India vs England: जो रूट ने 100वें टेस्ट में जड़ा शानदार शतक, भारत में है बेहद खतरनाक रिकॉर्ड

जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है (PIC : AP)

जो रूट ने अपने 100वें टेस्ट में भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा है (PIC : AP)

India vs England: जो रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में सैकड़ा जड़ा है. उन्होंने श्रीलंका दौरे पर 228 और 186 रनों की पारी खेली थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 4:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जा रहा है. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में शानदार शतक जड़ा है. यह उनके करियर का 20वां शतक है. जो रूट का यह भारत के खिलाफ पांचवां शतक है. भारतीय सरमजीं पर रूट ने चार साल बाद शतक जड़ा है. इससे पहले वह भारत में राजकोट के मैदान पर 124 रनों की पारी खेल चुके हैं.

100 वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले जो रूट दुनिया के 9वें खिलाड़ी हैं. उनसे पहले कोलिन क्राउडे, जावेद मियांदाद, गोर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाल उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला ये कारनामा कर चुके हैं. जो रूट दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक लगाया हो.

भारत में ही डेब्यू करने वाले जो रूट ने अपने पहले टेस्ट शतक में भी अर्धशतक लगाया था. इसके बाद 50वां टेस्ट भी वो यहीं खेले और विशाखापट्टनम में अर्धशतकीय पारी खेली. अब चेन्नई में 100वें टेस्ट में उन्होंने शतक जड़ दिया. जो रूट ने चेन्नई में अर्धशतक लगाते ही इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक एथर्टन को भी पीछे छोड़ दिया. जो रूट ने इंग्लैंड के कप्तान के तौर पर 31वीं बार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली और वो एथर्टन से आगे निकल गए. रूट से आगे सिर्फ एलिस्टर कुक हैं जिन्होंने 36 बार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली है.

यह भी पढ़ें:
IND VS ENG: बेंच पर बैठे कुलदीप यादव को लॉर्ड्स के हीरो की सलाह- ऋषभ पंत से सीखो 'लड़ाई'

IND vs END: चेन्नई टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं ब्रिस्बेन में जीत दिलाने वाले भारत के 5 खिलाड़ी

भारत के खिलाफ जो रूट का बेहतरीन रिकॉर्ड 



जो रूट को भारतीय पिचें खूब रास आती हैं. रूट का 2012 के बाद से भारत में 7वां टेस्ट है और उन्होंने हर मैच में कम से कम एक अर्धशतक तो लगाया ही है. भारत में उनका औसत 62 का है. रूट ने भारत में अब तक 13 पारियों में दो शतक और पांच अर्धशतक जड़ा है. इसके अलावा जो रूट ने भारत के खिलाफ 20वीं बार 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली है. ये कारनामा करने वाले वो इंग्लैंड के महज तीसरे खिलाड़ी हैं. पहले नंबर पर एलिस्टर कुक (23) हैं और उसके बाद केविन पीटरसन (22) का नंबर आता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज