India vs England: युवराज सिंह ने ऋषभ पंत को किया सलाम, कहा-फियरलेस है नई जेनरेशन

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने पहले टी20 में 21 रनों की पारी खेली (PIC: AP)

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में भले ही टीम इंडिया को हार मिली हो, लेकिन ऋषभ पंत के रिवर्स फ्लिक ने लोगों का दिल जीत लिया है. पंत ने जोफ्रा आर्चर की गेंद पर ऐसा छक्का मारा जिसे देखकर हर कोई दंग रह गया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय टीम को पहले टी20 मैच में गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाजी के चलते इंग्लैंड के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा. पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम सात विकेट पर 124 रन ही बना सकी जिसमें 67 रन श्रेयस अय्यर के बल्ले से निकले. जवाब में इंग्लैंड ने मुकाबले को बिल्कुल एकतरफा बनाते हुए दो विकेट खोकर 27 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया. इस मैच में फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत की वापसी हुई. पंत को अय्यर से पहले चौथे नंबर पर भेजा गया और वह आत्मविश्वास से भरे भी लगे. उन्होंने आर्चर को रिवर्स फ्लिक पर छक्का जड़ा लेकिन 21 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे.

    ऋषभ पंत ने चौथे ओवर में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की की बॉल पर रिवर्स फ्लिक पर छक्का मारा. इस सिक्स को देखकर हर कोई दंग रह गया. पंत ने इससे पहले चौथे टेस्ट मैच में तेज गेंदबाज एंडरसन की बॉल पर भी ऐसा ही शॉट मारा था. भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह भी पंत के मुरीद हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, 'ये नई पीढ़ी है, जो बिल्कुल निडर है. रिवर्स या कौन सा शॉट, पता नहीं क्या कहूं इसको. लेकिन एक तेज गेंदबाज को ऐसे मारने के लिए ऋषभ पंत को सलाम है. ऐसे ही खेलते रहें.'



    भारत पर भारी पड़ा इंग्लैंड
    टेस्ट सीरीज में हार को भुलाते हुए इंग्लैंड ने सीमित ओवरों में अपना लोहा मनवाते हुए तीनों विभाग (गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण) में भारत को उन्नीस साबित कर दिया. इस साल के आखिर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए अहम मानी जा रही इस सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों भारतीय गेंदबाज परेशान नहीं कर सके. जेसन रॉय और जोस बटलर ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए आठ ओवर में 72 रन जोड़े. रॉय 32 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए जबकि बटलर को युजवेंद्र चहल ने पगबाधा आउट किया. बटलर ने 24 गेंद में 28 रन बनाये. इसके बाद डेविड मालन (24) और जॉनी बेयरस्टो (26) ने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचाया. मालन ने सुंदर को छक्का जड़कर विजयी रन बनाये. चहल काफी महंगे साबित हुए और चार ओवर में उन्होंने 44 रन दे डाले.

    यह भी पढ़ें:

    IND vs END First T20I Highlights: टीम इंडिया हारी; विराट कोहली फ्लॉप, याद आए रोहित शर्मा

    VIDEO: ऋषभ पंत ने आर्चर की गेंद पर रिवर्स शॉट खेलकर छक्का लगाया, पीटरसन ने महानतम शॉट बताया

    वहीं टेस्ट सीरीज में जीत के नायक अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 24 रन दिये और विकेट नहीं ले सके. लंबे समय बाद गेंदबाजी करने वाले हार्दिक पंड्या ने दो ओवर में 13 रन दिये और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. इससे पहले जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने पिच से मिल रही अतिरिक्त उछाल का भरपूर फायदा उठाया. ऐसी पिच पर जब संयम से खेलने की जरूरत थी, भारत के अधिकांश बल्लेबाज गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए. अय्यर ने हालांकि तेजी से पिच के अनुकूल ढलते हुए टीम को सौ रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 48 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का जड़ा जो टी20 में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है. वह आखिरी ओवर में आउट हुए.