होम /न्यूज /खेल /

IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में क्या 2 गेंदबाजों के डेब्यू का इंतजार खत्म होगा? जानिए कैसे होगी प्लेइंग-XI

IND vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ पहले टी20 में क्या 2 गेंदबाजों के डेब्यू का इंतजार खत्म होगा? जानिए कैसे होगी प्लेइंग-XI

India vs Ireland 1st T20: जानिए पहले टी20 में कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-XI. (PC-Indian cricket team instagram)

India vs Ireland 1st T20: जानिए पहले टी20 में कैसी हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग-XI. (PC-Indian cricket team instagram)

India vs Ireland 1st T20 Playing XI: भारत और आयरलैंड के बीच 26 जून (रविवार) को पहला टी20 खेला जाएगा. इस सीरीज में भारत के लिए अपने बेंच स्ट्रेंथ को परखने का बड़ा मौका है. ऐसे में कोच वीवीएस लक्ष्मण अपने डेब्यू का इंतजार कर रहे दो युवा गेंदबाजों को मौका दे सकते हैं. इनके अलावा भी कुछ और खिलाड़ियों पर नजर आएगी. जानिए कैसे हो सकता है पहले टी20 में भारत का प्लेइंग-XI

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज के बाद अब टीम इंडिया आयरलैंड से भिड़ने को तैयार है. दोनों देशों के बीच 26 जून (रविवार) से 2 टी20 की सीरीज की शुरुआत होगी. इस दौरे के लिए टीम इंडिया में कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट इन्हें मौका देकर अपने बेंच स्ट्रेंथ को परखना चाहेगा. इस लिस्ट में शामिल दो खिलाड़ी जो आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं वो हैं उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह. इन दोनों खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल तो किया गया था. लेकिन, इन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला. लेकिन, आयरलैंड दौरे के लिए कोच बनकर आए नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण इन दोनों गेंदबाजों को पहले टी20 में परख सकते हैं.

बता दें कि, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया. पंजाब किंग्स की तरफ से खेले अर्शदीप जसप्रीत बुमराह के बाद डेथ ओवर के दूसरे बेस्ट गेंदबाज रहे थे. वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले उमरान मलिक ने अपनी तेज रफ्तार गेंदबाजों से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान किया और 22 विकेट भी झटके. हालांकि, बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद कोच राहुल द्रविड़ के एक प्लेइंग-XI के साथ हर मैच में उतरने के फैसले के कारण दोनों गेंदबाजों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 की सीरीज में डेब्यू का इंतजार पूरा नहीं हो पाया.

उमरान और अर्शदीप का हो सकता है डेब्यू
उमरान और अर्शदीप का यह सपना आयरलैंड के खिलाफ पूरा हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि भारत को आयरलैंड दौरे के ठीक बाद इंग्लैंड से तीन वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज खेलनी है. ऐसे में कोच लक्ष्मण यह नहीं चाहेंगे कि इंग्लैंड के खिलाफ उतरने वाले टीम के अहम खिलाड़ी इस सीरीज में चोटिल हो जाएं. ऐसे में हर्षल पटेल, आवेश खान जैसे गेंदबाजों को आराम दिया जा सकता है और इनके स्थान पर उमरान और अर्शदीप खेल सकते हैं.

हर्षल डेथ ओवर के अच्छे गेंदबाज हैं. वहीं, आवेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचों टी20 खेले थे. ऐसे में उनके वर्कलोड को मैनेज करना भी जरूरी है. आगे टी20 विश्व कप के अभियान में भी इन दोनों गेंदबाजों की अहम भूमिका हो सकती है. इसलिए उमरान और अर्शदीप के डेब्यू का इंतजार खत्म हो सकता है.

सैमसन का होगा कड़ा इम्तेहान
बल्लेबाजी की अगर बात करें तो ऋतुराज गायकवाड़ की प्लेइंग-XI में जगह सवालों के घेरे में हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में वो अपने प्रदर्शन से प्रभावित नहीं कर पाए. वो एक ही अर्धशतक लगा पाए. उनके अलावा संजू सैमसन के लिए भी आयरलैंड दौरा किसी इम्तेहान से कम नहीं होगा. अगर वो इस सीरीज में रन बनाने में नाकाम रहे तो टी20 विश्व कप की टीम में फिर उनकी जगह बनना बहुत मुश्किल होगी.

राहुल त्रिपाठी को मौका मिलना मुश्किल
राहुल त्रिपाठी भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर सबकी नजरें होंगी. हालांकि, प्लेइंग-XI में उनके लिए जगह बनाना आसान नहीं है. उन्हें ऋतुराज और सैमसन के स्थान पर ही खेलने का मौका मिल सकता है. हालांकि, मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए यह आसान नहीं होगा. मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव और कप्तान हार्दिक पंड्या रहेंगे. वहीं, मैच फिनिशर के रोल में दिनेश कार्तिक नजर आ सकते हैं. उनके लिए भी ऑस्ट्रेलिया का टिकट कटाने के लिहाज से आयरलैंड सीरीज अहम है.

IND vs IRE: रवि शास्त्री ने एक बल्लेबाज को लेकर दी लक्ष्मण को सलाह, बोले- नंबर-3 पर खिलाओ और फिर…

लोअर ऑर्डर में खेलने वाले यश बीच सीजन में बने ओपनर, 2 पारियों के दम पर MP को खिताब की दहलीज तक पहुंचाया

आयरलैंड के खिलाफ भारत का संभावित प्लेइंग-XI: ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन/राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल/अर्शदीप सिंह, आवेश खान/ उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार.

Tags: Arshdeep Singh, Ireland, Rahul Tripathi, Team india, Umran Malik, Vvs laxman

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर