लाइव टीवी

हैमिल्टन वनडे: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी हार, जानिए मैच की 6 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 4:59 PM IST
हैमिल्टन वनडे: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी हार, जानिए मैच की 6 बड़ी बातें
रॉस टेलर के शतक के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को हराया

India vs New Zealand, 1st ODI: पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया, मेजबान टीम ने हासिल किया 347 रनों का लक्ष्य

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 4:59 PM IST
  • Share this:
हैमिल्टन. टी20 सीरीज में अजेय रहने वाली टीम इंडिया को न्यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के खिलाफ पहले ही वनडे मैच में हार का मुंह देखना पड़ा. भारतीय टीम हैमिल्टन में 347 रन बनाने के बावजूद मैच हार गई. 349 रनों के लक्ष्य को कीवी टीम ने 48.1 ओवर में 6 विकेट हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे रॉस टेलर, जिन्होंने 57 गेंदों में नाबाद 109 रन बनाए. कप्तान टॉम लैथम ने भी 69 रनों की पारी खेली. साथ ही ओपनर हेनरी निकल्स ने 78 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. खासकर शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने जमकर रन लुटाए. शार्दुल ने एक विकेट के लिए 9 ओवर में 80 रन दे दिये और कुलदीप यादव ने 2 विकेट तो झटके लेकिन 10 ओवर में 84 रन दे डाले. हैमिल्टन वनडे के दौरान कई बड़े कारनामे हुए, आइए डालते हैं उनपर एक नजर

न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया


1.न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. हैमिल्टन के इसी मैदान पर 13 साल पहले न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 347 रनों का लक्ष्य हासिल किया था, लेकिन भारत के खिलाफ उसने 348 रन बना डाले. न्यूजीलैंड में पहली बार किसी टीम ने इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया.

2.टीम इंडिया की ये स्कोर बचाते हुए दूसरी सबसे बड़ी हार है. इससे पहले मोहाली में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 389 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था.

3. हैमिल्टन (Hamilton ODI) में न्यूजीलैंड ने भारत पर सबसे बड़ी जीत हासिल की. इससे पहले न्यूजीलैंड ने कभी भारत के खिलाफ 300 रनों का लक्ष्य भी हासिल नहीं किया था. इससे पहले उसने भारत के खिलाफ 281 रनों की चुनौती हासिल की थी. बता दें हैमिल्टन के मैदान पर न्यूजीलैंड ने लगातार पांचवीं बार लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है.

हैमिल्टन में भारत की बेहद खराब गेंदबाजी


4. 340 से ज्यादा रनों का लक्ष्य बचाते हुए टीम इंडिया ने साल 2018 तक कभी कोई मैच नहीं गंवाया था लेकिन अब भारतीय टीम ने साल 2019 से लेकर आजतक दो बार 340 से ज्यादा का स्कोर बनाने के बावजूद मैच गंवा दिया है.
भारतीय टीम लगातार तीसरी सीरीज में पहला मैच हारी


5. ये लगातार तीसरा मौका है जब भारतीय टीम वनडे सीरीज का पहला मैच हारी है. वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में भारतीय टीम ने पहला मैच गंवाया था लेकिन अगले दो मैचों में उसने जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम की थी.

6. भारतीय गेंदबाजों ने हैमिल्टन में 24 वाइड गेंद फेंकी, जो कि पिछले 7 सालों में उसका सबसे घटिया प्रदर्शन है. भारत ने 7 साल पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 20 से ज्यादा वाइड गेंद फेंकी थीं.

हैमिल्टन-टीम इंडिया को 'सदमा', ये हैं वो 4 वजह जिनकी वजह से मिली 'शर्मनाक हार'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 4:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर