अपना शहर चुनें

States

IND vs ENG: बचपन से हैं आंखों में परेशानी, ले चुका है 364 विकेट, अब टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा

जैक लीच भारत के लिए खतरा बन सकते हैं (फोटो क्रेडिट: समरसेट क्रिकेट)
जैक लीच भारत के लिए खतरा बन सकते हैं (फोटो क्रेडिट: समरसेट क्रिकेट)

इंग्‍लैंड के पूर्व गेंदबाज ग्रीम स्‍वान ने तो इस गेंदबाज को भारत के खिलाफ सीरीज में इंग्‍लैंड टीम का ट्रंप कार्ड तक बता दिया. बेन स्‍टोक्‍स की गुहार के बाद एक कंपनी ने इस गेंदबाज को जिंदगी भर मुफ्त में चश्‍मा देने की घोषणा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 2:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंग्‍लैंड के स्‍टार गेंदबाज जैक लीच श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन मैदान पर छाए रहे. उन्होंने श्रीलंका की दूसरी पारी में 59 रन पर चार विकेट लेकर भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. दरअसल इंग्‍लैंड का श्रीलंका दौरा 26 जनवरी को खत्‍म होगा और फिर इसके बाद वह भारत का दौरा करेगी, जहां उसे चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान भी जैक लीच को भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में इंग्‍लैंड का ट्रंप कार्ड घोषित कर चुके हैं.
अगर जैक लीच की गेंदबाजी की बात करें 2018 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करने वाले लीच ने 12 इंटरनेशनल टेस्‍ट मैच, 91 फर्स्‍ट क्‍लास मैच और 16 लिस्‍ट ए मैच खेले हैं. उनके नाम कुल 364 विकेट है, जिसमें से 44 टेस्‍ट, 299 फर्स्‍ट क्‍लास और 21 लिस्‍ट ए विकेट लिए हैं.

जैक लीच बन सकते है भारत के लिए बड़ा खतरा
अगले महीने शुरू होने वाली चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में जैक लीच भारत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं. दरअसल जैक लीच लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं और भारतीय बल्‍लेबाजों के सामने लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्‍सर चुनौती खड़ी करते हैं. ग्रीम स्वान का भी कहना है कि इंग्लैंड की सफलता में लीच अहम भूमिका निभा सकते हैं. उन्‍हें सीधी गेंद करनी चाहिए. उन्‍हें मिडिल स्टंप को निशाना बनाकर गेंदबाजी करनी चाहिए.
बचपन से हैं आंखों में परेशानी
जै‍क लीच के आंखों में बचपन से ही परेशानी है. इसीलिए वह चश्‍मा लगाकर खेलते हैं. मैच के दौरान वह अक्‍सर चश्‍मा साफ करते रहते हैं. बेन स्‍टोक्‍स के कारण उन्‍हें जिंदगीभर मुफ्त में चश्‍मा मिलेगा. दरअसल बात 2019 में एशेज सीरीज के दौरान की है, जब उन्‍होंने बेन स्‍टोक्‍स के साथ मिलकर इंग्‍लैंड को मैच में जीत दिलाई थी. स्टोक्स (Ben Stokes) और जैक लीच (Jack Leach) ने 10वें विकेट के लिए अहम साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया के हाथों से तीसरा एशेज टेस्‍ट (Ashes) छीन लिया था.



यह भी पढ़ें : 

विकेटकीपिंग स्पेशलिस्ट जॉब है, खासकर टेस्ट क्रिकेट में: ऋद्धिमान साहा

फुल टाइम किसान बने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी, ये है आगे की योजना!
एक समय इंग्लैंड को जीत के लिए 73 रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में सिर्फ एक विकेट ही बचा था. स्टोक्स और लीच के बीच हुई 76 रन की पार्टनरशिप में 74 रन स्टोक्स ने बनाए, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट बचाकर लीच में भी अहम याेगदान दिया. जीत के बाद बेन स्टोक्स ने सीरीज के आधिकारिक स्पॉन्सर स्पेक्सेवर्स से लीच के लिए गुहार लगाई थी, जिसके बाद स्पेक्सेवर्स ने लीच को जिंदगीभर मुफ्त चश्मा देने की घोषणा की थीण.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज