India vs England Match Preview: निर्णायक मुकाबले में होगी बादशाहत की जंग, भारत-इंग्लैंड की नजरें सीरीज जीत पर

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टी 20 कल खेला जाएगा.

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टी 20 कल खेला जाएगा.

India vs England Match Preview: किशन और सूर्यकुमार ने जहां अपनी पहली सीरीज में बड़ा प्रभाव छोड़ा वहीं हरियाणा के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया टीम में शामिल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें पदार्पण का मौका नहीं मिला है. शनिवार को हालांकि उन्हें अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 5:56 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दबाव की परिस्थितियों में इंग्लैंड पर पार पाकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आखिरी टी20 मैच में जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम करना चाहेगा. भारत ने अब तक सीरीज में बेपरवाह रवैया अपनाया है और पांचवें मैच का परिणाम जो भी रहे, विश्व कप के लिये उसकी तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ती दिख रही हैं. विश्व कप इस साल के आखिर में भारत में ही खेला जाना है. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इससे पहले हर तरह की परिस्थितियों में पार पाने में नाकाम रही थी लेकिन उसे अब ईशान किशान और सूर्यकुमार यादव के रूप में तुरुप के इक्के मिले हैं. इन दोनों ने अच्छी पारियां खेलकर टीम को नये विकल्प उपलब्ध कराये हैं.

तेवतिया को मिल सकता है मौका

सूर्यकुमार की गुरुवार को खेली गयी पारी से कोहली भी हैरान थे. इस बल्लेबाज को इसके बाद एकदिवसीय टीम में भी जगह मिल गयी. किशन और सूर्यकुमार ने जहां अपनी पहली सीरीज में बड़ा प्रभाव छोड़ा वहीं हरियाणा के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया टीम में शामिल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें पदार्पण का मौका नहीं मिला है. शनिवार को हालांकि उन्हें अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल सकता है. भारत के लिये इस सीरीज का एक और सकारात्मक पहलू हार्दिक पंड्या का गेंदबाजी में योगदान देना रहा. गुरुवार को उन्होंने चार ओवर में केवल 16 रन देकर दो विकेट लिये थे. युजवेंद्र चहल की जगह चुने गये लेग स्पिनर राहुल चहर ने भी अच्छी गेंदबाजी की जबकि वॉशिंगटन सुंदर प्रभाव नहीं छोड़ पाये थे.

राहुल का फॉर्म चिंता का विषय
शीर्ष क्रम में केएल राहुल की फार्म भारत के लिये चिंता का विषय है. उन्होंने पहले तीन मैचों में एक, शून्य और शून्य का स्कोर बनाया और चौथे मैच में भी 14 रन से आगे नहीं बढ़ पाये थे. कोहली इस बात से संतुष्ट होंगे कि भारत ने अच्छा स्कोर बनाया और रात में ओस के असर के बावजूद उसका बचाव करने में सफल रहा. यह सीरीज में पहला अवसर था जब पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की. इंग्लैंड भी जोस बटलर और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान के प्रदर्शन में निरंतरता की उम्मीद कर रहा होगा.

यह भी पढ़ें:

IND vs ENG: बेन स्टोक्स ने कहा- हम जीत को आदत बनाना चाहते हैं, अंतिम मैच में नहीं छाेड़ेंगे कोई कसर



IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप से पहले सामने आई पंड्या की कमजोरी; शॉर्ट पिच गेंदों से परेशान, स्ट्राइक रेट सिर्फ 107 का

तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने प्रभाव छोड़ा लेकिन उन्हें क्रिस जोर्डन से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला जिन्होंने चौथे टी20 में सर्वाधिक रन लुटाये. लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बादशाहत की जंग में इंग्लैंड की निगाहें सीरीज जीतकर विश्व कप के लिये अपनी तैयारियों को मूर्तरूप देना है.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चहर, राहुल चहर, राहुल तेवतिया, ईशान किशन में से.

इंग्लैंड: ऑयन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जैसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, मोईन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोफ्रा आर्चर में से.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज