Home /News /sports /

अहमदाबाद के जिस मैच में इंग्लैंड को मिली करारी शिकस्त, उसके दिलचस्प आंकड़े नहीं जानते होंगे आप

अहमदाबाद के जिस मैच में इंग्लैंड को मिली करारी शिकस्त, उसके दिलचस्प आंकड़े नहीं जानते होंगे आप

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए पिंक बॉल टेस्ट में अक्षर पटेल ने 11 विकेट लिए थे. photo: PTI

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए पिंक बॉल टेस्ट में अक्षर पटेल ने 11 विकेट लिए थे. photo: PTI

IND vs ENG Ahmedabad Test: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच लंबे समय तक याद रखा जाएगा. बात चाहे इसकी पिच की हो, स्टेडियम की हो या फिर या फिर यहां पर बने अनूठे रिकॉर्ड की.

    नई दिल्ली: अहमदाबाद टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से मात देकर सीरीज में 2-1 की लीड ले ली है. अब निगाहें चौथे टेस्ट पर लगी हुई हैं. ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से अहम टेस्ट साबित होने वाला है. अगर भारत ये मैच जीतता है तो उसे फाइनल में जगह मिल जाएगी. लेकिन उससे पहले बात करते हैं भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच की. भले ये मैच अपनी पिच के कारण इस समय सुर्खियों में हो, लेकिन इस मैच में कई ऐसे दिलचस्प रिकॉर्ड बने हैं, जो क्रिकेट फैंस को पता होने चाहिए.

    रिकॉर्ड के हिसाब से वैसे भी अहमदाबाद का मैदान काफी लकी रहा है. इस मैदान पर भारतीय खिलाडियों ने एक से बढकर एक रिकॉर्ड बनाए हैं. तीसरे मैच में भी भारतीय खिलाडियों और मैच के हिसाब से कई आंकडे सामने आए, आइए जानते हैं, इन आंकडों के बारे में.

    1. ये टेस्ट मैच सबसे छोटे टेस्ट मैचों में से एक है. भारत में तो ये अब तक का सबसे कम ओवर का टेस्ट मैच है.1935 से देखा जाए तो ये दुनिया का सातवां सबसे छोटा मैच है, जिसका परिणाम निकला है.

    2. इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने अपने 400 विकेट पूरे किए. इसके लिए उन्होंने 77 टेस्ट मैच खेले. उनसे जल्दी सिर्फ मुरलीधरन ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में 400 विकेट लिए हैं. मुरली ने 72 मैचों में 400 विकेट लेने का कारनामा कर दिया था.

    3. सबसे कम रनों के लिहाज से ये मैच एशिया में पहल मैच रहा. इस मैच में चार पारियों में कुल 387 रन बने. इससे पहले शारजाह में 2002 में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में 422 रन बने थे. अहमदाबाद के हिसाब से भी ये मैच 74 साल में सबसे कम रनों वाला मैच रहा.

    4. इस मैच में इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रनों पर सिमट गई. भारत के खिलाफ दुनिया में ये दूसरा सबसे छोटा स्कोर है. इससे पहले 2015 में अफ्रीका की टीम पहली पारी में 79 रनों पर सिमटी थी. इंग्लैंड के सबसे छोटे स्कोर की बात की जाए तो उसने 1971 में ओवल में भारत के खिलाफ 101 रन बनाए थे.

    5. इस मैच की दूसरी पारी में दोनों टीमों की ओर से किसी भी तेज गेंदबाज ने गेंद नहीं फेंकी. टेस्ट इतिहास में ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ. भारत की ओर से दूसरी पारी में अक्षर पटेल, आर अश्विन और वॉशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की, वहीं इंग्लैंड की ओर से जो रूट और जैक लीच ने गेंदबाजी की.

    6. टेस्ट मैच में सबसे कम रन देकर 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारत में अब अक्षर पटेल के नाम है. उन्होंने अहमदाबाद टेस्ट में कुल 70 रन देकर 11 विकेट लिए. इससे पहले आर अश्विन ने 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 85 रन देकर 12 विकेट लिए थे. डे नाइट मैच में सबसे शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी अक्षर पटेल के नाम है. इससे पहले पैट कमिंस ने श्रीलंका के खिलाफ ब्रिसबेन में 62 रन देकर 10 विकेट लिए थे.

    Tags: Ahmedabad Test, Cricket news, IND vs ENG, Pink Ball Test

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर