ग्रीम स्वान ने कहा-विराट कोहली ने स्विंग के खिलाफ बल्लेबाजी सीखी, इंग्लैंड पिच का बहाना ना बनाए

IND VS ENG: ग्रीम स्वान की इंग्लैंड को नसीहत (फोटो-ग्रीम स्वान इंस्टाग्राम)

IND VS ENG: ग्रीम स्वान की इंग्लैंड को नसीहत (फोटो-ग्रीम स्वान इंस्टाग्राम)

India vs England: अहमदाबाद टेस्ट में इंग्लैंड महज 2 दिन में हार गया. मैच के बाद इंग्लैंड के खेमे से पिच पर सवाल खड़े हो रहे हैं, जिसपर ग्रीम स्वान (Graeme Swan) और नासिर हुसैन ने अपनी ही टीम को आइना दिखाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 6:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अहमदाबाद टेस्ट में इंग्लैंड की दो दिन में ही हार के बाद पिच पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटरों ने अहमदाबाद टेस्ट की पिच को बेहद खराब बताया हालांकि इंग्लैंड के कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी टीम को अच्छा क्रिकेट खेलने की सलाह दी. ऐसा ही एक नाम है पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान (Greame Swan) का जिन्होंने कहा है कि भारतीय टीम कभी इंग्लैंड में स्विंग और बाउंस की शिकायत नहीं करती ऐसे में इंग्लैंड को भी ये सब नहीं कहना चाहिए. स्वान ने विराट कोहली का उदाहरण देते हुए ये भी कहा कि टीम इंडिया के कप्तान ने इंग्लैंड में नाकाम होने के बाद स्विंग के खिलाफ बल्लेबाजी बेहतर की, ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी स्पिन खेलने की तकनीक सीखनी चाहिए.

पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का भी मानना है कि इंग्लैंड लगातार दो मुश्किल पिचों पर खेलने के कारण अपनी लय खो बैठा और भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में वह भयभीत नजर आ रहा था. हुसैन ने कहा कि यह पूरी तरह से मानसिकता से जुड़ा है और इंग्लैंड को श्रृंखला ड्रा कराने का तरीका ढूंढना होगा जो कि उनके लिये अच्छा परिणाम होगा. इंग्लैंड को भारत के खिलाफ गुरुवार को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में दो दिन के अंदर ही 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारत ने इस जीत से 2-1 से बढ़त हासिल की. जो रूट और उनके साथी मोटेरा की स्पिनरों की मददगार वाली पिच पर जूझते हुए नजर आये तथा दो पारियों में 112 और 81 रन ही बना पाये.

इंग्लैंड की टीम डरी हुई नजर आई-हुसैन

हुसैन ने ‘स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट पोडकास्ट’ पर कहा, 'विशेषकर इस पिच पर जहां एक गेंद स्पिन ले रही थी और दूसरी ‘स्किड’ कर रही थी आप लय खो बैठते हो. इस तरह की पिचों पर लगातार दो टेस्ट मैच खेलने से यह आपकी मानसिकता से जुड़ जाती है. '
उन्होंने कहा, 'इंग्लैंड दूसरी पारी में डरा हुआ नजर आ रहा था. मुझे नहीं लगता कि यह ऐसी पिच पर थी जिस पर 81 रन ही बनते लेकिन यह चेन्नई की तुलना में अधिक मुश्किल पिच थी. ' बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने इंग्लैंड पर कहर बरपाया. उन्होंने मैच में 70 रन देकर 11 विकेट लिये.

504 विकेट लेने वाले दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, धोनी की कप्तानी में पहली बार मिला था मौका

हुसैन ने कहा, 'अक्षर ने सटीक गेंदबाजी की. उसने विकेट टू विकेट गेंदबाजी की. कुछ गेंदों ने टर्न लिया तो कुछ ने नहीं. उसने अधिकतर विकेट उन गेंदों पर लिये जो टर्न नहीं हुई थी इसलिए लोग इस पर गौर करेंगे और कहेंगे कि इन सीधी गेंदों को क्यों नहीं खेला गया.' उन्होंने कहा, 'यह इस टीम की मानसिकता से जुड़ा है और सही बात तो यह है कि पिचों और अंपायरों को लेकर अधिकतर बातें बाहर हो रही हैं. मैंने इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को यह कहते हुए नहीं सुना कि परिस्थितियां अनुचित हैं.' हुसैन ने कहा, 'उन्हें रास्ता निकालना होगा और जॉक क्राउली का पहली पारी का अर्धशतक सकारात्मक है. अब भी श्रृंखला समाप्त नहीं हुई. भारत के खिलाफ 2-2 से बराबरी किसी भी रूप में बुरा परिणाम नहीं होगा. ' (भाषा के इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज