• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट में बनेंगे खूब रन, पूर्व भारतीय कप्तान ने बताई बड़ी वजह

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट में बनेंगे खूब रन, पूर्व भारतीय कप्तान ने बताई बड़ी वजह

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में 4 अगस्त से पहला टेस्ट खेला जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले इंग्लैंड दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. (AFP)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में 4 अगस्त से पहला टेस्ट खेला जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) पिछले इंग्लैंड दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. (AFP)

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चार अगस्त से पांच टेस्ट की सीरीज (India vs England) की शुरुआत होने जा रही है. पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddin) ने इस सीरीज को लेकर ऐसी बात कही है, जिससे भारतीय बल्लेबाज जरूर खुश होंगे. उन्होंने कहा कि अगस्त का महीना इंग्लैंड में रन बनाने के लिए शानदार होता है. क्योंकि तब विकेट सूखा होता है. भारत-इंग्लैंड सीरीज के तीन टेस्ट अगस्त में ही खेले जाएंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चार अगस्त से पांच टेस्ट की सीरीज (India vs England) की शुरुआत होने जा रही है. फैंस के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्गजों को भी इसके शुरू होने का इंतजार है. भारतीय बल्लेबाजों को हमेशा से ही इंग्लैंड में संघर्ष करना पड़ा है. पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में भी यह नजर आया था. टीम इंडिया की तरफ से इस महामुकाबले की दोनों पारियों में कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ पाया था और यही हार की बड़ी वजह भी बना था.

    इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी कंडीशंस तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहने की संभावना है. हालांकि, पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ( Mohammed Azharuddin) ने जरूर ऐसी बात बोली है, जिससे भारतीय बल्लेबाज खुश होंगे.

    अजहरुद्दीन ने भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर ट्वीट किया है कि अगस्त का महीना इंग्लैंड में रन बनाने के लिए शानदार है. मेरे अनुभव में, विकेट सूखा होता है और बल्लेबाजी के लिए हालात इस महीने अनुकूल रहते हैं. बल्लेबाजों को इसका जरूर फायदा उठाना चाहिए. अगर अजहरुद्दीन के दावे पर यकीन करें तो कम से कम सीरीज के तीन टेस्ट में खूब रन बरसेंगे.

    भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट की सीरीज 4 अगस्त से शुरू हो रही है. सीरीज का दूसरा मुकाबला 12 अगस्त से लॉर्ड्स में खेला जाएगा. तीसरा टेस्ट हेडिंग्ले में 25 अगस्त से शुरू होगा, जबकि चौथा टेस्ट 2 सितंबर से ओवल और आखिरी मैच 10 सितंबर से मैनचेस्टर में खेला जाएगा. यानी भारत-इंग्लैंड सीरीज के 3 टेस्ट अगस्त में ही होंगे.

    इसे भी पढ़ें, बेन स्टोक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर

    विराट ने पिछले इंग्लैंड दौरे में 593 रन बनाए थे
    अब अजहरुद्दीन के दावे में कितना दम है, यह तो 4 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में ही साफ हो जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की सबसे ज्यादा उम्मीदें कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) से होंगी. क्योंकि दोनों देशों के बीच 2018 में इंग्लैंड में हुई पिछली टेस्ट सीरीज में इन तीनों बल्लेबाजों ने रन बनाए थे. विराट तो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उस दौरे पर भी सीरीज के पांच में से चार टेस्ट अगस्त में ही खेले गए थे. तब विराट ने पांच टेस्ट में 59.30 के औसत से 593 रन बनाए थे. उन्होंने 2 शतक और तीन अर्धशतक लगाए थे.

    इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में झटके थे 19 विकेट

    चेतेश्वर पुजारा ने भी पिछले इंग्लैंड दौरे पर 278 रन बनाए थे
    वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने भी 4 टेस्ट में 278 रन बनाए थे. उनके बल्ले से भी एक शतक और एक अर्धशतक निकला था. रहाणे भी सीरीज में दो फिफ्टी जड़ने में सफल रहे थे. इस बार भी तीन टेस्ट अगस्त में ही होने जा रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया के इन बल्लेबाजों से 2018 के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद की जा सकती है. पिछली बार इस लिस्ट में रोहित शर्मा नहीं थे. रोहित इस बार टीम में हैं. ऐसे में उनसे भी टॉप ऑर्डर में रन बनाने की उम्मीद होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज