अपना शहर चुनें

States

IPL Auction: 5 गेंद में बदल गई 8.5 करोड़ में बिके इस क्रिकेटर की जिंदगी

IPL Auction 2021: आईपीएल में 18 फरवरी को 57 खिलाड़ियों पर बोली लगी.
IPL Auction 2021: आईपीएल में 18 फरवरी को 57 खिलाड़ियों पर बोली लगी.

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले राहुल तेवतिया को भारत की टी20 टीम में चुन लिया गया है. इस ऑलराउंडर ने आईपीएल के पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के खिलाफ मैच में एक ओवर में पांच छक्के लगाकर सनसनी मचा दी थी. यह पारी उनका करियर बदलने वाली रही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 5:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अब तक 13 सीजन हो चुके हैं. इस दौरान कई खिलाड़ियों की किस्मत चमकी तो कई के लिए ऐसी रूठी कि अर्श से फर्श पर आ गए. भले ही आईपीएल टी-20 फॉर्मेट की लीग है. लेकिन इसमें बेहतर प्रदर्शन के दम पर कई खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टीम का टिकट भी कटाया है. इसका उदाहरण है दो दिन पहले इंग्लैंड के खिलाफ 5 टी-20 की सीरीज के लिए भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव, इशान किशन जैसे खिलाड़ियों का चुना जाना. यह खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में तो अलग-अलग टीमों से खेलते हैं. लेकिन आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ हैं. पिछले सीजन में तो इनके प्रदर्शन के दम पर टीम चैम्पियन भी बनी थी. इन दोनों के अलावा एक खिलाड़ी और है, जिसे इस सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया. वो हैं राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले राहुल तेवतिया.

इस ऑलराउंडर ने आईपीएल के पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स) के खिलाफ मैच में एक ओवर में पांच छक्के लगाकर सनसनी मचा दी थी. उनके लिए तो यह पारी करियर को बदलने वाली रही. लेकिन जिस गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल के ओवर में उन्होंने पांच छक्के जड़े थे. उसका करियर जरूर पटरी से उतरता नजर आ रहा है. कम से कम इस बार की आईपीएल नीलामी से तो ऐसा ही लग रहा है. पिछली बार आईपीएल नीलामी में उन्हें पंजाब टीम ने 8.5 करोड़ रुपए में खरीदा था. लेकिन इस बार ऑक्शन से पहले ही टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था. नीलामी में भी किसी टीम ने वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज को नहीं खरीदा. जबकि पिछले सीजन में उनके ओवर में पांच छक्के लगाने वाले तेवतिया को उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन के लिए रिटेन किया है. कॉट्रेल के लिए वही पांच गेंदें भारी पड़ गई, जिस पर तेवतिया ने छक्के जड़े थे. यानी पांच गेदों ने दो क्रिकेटरों की किस्मत पूरी तरह बदल दी.

तेवतिया ने कॉट्रेल के एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे
दरअसल, आईपीएल के पिछले सीजन में पंजाब के खिलाफ एक मैच में तेवतिया ने ऐसे वक्त 53 रन की पारी खेली थी. जब टीम को आखिरी तीन ओवर में जीत ने के लिए 51 रन चाहिए थे. शुरुआत में तो तेवतिया रन बनाने के लिए बहुत जूझ रहे थे. वे 23 गेंद पर सिर्फ 17 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन जब कॉट्रेल राजस्थान की पारी का 18वां ओवर फेंकने आए. तो तेवतिया ने पूरे मैच का रुख ही पलट दिया. उन्होंने कॉट्रेल की चार गेंदों पर लगातार चार छक्के लगाए. पांचवीं गेंद खाली गई और फिर आखिरी गेंद पर उन्होंने ओवर का पांचवां छक्का लगाया. उनकी इस पारी को जिसने भी देखा. वो हैरान रह गया. खासतौर पर कॉट्रेल तो पूरी तरह मायूस हो गए थे. उनकी इस पारी की बदौलत राजस्थान ने यह मैच 4 विकेट से जीत गई. तेवतिया ने मैच में 31 गेंद पर 53 रन बनाए. वहीं, कॉट्रेल ने इस मैच में तीन ओवर में 52 रन लुटा दिए. इस पारी के बाद वे रातों-रात स्टार बन गए. इसका उन्हें फायदा भी मिला. न सिर्फ उनकी टीम ने आईपीएल के इस सीजन के लिए उन्हें रिटेन किया. बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए उन्हें मौका भी मिला.
तेवतिया का घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन


आईपीएल के बाद हरियाणा के इस ऑलराउंडर ने घरेलू क्रिकेट में सात मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 4 विकेट लेने के साथ ही एक अर्धशतक भी लगाया है. वहीं, कॉट्रेल ने आईपीएल के पिछले सीजन में 6 मैच में 6 विकेट लिए थे. उनका इकोनॉमी रेट 8.80 का रहा. यही वजह रही कि पहले सीजन में उनके फीके प्रदर्शन को देखते हुए किसी टीम ने इस बार उन पर बोली नहीं लगाई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज