकिन वह अगले दो मैचों में कुछ अच्छा नहीं कर सके लेकिन उन्होंने शनिवार को बड़े मैच में अपनी ख्याति के अनुरूप पारी खेली.

रोहित ने खेली ताबड़तोड़ पारी
रोहित ने अपने पांचों छक्के अपने ‘ट्रेडमार्क’ शॉट से लगाये. उनके स्ट्रेट ड्राइव्स भी काफी मनोरंजक रहे जिसमें पहले ही ओवर में मार्क वुड पर लगा शॉट था. कोहली ने भी वुड की गेंद को स्टैंड तक पहुंचाया जिसके बाद वह काफी जोश में भर गये. रोहित ने अपना अर्धशतक छक्का लगाकर किया जो बिलकुल भी हैरानी भरा नहीं था. लेकिन इसके बाद वह स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गये. इसके बाद कोहली ने अपनी पारी को खूबसूरत ढंग से आगे बढ़ाया जिसमें उन्हें दूसरे छोर पर सूर्यकुमार का साथ मिला जिन्होंने अपने पदार्पण मैच की लय को यहां भी जारी रखा. मुंबई के इस बल्लेबाज ने लेग स्पिनर आदिल राशिद पर लगातार दो छक्के जड़े. इसके बाद जोर्डन पर लगातार तीन चौके जमाये जिससे इस ओवर में 19 रन बने और तब भारत का स्कोर 12 ओवर में एक विकेट पर 133 रन था. कोहली ने फिर हार्दिक के साथ मिलकर भारत को 200 रन के पार कराया.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज