Ind W vs Eng W: 7 साल बाद टीम इंडिया खेलेगी टेस्‍ट मैच, एक साथ कई खिलाड़ी करेंगे डेब्‍यू

भारतीय टीम में मिताली राज और झूलन गोस्‍वामी ने सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच खेलने हैं (Twitter/BCCI)

भारतीय महिला (India Women Team) टीम 7 साल बाद टेस्‍ट क्रिकेट खेलेगी. इस टीम में 18 में से सिर्फ 8 खिलाड़ियों के पास ही टेस्‍ट क्रिकेट का अनुभव है. .

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) इंग्‍लैंड के खिलाफ बुधवार को एकमात्र टेस्‍ट मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. भारतीय महिला टीम करीब 7 साल बाद सफेद जर्सी पहने नजर आएगी. भारत ने पिछला टेस्‍ट मैच 2014 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इसके बाद से सिर्फ इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया की महिला टीम ही टेस्‍ट मैच खेल पाई. भारतीय महिला क्रिकेट के लिए यह किसी ऐतिहासिक दिन से कम नहीं होगा, क्‍योंकि इस मैच में एक साथ भारत की तरफ कई खिलाड़ी टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करेंगे.

    दरअसल 18 सदस्‍यीय टीम में महज 8 खिलाड़ियों को ही लाल गेंद का अनुभव है, जिसमें सबसे ज्‍यादा अनुभवी मिताली राज और झूलन गोस्‍वामी के पास है. दोनों ने 10-10 मैच खेले हैं. इनके अलावा हरमनप्रीत कौर, स्‍मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम राउत, एकता बिष्‍ट, पूनम यादव भी टेस्‍ट मैच खेल चुकी हैं.



    कोरोना के कारण नहीं मिले ज्‍यादा मौके
    कोरोना वायरस के कारण भारतीय महिला क्रिकेटर्स को खेलने के ज्‍यादा मौके नहीं मिल पाए. टीम पिछले साल टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में पहुंची थी. 8 मार्च को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए फाइनल में उसे 85 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच के बाद से भारतीय महिला टीम एक वनडे और टी20 सीरीज ही खेल पाई. पिछले 15 महीने में टीम को खेलने का ज्‍यादा मौका नहीं मिला.

    यह भी पढ़ें : 

    रितिका से पहली मुलाकात के बाद रोहित शर्मा को मिली थी 'वॉर्निंग', दूर रहने की दी गई थी हिदायत

    सचिन-लारा के खिलाफ खेलने वाला दिग्गज खिलाड़ी सड़कों पर भूखे पेट भटका, लगी ड्रग्स की लत

    इंग्‍लैंड का पलड़ा भारी
    टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के मुकाबले इंग्‍लैंड का पलड़ा काफी भारी है. भारत के पास महज 30 टेस्‍ट मैचों का ही अनुभव है, जबकि इंग्लिश टीम के पास 47 टेस्‍ट मैचों का अनुभव है. हालांकि भारत ने अपने जीते पिछले तीनों टेस्‍ट में दो बार इंग्‍लैंड को ही हराया है. वहीं इंग्‍लैंड ने अपने पिछले तीनों टेस्‍ट मैच गंवाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.