• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: मैनचेस्टर टेस्ट ना खेलने पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने की टीम इंडिया की तारीफ

IND vs ENG: मैनचेस्टर टेस्ट ना खेलने पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने की टीम इंडिया की तारीफ

इंजमाम उल हक ने मैनचेस्टर टेस्ट ना खेलने पर टीम इंडिया के फैसले का समर्थन किया है. (Twitter/Inzamam Ul Haq)

इंजमाम उल हक ने मैनचेस्टर टेस्ट ना खेलने पर टीम इंडिया के फैसले का समर्थन किया है. (Twitter/Inzamam Ul Haq)

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाना वाला सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच टॉस से कुछ समय पहले ही रद्द कर दिया गया था. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam Ul Haq) ने कहा कि फिजियो और ट्रेनर का रोल किसी भी टेस्ट मैच में बेहद अहम होता है. उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) ऐन मौके पर रद्द कर दिया गया है. हालांकि इस मैच को भविष्य में आयोजित किया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने इसको लेकर पुष्टि भी की है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) से इस पर बातचीत भी चल रही है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam Ul Haq) ने टीम इंडिया के फैसले की सराहना की है.

    हक ने कहा कि मैनचेस्टर टेस्ट नहीं खेलने का भारत का फैसला सही था क्योंकि सभी खिलाड़ी फिजियोथेरेपिस्ट योगेश परमार के निकट संपर्क में रहे होंगे, जिनकी कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. चूंकि कोरोना वायरस के लक्षण आमतौर पर 3-4 दिनों में दिखाई देते हैं, इसलिए यह इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए भी मुश्किलें खड़ी कर सकता था. पूर्व कप्तान इंजमाम ने अपने मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के बिना भी ओवल टेस्ट में जज्बा दिखाने और शानदार जीत दर्ज करने के लिए भारतीय टीम की तारीफ की.

    इसे भी पढ़ें, T20 WC: धोनी को मेंटॉर बनाने से कपिल देव खुश, फिर भी फैसले पर उठाया सवाल!

    51 वर्षीय हक ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट कोविड के कारण नहीं हो सका. यह एक शानदार सीरीज रही लेकिन भारत की तारीफ करनी होगी क्योंकि चौथे टेस्ट के बीच में ही रवि शास्त्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. टीम इंडिया ने चौथा टेस्ट अपने कोच और सपोर्ट स्टाफ के बिना खेला लेकिन उन्होंने मैदान पर दृढ़ संकल्प दिखाया.’

    हक ने आगे टेस्ट मैचों में फिजियोथेरेपिस्ट के महत्व को समझाया और कहा कि वे खिलाड़ियों के साथ कैसे जुड़े रहते हैं. हालांकि सभी खिलाड़ियों की कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव रही थी लेकिन मेहमान टीम के लिए उनके फिजियो के बिना मैदान पर उतरना थोड़ा मुश्किल था. उन्होंने कहा, ‘सपोर्ट स्टाफ के बिना खेलना बहुत मुश्किल है. जब आप चोटिल होते हैं या किसी परेशानी का सामना कर रहे होते हैं, तो आपको ठीक होने और मैच-फिट बनाने में मदद करने के लिए एक ट्रेनर या फिजियो की बेहद जरूरत होती है.’

    उन्होंने आगे कहा, ‘लोग सोच रहे होंगे कि भारत अपने सभी खिलाड़ियों के फिट होने के बावजूद क्यों पीछे हटा. फिजियो और ट्रेनर बहुत महत्वपूर्ण हैं. टेस्ट मैच में एक दिन का खेल खत्म होने के बाद फिजियो का काम शुरू होता है.’

    इसे भी देखें, मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने से पहले भारतीय खिलाड़ियों को क्या Whatsapp मैसेज आया?

    मैनचेस्टर टेस्ट का आयोजन भविष्य में हो सकता है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड इसको लेकर बातचीत कर रहे हैं. इस सीरीज में फिलहाल भारत ने 2-1 से बढ़त बनाई हुई है. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साथ ही कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज