IND vs ENG: हरभजन सिंह या रविचंद्रन अश्विन? गौतम गंभीर ने बताया कौन है बेहतर

IND vs ENG: गौतम गंभीर ने बेस्ट स्पिनर चुना (Gautam Gambhir/Instagram)

IND vs ENG: गौतम गंभीर ने बेस्ट स्पिनर चुना (Gautam Gambhir/Instagram)

IND vs ENG: भारतीय स्टार स्पिनर हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट और 236 वनडे मैचों में 269 विकेट हासिल किए हैं. भज्जी उस वक्त टीम इंडिया का हिस्सा थे, जब टीम ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था. वह भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को बेस्ट स्पिनर की रेटिंग में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) से थोड़ा आगे रखा है. अश्विन ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में 400 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. हालांकि, गंभीर ने माना कि अलग-अलग युग के खिलाड़ियों की तुलना करना मुश्किल होता है लेकिन हरभजन के युग के दौरान डीआरएस की अनुपस्थिति और पिचों की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अश्विन के मुकाबले भज्जी को चुना है.

भारतीय स्टार स्पिनर हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट और 236 वनडे मैचों में 269 विकेट हासिल किए हैं. भज्जी उस वक्त टीम इंडिया का हिस्सा थे, जब टीम ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था. वह भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. अश्विन उनसे 16 विकेट पीछे चल रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि वह जल्द ही हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

IND VS ENG: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर!



गौतम गंभीर ने हाल ही में ईएसपीएनक्रिकइंफो के शो 'रनऑर्डर' पर कहा, ''युग के हिसाब से देखें तो तुलना करना मुश्किल है, लेकिन इस वक्त जब सबकुछ है मुझे ऐसा लगता है कि मैं अब भी हरभजन सिंह को बेहतर मानता हूं, जब वह अपने चरम पर थे. अश्विन इस समय शायद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं, लेकिन अगर मैं हरभजन सिंह के साथ तुलना करता हूं, जब इस तरह का विकेट नहीं था और ना ही डीआरएस था.''
गंभीर ने स्वीकार किया कि अश्विन के पास गेंदबाजी का विकल्प 'दूसरा' नहीं है, जिसमें हरभजन सिंह को विशिष्टता हासिल थी. फिर भी, वह अश्विन को बेहतर पैकेज कहते हुए हरभजन सिंह को ही बेस्ट मानते हैं. उन्होंने कहा, ''हरभजन के पास गेंदबाजी में 'दूसरा' करने का फायदा था. अश्विन के पास यह विकल्प नहीं है, क्योंकि दूसरा उंगलियों के स्पिनर के लिए नहीं है. इसके बावजूद अश्विन के वैरिएशंस हैं. यह मुश्किल है लेकिन इस वक्त मुझे लगता है कि हरभजन सिंह आज भी बेस्ट हैं. अगर मैं ओवर ऑल पैकेज के दृष्टिकोण से देखूं तो अश्विन संभवत: हरभजन की तुलना में गेंदबाज के दृष्टिकोण से बेहतर पैकेज हैं.

IND VS ENG: अश्विन की वनडे टीम में होगी वापसी? ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व क्रिकेटर ने कही बड़ी बात

बता दें कि हरभजन सिंह को हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये में खरीदा है. हरभजन ने आईपीएल 2020 से अपना नाम निजी कारणों से वापस ले लिया था. 2018 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था, लेकिन आईपीएल 2021 के ऑक्शन से पहले टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था. सीएसके में आने से पहले हरभजन आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज