लाइव टीवी

टीम इंडिया की न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक सीरीज जीत, बन गए ये 10 बड़े रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 6:45 PM IST
टीम इंडिया की न्यूजीलैंड पर ऐतिहासिक सीरीज जीत, बन गए ये 10 बड़े रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 5-0 से हराया

India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत ने 5-0 से क्लीन स्वीप किया, ये कारनामा करने वाली वो पहली टीम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 6:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टीम जब न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) दौरे पर गई थी तो किसी ने नहीं सोचा होगा कि उसका प्रदर्शन इतना धमाकेदार होगा. भारत ने 5 मैचों की टी20 में न्यूजीलैंड को जीत का एक भी मौका नहीं दिया और पांचों टी20 सीरीज जीत सीरीज का क्लीन स्वीप कर दिया. टीम इंडिया ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी के मोर्चे पर न्यूजीलैंड को मात दी. आखिरी तीन टी20 मैचों में टीम इंडिया पर हार का खतरा था लेकिन विराट एंड कंपनी न्यूजीलैंड के मुंह से मैच छीनकर ले गई. नतीजा टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 5-0 से जीती. भारत की इस सीरीज जीत के बाद कई बड़े रिकॉर्ड बने, आइए डालते हैं उनपर एक नजर.

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को लगातार पांच टी20 मैच हराए


1. भारत दुनिया की पहली टी20 टीम है जिसने पांच मैचों की सीरीज का क्लीन स्वीप किया है. भारत पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही थी और उसने ये कारनामा कर दिखाया

2. भारत (India National Cricket Team) ने तीसरी बार विदेश में टी20 सीरीज का क्लीन स्वीप करने का कारनामा किया. साल 2015/16 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने 3-0 से टी20 सीरीज जीती थी. साल 2019 में उसने वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया और अब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को उसी के घर पर 5-0 से रौंद दिया.

न्यूजीलैंड की टीम का बेहद खराब प्रदर्शन


3. न्यूजीलैंड की टीम दुनिया की पहली टीम है जिसने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के एक ओवर में 30 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद हार झेली. पांचवें टी20 मैच में रॉस टेलर और सिफर्ट ने मिलकर भारतीय ऑलराउंडर शिवम दुबे के ओवर में 34 रन ठोक दिये थे. जो कि भारत की ओर से एक ओवर में सबसे खराब प्रदर्शन है. हालांकि इसके बावजूद टीम इंडिया ने ये मैच अपने नाम कर लिया.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड में भारत की सुरक्षा में बड़ी चूक, अगर पुलिस न होती तो...
कप्तान के तौर पर विराट कोहली की 10वीं टी20 सीरीज जीत
4. विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे ज्यादा टी20 सीरीज जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. 15 बाइलेट्रल टी20 सीरीज के बाद विराट कोहली ने 10 सीरीज अपने नाम की है. उन्होंने फाफ डुप्लेसी का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 9 टी20 सीरीज जीती थी. एमएस धोनी के नाम 5 टी20 सीरीज जीत हैं.

5. मनीष पांडे (Manish Pandey) ने लगातार 19वीं टी20 जीत हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया है. पिछले 19 टी20 मैचों की बात करें तो मनीष पांडे जब भी भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे हैं टीम कभी हारी नहीं है.

cricket news, sports news, kl rahul, hardik pandya, koffee with karan, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडियन क्रिकेट टीम, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कॉफी विद करण, इंडिया वस न्यूजीलैंड
केएल राहुल बने मैन ऑफ द सीरीज


6. केएल राहुल (KL Rahul) न्यूजीलैड में मैन ऑफ द सीरीज हासिल करने वाले पहले भारतीय टी20 खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही वो भारतीय टी20 क्रिकेट इतिहास के पहले विकेटकीपर हैं जिसने मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है.

7. न्यूजीलैंड सीरीज में केएल राहुल ने विराट कोहली का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. केएल राहुल ने न्यूजीलैंड सीरीज में 56 की औसत से 224 रन बनाए. वो बाइलेट्रल टी20 सीरीज में 200 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 199 रन बनाए थे.

जसप्रीत बुमराह ने आखिरी टी20 में 3 विकेट झटके


8. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें टी20 मैच में एक मेडन ओवर फेंका. इसके साथ ही वो टी20 इतिहास में सबसे ज्यादा 7 मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने श्रीलंका के नुआन कुलासेकारा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 6 ओवर मेडन फेंकने का रिकॉर्ड था. उनके बाद हरभजन सिंह, अजंता मेंडिस, जॉन्सटन, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद नबी ने टी20 में 5 मेडन ओवर फेंके हैं.

cricket news, india vs new zealand, indian cricket team, india win first t20 series in new zealand, india tour of new zealand, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस न्यूजीलैंड, इंडियन क्रिकेट टीम, भारत ने न्यूजीलैंड में पहली टी20 सीरीज जीती, भारत का न्यूजीलैंड दौरा
रोहित शर्मा ने आखिरी टी20 मैच में अर्धशतक जमाया


9. रोहित शर्मा टी20 में सबसे ज्यादा 25 पचास से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 में 60 रन बनाकर इस कारनामे को अंजाम दिया. रोहित शर्मा ने इस मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में 14 हजार रन भी पूरे किये.

10. न्यूजीलैंड की टीम ने अपने घर पर सबसे ज्यादा टी20 मैच हारने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. न्यूजीलैंड ने अपने घर पर 59 मैचों में से 23 टी20 मैच गंवा दिये हैं. श्रीलंका ने भी अपने घर पर 40 में से 23 टी20 मैच गंवाए हैं.

न्यूजीलैंड को भारत ने 5-0 से रौंदा, ये है सीरीज जीत की 4 बड़ी वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 5:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर