Home /News /sports /

india vs england indian team is threatened by james anderson stuart broad and matthew potts has taken 1214 wickets in test cricket

IND vs ENG: भारत का खेल बिगाड़ सकती है इंग्लैंड की यह पेस तिकड़ी, टेस्ट क्रिकेट में चटकाए हैं 1214 विकेट

India vs England: भारत का खेल बिगाड़ सकती है इंग्लैंड की यह पेस तिकड़ी. (AP)

India vs England: भारत का खेल बिगाड़ सकती है इंग्लैंड की यह पेस तिकड़ी. (AP)

India vs England: भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ अगर टेस्ट सीरीज अपने नाम करना है तो इंग्लैंड के पेस तिकड़ी को संभलकर खेलना होगा. इंग्लिश टीम के लिए यह पेस तिकड़ी टेस्ट क्रिकेट में 1214 विकेट चटका चुकी है.

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पिछले साल स्थगित हुई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला शुक्रवार से बर्मिंघम स्थित एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. सीरीज में फिलहाल भारतीय टीम 2-1 से आगे चल रही है. ब्लू आर्मी को अगर यह टेस्ट सीरीज अपने नाम करना है तो उसे आखिरी मुकाबले को भी अपने नाम करना होगा. इस दौरान भारतीय टीम को मेजबान टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ-साथ युवा तेज गेंदबाज मैथ्यू पोट्स की कहर बरपाती गेंदबाजी से भी पार पाना होगा. इंग्लैंड की यह तीनो पेस तिकड़ी टेस्ट क्रिकेट में 1214 विकेट चटका चुकी है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को इन तीनों गेंदबाजों से निपटना बेहद ही मुश्किल भरी चुनौती साबित हो सकता है.

जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मैथ्यू पोट्स का कहर हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ संपन्न हुए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला था. किवी टीम के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करते हुए मैथ्यू पोट्स ने सर्वाधिक 14 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी अपना जलवा बिखेरते हुए कुल 12 सफलता प्राप्त की थी. सीरीज में 39 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की भी धमक देखने को मिली थी. उन्होंने किवी टीम के लिए दो मैच खेलते हुए कुल 11 सफलता प्राप्त की थी.

यह भी पढ़ें- जडेजा या अश्विन? प्लेइंग XI में किसे मिले जगह… पूर्व कोच के जवाब ने चौंकाया

बात करें इन तीनों क्रिकेटरों के अबतक के टेस्ट करियर के बारे में तो वो इस प्रकार है:

जेम्स एंडरसन (James Anderson):

इंग्लैंड के 39 वर्षीय मौजूदा सबसे अनुभवी तेज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 171 मैच खेलते हुए 318 पारियों में 26.4 की एवरेज से 651 सफलता प्राप्त की है. वह मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं. इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में अबतक 30 बार चार और 31 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 42 रन खर्च कर सात विकेट है.

स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad):

जेम्स एंडरसन की तरह ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड का भी कद बड़ा है. ब्रॉड इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. इसके अलावा वह टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में सर्वाधिक सफलता प्राप्त करने वाले छठवें क्रिकेटर हैं. ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 155 मैच खेलते हुए 286 पारियों में 28.0 की एवरेज से 549 सफलता प्राप्त की है. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 24 बार चार और 19 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. ब्रॉड का टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 15 रन खर्च कर आठ विकेट है.

मैथ्यू पोट्स (Matthew Potts):

इंग्लैंड के 23 वर्षीय युवा तेज गेंदबाज मैथ्यू पोट्स ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया है. इस दौरान उन्होंने तीनों मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक विकेट लेकर सबको चौंका दिया था. पोट्स ने इंग्लिश टीम के लिए अबतक तीन मैच खेलते हुए छह पारियों में 23.3 की एवरेज से 14 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम एक बार चार विकेट लेने का कारनामा है. पोट्स का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन फिलहाल 13 रन खर्च कर चार विकेट है.

Tags: India Vs England, James anderson, Matthew Potts, Stuart Broad

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर