India vs England: विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा, घर में जीता 22वां टेस्ट

भारत ने इंग्लैंड को मोटेरा टेस्ट में 10 विकेट से हरा दिया. (फोटो-PTI)

भारत ने इंग्लैंड को मोटेरा टेस्ट में 10 विकेट से हरा दिया. (फोटो-PTI)

India vs England: भारत ने चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये. इंग्लैंड इस हार से फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 8:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जादुई गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरा टेस्ट मैच 10 विकेट से जीत लिया. अहमदाबाद के मोटेरा में खेला गया यह डे-नाइट टेस्ट सिर्फ दो दिनों के अंदर ही खत्म हो गया. अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर ने घरेलू मैदान पर दूसरी पारी में 32 रन देकर पांच विकेट लिये और इस तरह से मैच में 70 रन देकर 11 विकेट हासिल किये. अश्विन ने 48 रन देकर चार विकेट लिये और 400 टेस्ट विकेट के विशिष्ट क्लब में शामिल हुए. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गयी जो भारत के खिलाफ उसका न्यूनतम स्कोर है.

भारत के सामने 49 रन का लक्ष्य था जो उसने दूसरे दिन तीसरे सत्र के पहले घंटे में ही बिना विकेट गंवाये हासिल कर दिया. रोहित शर्मा (नाबाद 25) ने विजयी छक्का लगाया जबकि शुभमन गिल 15 रन बनाकर नाबाद रहेॉ. भारत ने इस तरह से चार मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये. इंग्लैंड इस हार से फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है. भारत चार मार्च से होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने पर भी जून में लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलने का अधिकार हासिल कर लेगा.

कोहली ने धोनी को पछाड़ा

भारतीय कप्तान कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी को एक मामले में पीछे छोड़ दिया है. धोनी की अगुवाई में भारतीय सरजमीं में टीम इंडिया ने 30 टेस्ट मैचों में 21 में जीत हासिल की थी. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने भारतीय धरती पर 29 में से 22 टेस्ट मैच जीते हैं. विराट कोहली देश में सबसे सफल कप्तान हैं. उन्हें 2014 में कप्तानी दी गई थी. तब से उन्होंने 59 में से 35 मैच जीते हैं. 14 में हार मिली है जबकि सिर्फ 10 मुकाबले ही ड्रॉ रहे हैं.
यह भी पढ़ें:

IND VS ENG: भारत ने 2 दिन में ही जीता अहमदाबाद टेस्ट, इंग्लैंड से सीरीज में 2-1 से आगे

IND VS ENG: 11 विकेट झटक दुनिया के सबसे घातक गेंदबाज बने अक्षर पटेल, बनाया दमदार रिकॉर्ड 



हालांकि अगर बल्लेबाजी की बात करें तो विराट कोहली कुछ खास नहीं कर पाए. वह पहली पारी में सिर्फ 27 रन बनाकर आउट हो गए. तीनों फॉर्मेट की बात की जाए तो कोहली पिछली 35 पारियों से शतक नहीं लगा सके. यह उनके करिअर का सबसे खराब प्रदर्शन है. कोहली ने टेस्ट में 27 शतक लगाए हैं. अंतिम शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था. तब कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली थी. कोहली टेस्ट की अंतिम 11 पारियों से शतक नहीं लगा सके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज