अपना शहर चुनें

States

India vs England: मोटेरा में कोहली लगा सकते हैं रिकॉर्ड्स का 'पंच', तोड़ सकते हैं धोनी-पोंटिंग का खास रिकॉर्ड


IND vs ENG: विराट कोहली मोटेरा स्टेडियम में कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं (PIC: PTI)
IND vs ENG: विराट कोहली मोटेरा स्टेडियम में कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं (PIC: PTI)

IND vs ENG: अगर टीम इंडिया मोटेरा टेस्ट जीत लेती है. तो विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में अपनी जमीन पर भारत की 22वीं टेस्ट जीत होगी. इस तरह विराट घर में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 9:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार टेस्ट की सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार से अहमदाबाद के नए बने मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेला जाएगा. यह दोनों टीमों के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट भी होगा. टीम इंडिया के साथ ही यह मैच कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए भी बहुत अहम है. कोहली इस मैच में बतौर कप्तान और बल्लेबाज कई रिकॉर्ड बना सकते हैं. अगर टीम इंडिया मोटेरा टेस्ट जीत लेती है. तो कोहली की कप्तानी में अपनी जमीन पर भारत की 22वीं टेस्ट जीत होगी. इस तरह विराट घर में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

विराट और धोनी बतौर कप्तान देश में 21-21 टेस्ट जीतकर बराबरी पर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में हुआ दूसरा टेस्ट जीतने के बाद विराट ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. इस लिस्ट में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (13 टेस्ट जीत), सौरव गांगुली (10 टेस्ट जीत) और सुनील गावस्कर ( 7 टेस्ट जीत) भी शामिल हैं. ऐसे में मोटेरा में उनके पास धोनी को पीछे छोड़कर देश का सबसे सफल टेस्ट कप्तान बनने का मौका होगा. वहीं, अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो कोहली पहले ही सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन चुके हैं. उनकी कप्तानी में भारत ने 58 टेस्ट में से 34 जीते हैं. जबकि 14 मैच हारे और 10 ड्रॉ रहे हैं. उधर, धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट खेले थे. इसमें टीम को 27 में जीत और 18 में हार मिली थी. जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे थे.

पोंटिंग के सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली
इसके अलावा, बतौर कप्तान वे एक और खास रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने में कामयाब होते हैं. तो वे ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. यह कोहली का बतौर कप्तान 42वां इंटरनेशनल शतक होगा. फिलहाल पोंटिंग और कोहली के 41-41 शतक हैं. पोंटिंग ने 41 इंटरनेशनल शतक जड़ने के लिए 324 मैच खेले. जबकि विराट ने 190 मैच में 41 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने बतौर कप्तान 286 इंटरनेशनल मैच में 33 शतक लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने बतौर कप्तान 93 इंटरनेशनल मैच में 20 शतक लगाए हैं.
IND vs ENG: बुमराह अंदर, कुलदीप बाहर, पिंक बॉल टेस्ट में कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI



वेंगसरकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कोहली
इसके अलावा कोहली के पास घर में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठा बल्लेबाज बनने का मौका भी है. कोहली के अभी घर में 41 टेस्ट में 66 की औसत से 3703 रन हैं. घर में ओवरऑल टेस्ट रन बनाने के मामले में कोहली अभी सातवें नंबर पर हैं. दिलीप वेंगसरकर 3725 रन के साथ छठे और वीवीएस लक्ष्मण 3767 रन के साथ पांचवें नंबर पर हैं. यानी लक्ष्मण को पीछे छोड़ने के लिए कोहली को सिर्फ 65 रन और बनाने हैं. वेंगसरकर ने घर में 54 जबकि लक्ष्मण ने 57 मुकाबले खेले हैं. देश में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. उन्होंने 94 मैच में 53 की औसत से 7216 रन बनाए हैं. 22 शतक और 32 अर्धशतक भी लगाया है. राहुल द्रविड़ (5598) दूसरे, सुनील गावस्कर (5067) तीसरे और वीरेंद्र सहवाग (4656) चौथे नंबर पर हैं.

पूर्व चयनकर्ता का खुलासा, विराट कोहली के घर में नहीं है कोई नौकर, मेहमानों को खुद परोसते हैं खाना

वहीं, भारतीय कप्तान इंग्लैंड के खिलाफ घर में टेस्ट में एक हजार रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बन सकते हैं. अभी वे इससे 12 रन पीछे हैं. सुनील गावस्कर(1331) और गुंडप्पा विश्वनाथ(1022) ऐसा कर चुके हैं.

डब्ल्यूटीसी में एक हजार रन पूरे कर सकते हैं कोहली
मोटेरा में कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में भी एक हजार रन पूरे कर सकते हैं. फिलहाल, उनके डब्ल्यूटीसी के 12 मैच में 850 रन हैं. भारत की तरफ से सिर्फ अजिंक्य रहाणे भी एक हजार से ज्यादा रन बना सके हैं. रहाणे के 15 मैच में 1061 रन हैं. वहीं, रोहित शर्मा ने 9 मैच में 890 रन बनाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज