Home /News /sports /

india vs england 5th test virat kohli or rishabh pant who will lead india in absence of corona positive rohit sharma

IND vs ENG: विराट कोहली या ऋषभ पंत? कोरोना पॉजिटिव रोहित की गैरहाजिरी में कौन कर सकता है इकलौते टेस्ट में कप्तानी?

रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट में विराट कोहली या ऋषभ पंत में से कौन कप्तान हो सकता है? (Indian cricket team instagram)

रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट में विराट कोहली या ऋषभ पंत में से कौन कप्तान हो सकता है? (Indian cricket team instagram)

India vs England 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से बर्मिंघम में इकलौता टेस्ट खेला जाना है और उससे कुछ दिन पहले ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अगर वो संक्रमित होने के कारण इस टेस्ट में नहीं उतर पाते हैं तो उनके स्थान पर कौन टीम की कमान संभालेगा. क्योंकि इस टेस्ट के लिए उप-कप्तान बनाए गए केएल राहुल तो पहले ही ग्रोइन इंजरी के कारण पूरे दौरे से बाहर हो चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से बर्मिंघम में होने वाले इकलौते टेस्ट से पहले कोरोना संक्रिमत पाए गए हैं. रैपिड एंटीजन टेस्ट में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ऐसे में वो बर्मिंघम टेस्ट से बाहर हो सकते हैं. अब सवाल यह खड़ा होता है कि अगर रोहित इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट में नहीं खेलते हैं, तो उनकी जगह टीम की कप्तानी कौन करेगा? आमतौर पर जब कप्तान किसी वजह से मैच नहीं खेल पाता है, तो उप-कप्तान टीम की कमान संभालता है. लेकिन, टीम इंडिया के सामने परेशानी बड़ी है, क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए केएल राहुल को उप-कप्तान बनाया गया था. लेकिन वो ग्रोइन इंजरी के कारण न सिर्फ इस टेस्ट से, बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज से भी बाहर हो गए हैं. ऐसे में कप्तान और उप-कप्तान दोनों के नहीं रहने पर कौन टीम इंडिया की कप्तानी करेगा? यह सवाल बना हुआ है.

भारतीय टीम के लिहाज से यह बात इसलिए भी अहम हो जाती है, क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से बर्मिंघम में जो टेस्ट खेला जाना है, वो पिछले साल हुई सीरीज का ही हिस्सा है. तब कोरोना के कारण भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला नहीं हो पाया था. इसे अगले साल यानी 2022 में भारत के इंग्लैंड दौरे के लिए रीशेड्यूल किया गया था और अब यह मुकाबला 1 जुलाई से बर्मिंघम में होने जा रहा है.

कोहली पिछले इंग्लैंड दौरे पर कप्तान थे
पिछले साल के भारत के इंग्लैंड दौरे पर पांचवां टेस्ट रद्द होने से पहले भारत टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा था. ऐसे में टीम इंडिया के पास इंग्लैंड में लंबे वक्त बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका था. इंग्लैंड के पिछले दौरे पर रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. तब विराट कोहली टीम के कप्तान थे और अब रोहित के हाथों में कमान है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कोरोना पॉजिटिव रोहित बर्मिंघम टेस्ट खेल पाते हैं या नहीं?

रोहित अब भी बर्मिंघम टेस्ट खेल सकते हैं
रोहित शर्मा अभी भी 5वां टेस्ट खेल सकते हैं. लेकिन, ऐसा तभी होगा, जब आगे होने वाले कोरोना टेस्ट में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आए. यह नहीं भूलना चाहिए कि रोहित रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. कई बार इसमें फॉल्स पॉजिटिव होने की भी आशंका रहती है. उनका आरटीपीसीआर टेस्ट भी हुआ है, जिसकी रिपोर्ट कुछ घंटों में आ सकती है. अगर उसमें भी रोहित पॉजिटिव पाए जाते हैं तो फिर उनके इंग्लैंड के खिलाफ एक जुलाई से बर्मिंघम टेस्ट में खेलने की सारी उम्मीदें धरी रह सकती हैं.

ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विसेस के कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक, कोरोना संक्रमित शख्स को कम से कम पांच दिन तक आइसोलेशन से बाहर नहीं आना चाहिए. हालांकि, अब तक बीसीसीआई या इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आया कि वास्तव में कोरोना पॉजिटिव होने की सूरत में रोहित को कितने दिन आइसोलेशन में गुजारने होंगे.

रोहित की गैरहाजिरी में कौन करेगा कप्तानी?
रोहित शर्मा अगर इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में नहीं उतरते हैं, तो उनके स्थान पर कौन कप्तानी करेगा? यह फिलहाल, सबसे बड़ा सवाल है. रोहित को टीम इंडिया की कप्तानी संभाले अभी कुछ ही महीने हुए हैं. यह बता दें कि पिछले साल जब भारतीय टीम इंग्लैंड गई थी तो विराट कोहली कप्तान थे और उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की थी.

रोहित शर्मा हुए कोरोना पॉजिटिव, बीसीसीआई मेडिकल टीम ने आइसोलेट किया

ऐसे में यह जानते हुए कि भारत के लिहाज से बर्मिंघम टेस्ट कितना अहम है, सीरीज जीत पर दांव पर लगी है, तो क्या कोहली को कप्तानी सौंपी जा सकती है? लेकिन, यह सामान्य प्रक्रिया के खिलाफ होगा, क्योंकि जब किसी वजह से कप्तान नहीं खेलता है, तो फिर टीम की कमान उप-कप्तान संभालता है. लेकिन, इस मामले में तो उप-कप्तान केएल राहुल भी चोटिल होने के कारण पूरे दौरे से बाहर हैं. बीसीसीआई ने राहुल के स्थान पर पांचवें टेस्ट के लिए उप-कप्तान के नाम का ऐलान नहीं किया है. ऐसे में बीसीसीआई को इस पर जल्दी फैसला करना होगा.

IND vs IRE 1st T20: हार्दिक पंड्या की कप्तानी के पहले इम्तिहान में कहीं बारिश न बन जाए विलेन! पढ़ें पिच रिपोर्ट

पंत बन सकते हैं कप्तान
अगर कोहली के नाम पर विचार नहीं किया जाता है, तो ऋषभ पंत पांचवें टेस्ट में कप्तानी कर सकते हैं. पंत ने हाल ही में केएल राहुल के चोटिल होने की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. उनकी अगुआई में सीरीज 2-2 से बराबर रही थी. उन पर सेलेक्टर्स का भरोसा भी है. ऐसे में रोहित की गैरहाजिरी में उनके टीम इंडिया की कमान संभालने की संभावना ज्यादा है.

Tags: India Vs England, Rishabh Pant, Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर