India vs England: इमरजेंसी में याद आते हैं शाहबाज नदीम, अब तक चटका चुके हैं 700 से ज्यादा विकेट

शाहबाज नदीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मौका मिला है (फोटो साभार-shahbaz1208)

शाहबाज नदीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मौका मिला है (फोटो साभार-shahbaz1208)

India vs England: शाहबाज नदीम ने अपना टेस्ट डेब्यू अक्टूबर 2019 में रांची टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. इंग्लैंड के खिलाफ अक्षर पटेल के चोटिल होने की वजह से उन्हें मौका मिला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 11:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर हैं . भारतीय टीम में स्पिनर शाहबाज नदीम और वॉशिंगटन सुंदर को जगह दी गई है. अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है जो फिटनेस समस्याओं के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके थे. पहले टेस्ट के लिए नदीम को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का फैसला चौंकाने वाला रहा. माना जा रहा था कि कुलदीप यादव की टीम इंडिया में वापसी होगी. हालांकि अक्षर पटेल की जगह नदीम को चुन लिया गया.

नदीम ने अपना टेस्ट डेब्यू अक्टूबर 2019 में रांची टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था. दूसरी बार आपात स्थिति में नदीम को भारतीय टीम में जगह मिली है. 2019 में नदीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं थे. नदीम उस समय विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड की तरफ से कर्नाटक में खेल रहे थे. तीसरे टेस्ट से पहले कुलदीप यादव के चोटिल होने की वजह से उन्हें टीम का बुलावा मिल गया. नदीम ने डेब्यू टेस्ट में चार विकेट झटका था. भारत ने यह टेस्ट में पारी और 202 रन जबकि सीरीज 3-0 से जीता था. 14 महीने बाद नदीम को अचानक दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. विराट कोहली ने एक दिन पहले स्पष्ट संकेत दिए थे कि अक्षर पटेल प्लेइंग 11 का हिस्सा होंगे. हालांकि मैच से पहले पटेल अपना बायां घुटना चोटिल करा बैठे. ऐसे में टीम में लेग स्पिनर राहुल चाहर और नदीम को जोड़ा गया.

फर्स्ट क्लास में शानदार रिकॉर्ड

नदीम ने 16 साल पहले केरल के खिलाफ फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. उन्होंने 117 फर्स्ट क्लास मैचों में 443 विकेट चटकाया है. उन्होंने पारी में 19 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है. इसके अलावा 109 लिस्ट ए मैचों में 151 और 134 टी20 मैचों में 110 विकेट लिया है. आईपीएल में वह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं. नदीम ने अब तक अपने क्रिकेट करियर में 704 विकेट अपने नाम किया है.
यह भी पढ़ें:

India vs England: भारत को चेन्नई टेस्ट से ठीक पहले बड़ा झटका, अक्षर पटेल टीम से बाहर

India vs England: शाहबाज नदीम को मिला मौका, जानें भारत और इंग्लैंड की प्लेइंग 11



भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और शाहबाज नदीम.

इंग्लैंड की प्लेइंग XI: रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिब्ले, डैनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डोमिनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, जेम्स एंडरसन.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज