Home /News /sports /

india vs england lalchand rajput picks ravichandran ashwin as all rounder for 5th test

IND vs ENG Test: रवींद्र जडेजा या रविचंद्रन अश्विन? प्लेइंग XI में किसे मिले जगह... पूर्व कोच के जवाब ने चौंकाया

पांचवें टेस्ट के लिए लालचंद राजपूत ने बतौर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को चुना.   (AFP)

पांचवें टेस्ट के लिए लालचंद राजपूत ने बतौर ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन को चुना. (AFP)

India vs England: टीम इंडिया के कोच रह चुके लालचंद राजपूत ने न्यूज18हिंदी से बातचीत में पांचवें टेस्ट मैच के लिए अपनी प्लेइंग XI चुनी. उन्होंने अपनी इस टीम में स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा की बजाय रविचंद्रन अश्विन को चुना. आखिर अश्विन ही क्यों? इस सवाल पर उन्होंने विस्तार से बताया कि जडेजा को प्लेइंग इलेवन में चुनना क्यों सही नहीं होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: इंग्लैंड दौरे (England Tour) पर गई भारतीय टीम (Indian Team) पांचवें टेस्ट मैच के लिए तैयार है. यह मुकाबला बीते साल कोरोना महामारी की वजह से पूरा नहीं हो सका था. पिछले साल सीरीज के दौरान कई खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आखिरी टेस्ट मुकाबले को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया गया था और यह अब 1 जुलाई से बर्मिंघम में खेला जा रहा है.  टीम इंडिया के पूर्व कोच लालचंद राजपूत ने न्यूज18हिंदी से बातचीत के दौरान इस मैच के लिए भारतीय प्लेइंग XI चुनी. उन्होंने अपनी इस टीम में स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा की बजाय रविचंद्रन अश्विन को चुना. आखिर अश्विन ही क्यों? इस सवाल पर उन्होंने विस्तार से बताया कि जडेजा को प्लेइंग इलेवन में चुनना क्यों सही नहीं होगा.

पूर्व क्रिकेटर एवं कोच लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput) ने भारत बनाम इंग्लैंड पांचवें टेस्ट मैच को लेकर अपने विचार साझा किए. उनसे जब पूछा गया कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार एक विशुद्ध तेज गेंदबाज टीम की अगुवाई करने जा रहा है. इससे पहले कपिल देव ने जरूर टीम की अगुवाई की थी, लेकिन वह बतौर ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में टीम के हिस्सा थे.

यह भी पढ़ें- IND vs ENG 5th Test Live Streaming: भारत और इंग्लैंड के बीच कब और कहां खेला जाएगा 5वां टेस्ट, ऐसे देखें लाइव

इस सवाल पर राजपूत ने कहा बेशक उनके लिए एक बड़ी चुनौती रहेगी. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हो रहा है जब एक विशुद्ध तेज गेंदबाज टीम की अगुवाई करने जा रहा है. मौजूदा समय में इंग्लिश टीम अपने नए कोच ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum) की देखरेख में जिस तरह प्रदर्शन कर रही है उनसे पार पाना आसान नहीं होगा. जो रूट, कैप्टन बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो जबर्दस्त फॉर्म में चल रह हैं. उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ संपन्न हुए टेस्ट सीरीज में टेस्ट क्रिकेट से परे टी20 स्टाइल में बल्लेबाजी कर अपने पॉजिटिव माइंडसेट का उदाहरण दिया है.

इसके अलावा जब उनसे पूछा गया कि आखिरी टेस्ट मुकाबले में शुभमन गिल का जोड़ीदार कौन होगा? इस सवाल के जवाब पर उन्होंने पहली बार भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर गए श्रीकर भरत का नाम लिया. उनका मानना है कि भरत ने भारतीय टीम के साथ वहां काफी लंबा समय बिताया है. वहीं उन्होंने हाल ही में प्रैक्टिस मैच भी खेले हैं जिससे वह वहां के कंडीशन के साथ बिलकुल तालमेल बिठा चूके हैं.

भारतीय अनुभवी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को प्लेइंग इलेवन में न शामिल करने के पीछे भी उन्होंने कारण बताया है. उन्होंने कहा हम जानते हैं इंग्लैंड के कंडीशन और देशों के अपेक्षा थोड़े अलग होते हैं. अग्रवाल हाल ही में इंग्लैंड पहुंचे हैं. उन्होंने प्रैक्टिस मुकाबले भी नहीं खेले. ऐसे में उन्हें वहां सेट होने में थोडा वक्त लग सकता है.

इंग्लैंड में कंडीशन के हिसाब से राजपूत ने शुभमन गिल और श्रीकर भरत को सलामी जोड़ी के रूप में चुना है. इसके अलावा उन्होंने तीसरे क्रम पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे क्रम पर पूर्व कप्तान विराट कोहली, पांचवें क्रम पर हनुमा विहारी और छठवें क्रम पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को रखा है. इसके अलावा उन्होंने ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में रविंद्र जडेजा के बजाय रविचंद्रन अश्विन को ज्यादा तवज्जो दी है.

पूर्व भारतीय खिलाड़ी का मानना है, ‘अश्विन अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. हाल ही में हमने आईपीएल में उनकी बल्लेबाजी देखी है. इसके अलावा गेंदबाजी में उनका वर्चस्व है. इसलिए वह जडेजा और अश्विन के बीच अश्विन को प्लेइंग इलेवन में तवज्जो देंगे.’

इसके अलावा उन्होंने हनुमा विहारी और श्रेयस के बारे में भी अपना विचार साझा किया है. उन्होंने कहा वह पांचवें क्रम पर विहारी के साथ मैदान में जाएंगे. श्रेयस अय्यर ने जरुर भारत में डेब्यू करते हुए शतक जड़ा है, लेकिन इंग्लैंड की कंडिशन भारत से बिलकुल अलग होती है. उन्होंने विहारी को टीम में शामिल करने का रीजन भी बताया है. उनका मानना है विहारी टेस्ट क्रिकेट के लिए बिलकुल उपर्युक्त खिलाड़ी हैं.

Tags: India vs Engalnd, Indian Cricket Team, Lalchand Rajput, Ravichandran ashwin, Ravindra jadeja, Team india

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर