• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: 350+ का टारगेट देकर कभी नहीं हारा भारत, क्या इंग्लैंड तोड़ेगा टीम इंडिया का गुरूर

IND vs ENG: 350+ का टारगेट देकर कभी नहीं हारा भारत, क्या इंग्लैंड तोड़ेगा टीम इंडिया का गुरूर

India vs England 4th Test: भारत ने इंग्लैंड को 368 रन का लक्ष्य दिया है. (PIC: AP)

India vs England 4th Test: भारत ने इंग्लैंड को 368 रन का लक्ष्य दिया है. (PIC: AP)

India vs England 4th Test: भारत ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को 368 रन का लक्ष्य दिया है. भारत (Team India) के खिलाफ इतना बड़ा टारगेट दुनिया की कोई टीम हासिल नहीं कर सकी है. दूसरी ओर, इंग्लैंड (England) ने दो साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी पारी में 362 रन बनाकर मैच जीता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत-इंग्लैंड चौथा टेस्ट (IND vs ENG 4th Test) तमाम उतार-चढ़ाव के बाद उस मुकाम पर पहुंच गया है, जहां दोनों टीमें उम्मीद से हैं. भारत ने इंग्लैंड (India vs England) को 368 रन का लक्ष्य दिया है. भारत के खिलाफ इतना बड़ा टारगेट इंग्लैंड तो क्या, दुनिया की कोई टीम हासिल नहीं कर सकी है. दूसरी ओर, इंग्लैंड (England) ने दो साल पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी पारी में 362 रन बनाकर मैच जीता था. ऐसे में ओवल टेस्ट (Oval Test) में दोनों टीमों के प्रशंसक जीत की उम्मीद कर रहे हैं. अब देखना है जीत किसी टीम को गले लगाती है.

    पहले भारतीय जीत की उम्मीदों की वजह जान लेते हैं. भारतीय टीम (Team India) 300 से बड़ा टारगेट देकर सिर्फ एक मैच हारी है. वह भी 44 साल पहले. इसके बाद से कोई भी टीम भारत के खिलाफ बड़े टारगेट हासिल नहीं कर सकी है. यह तो रही रिकॉर्ड की बात. मौजूदा फॉर्म की बात करें तो टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी संतुलित है. उसके पास जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के रूप में अच्छा पेस अटैक है. स्पिनर रवींद्र जडेजा भी प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं.

    इंग्लैंड की जीत की उम्मीद भी बेमानी नहीं है. उसने 368 के लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना विकेट खोए 77 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की है. अगर इंग्लैंड के ओपनरों ने मैच के पांचवें दिन शुरुआती घंटे में विकेट बचा लिया तो भारत के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है. ओवल की पिच अब भी बैटिंग के लिए बेहतरीन है. इंग्लैंड का मिडिलऑर्डर फॉर्म में है. जो रूट, जॉनी बेयरस्टो पूरी सीरीज में अच्छा खेले हैं. ओली पॉप और क्रिस वोक्स ने इसी मैच और डेविड मलान ने पिछले मैच में अर्धशतक लगाया है. मोईन अली भी ठीक-ठाक रन बना रहे हैं.

    इंग्लैंड के पक्ष में एक और बात. ओवल के मैदान पर तेजी से रन बनते हैं. इंग्लैंड ने 2007 में इसी मैदान पर भारत के खिलाफ चौथी पारी में ही 110 ओवर में 6 विकेट पर 369 रन बनाए थे. मेजबान टीम को जीतने के लिए इस बार भी तकरीबन इसी रफ्तार से बैटिंग करनी है. ऐसे में अगर आज इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए वह नतीजे को अपने मनमुताबिक कर ले.

    बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 1977 में भारत के खिलाफ 300 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल कर मैच जीता था. भारत ने उसे 339 रन का टारगेट दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य 87.2 ओवर में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. उस समय एक ओवर 8 गेंदों का हुआ करता था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज