• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Ind vs Eng: रवींद्र जडेजा की जगह आर अश्विन की वापसी! जानिए तीसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया की संभावित प्‍लेइंग XI

Ind vs Eng: रवींद्र जडेजा की जगह आर अश्विन की वापसी! जानिए तीसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया की संभावित प्‍लेइंग XI

India vs England आर अश्विन को सीरीज में अब तक मौका नहीं मिला है. (PTI/AP)

India vs England आर अश्विन को सीरीज में अब तक मौका नहीं मिला है. (PTI/AP)

India vs England: आर अश्विन (R Ashwin) को इंग्‍लैंड के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्‍ट मैचों में टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. अश्विन पर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को तवज्‍जो दी गई थी

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली टीम इंडिया (Team India) ने मेजबान इंग्‍लैंड के खिलाफ 5 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. पहला टेस्‍ट बारिश के कारण ड्रॉ होने के बाद भारत ने लॉर्ड्स में दूसरा टेस्‍ट 151 रन से जीता. तीसरा मुकाबला 25 अगस्‍त से खेला जाएगा. हालांकि दूसरे टेस्‍ट के बाद से ही भारतीय गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज, मोहम्‍मद शमी सभी की तारीफ हो रही है, मगर कप्‍तान कोहली के एक फैसले पर इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज शुरू होने से ही सवाल खड़े किए जा रहे हैं. दरअसल शुरुआती दोनों मैचों में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को आर अश्विन (R Ashwin) पर तवज्‍जो दी गई और इस वजह से कोहली के फैसले पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.

    हालांकि अभी तक जडेजा ने अपनी गेंदबाजी से निराश ही किया है. उन्‍होंने 44 ओवर फेंके, मगर एक भी सफलता नहीं मिली. लॉर्ड्स की जीत भारतीय तेज गेंदबाजों के नाम रही थी. स्पिनर जडेजा गेंद से लगातार संघर्ष कर रहे हैं, जिस वजह से लीड्स में खेले जाने वाले तीसरे टेस्‍ट में अश्विन को मौका मिल सकता है.

    इंग्‍लैंड दौरे पर अभी तक महज 2 ही विकेट ले पाए जडेजा
    जडेजा अपनी बल्‍लेबाजी के कारण पहले पसंदीदा स्पिनर थे. नॉटिंघम और लंदन की परिस्थिति भी जडेजा के पक्ष में रही थी. पूरे इंग्‍लैंड दौरे पर जडेजा अभी तक महज 2 विकेट ही ले पाए हैं. एक विकेट न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में और एक विकेट काउंटी इलेवन के खिलाफ अभ्‍यास मैच में लिया था. वहीं अश्विन काफी सफल रहे. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्‍होंने 4 विकेट लिए थे जबकि सरे के लिए 7 विकेट लिया था. द टेलीग्राफ से बात करते हुए मुश्‍ताक मोहम्‍मद ने कहा कि अश्विन परफेक्‍ट संतुलन देंगे.

    IND vs ENG: 2021 का नंबर-1 गेंदबाज; झटके 38 विकेट, पर कप्तान-कोच नहीं दे रहे प्लेइंग XI में जगह

    ‘परवेज रसूल को फांसी पर लटकने के लिए लंबी रस्सी दो’ अधिकारी की बात पर बिफरा कश्मीरी क्रिकेटर

    अश्विन के पक्ष में है लीड्स की परिस्थिति
    उन्‍होंने कहा कि जडेजा को अपनी गेंदबाजी पर काम करने की जरूरत है. वह बहुत अधिक फुल लेंथ गेंद और हाफ वॉली फेंक रहे हैं, जिससे बल्‍लेबाजों के लिए काम आसान हो गया है. वहीं अश्विन भारत के गेम प्‍लान में अहम रोल निभा सकते हैं. वह इशांत के मुकाबले अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी कर सकते हैं.
    लीड्स की परिस्थिति भी अश्विन के पक्ष में है. सूखी पिच के कारण आखिरी के 2 दिन स्पिनर्स कमाल कर सकते हैं. विराट कोहली गेंदबाजी संयोजन में बदलाव कर सकते हैं. 4 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर्स की बजाय कोहली 3 तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.

    भारत की संभावित प्‍लेइंग इलेवन: केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज, इशांत शर्मा/ रविंद्र जडेजा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज