लाइव टीवी

India vs New Zealand: भारत की पहले बल्लेबाजी, इन 11 खिलाड़ियों को मिली प्लेइंग इलेवन में जगह

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 8:43 AM IST
India vs New Zealand: भारत की पहले बल्लेबाजी, इन 11 खिलाड़ियों को मिली प्लेइंग इलेवन में जगह
टीम इंडिया ने पिछले साल न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में हराया था

हैमिल्टन में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज, विराट एंड कंपनी ने टी20 सीरीज 5-0 से जीती थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 8:43 AM IST
  • Share this:
हैमिल्टन. सेडन पार्क में खेले जा रहे पहले टी20 मैच में टीम न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले वनडे की प्लेइंग इलेवन में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को मौका दिया है. ये दोनों ही खिलाड़ी वनडे डेब्यू कर रहे हैं. ये भारतीय क्रिकेट इतिहास में चौथा मौका है जब दो ओपनर ने एक साथ वनडे डेब्यू किया है. मयंक अग्रवाल को रोहित शर्मा की चोट के बाद वनडे टीम में जगह मिली है. आखिरी दो टी20 मैच में आराम करने वाले रवींद्र जडेजा की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई है. कुलदीप यादव को वनडे में युजवेंद्र चहल पर तरजीह मिली है. वहीं  केदार जाधव को अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प के तौर पर जगह मिली है.

भारत की प्लेइंग इलेवन- मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी

पृथ्वी शॉ ने किया वनडे डेब्यू


न्यूजीलैंड की ओर से टॉम ब्लंडेल वनडे डेब्यू करने जा रहे हैं.

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन- मार्टिन गप्टिल, एचरिच निकोल्स, टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, हामिश बेनेट

 

न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में भारत का रिकॉर्डबता दें न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने दो ही बार वनडे सीरीज जीती है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 4-1 से न्यूजीलैंड को हराया था. भारत ने नेपियर वनडे में जीत के साथ सीरीज का आगाज किया था. इसके बाद टौरंगा में खेले दो वनडे मैचों में भारत जीता और उसने सीरीज भी अपने नाम कर ली. हालांकि हैमिल्टन में खेला वनडे मैच वो हार गया था. इसके बाद वेलिंगटन वनडे में भारत ने जीत के साथ सीरीज का खात्मा किया था.

भारत ने टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड को मात दी


न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने 39 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उसे 14 में जीत और 22 में हार मिली है. वहीं अगर कुल रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 107 में से 55 वनडे मैच जीते हैं और 46 वो हारा है. एक मैच टाई रहा है, 5 का कोई नतीजा नहीं निकला है.

टीम इंडिया की फॉर्म
बता दें पिछले एक साल में भारत का वनडे प्रदर्शन शानदार रहा है. उसने 23 में से 15 मैच जीते हैं और 7 में उसे हार मिली है. भारत ने पिछली तीन वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है. उसने वेस्टइंडीज को उसकी धरती पर, फिर अपने घर पर हराया. इसके बाद पिछली वनडे सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया.

india new zealand t20 series, jasprit bumrah new zealand, tim seifert new zealand, ind vs nz series, जसप्रीत बुमराह न्‍यूजीलैंड, इंडिया न्‍यूजीलैंड टी20 सीरीज, टिम सीफर्ट
न्यूजीलैंड ने टी20 सीरीज 0-5 से गंवाई


न्यूजीलैंड की फॉर्म
न्यूजीलैंड की बात करें तो आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में हार के बाद से उसका प्रदर्शन काफी खराब रहा है. कीवी टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज गंवाई, वो 0-3 से हारी. इसके बाद भारत ने भी उसे टी20 सीरीज में 5-0 से धो डाला.

पृथ्वी शॉ: जिस न्यूजीलैंड में जिताया था वर्ल्ड कप, अब वहीं किया वनडे डेब्यू

अंडर 19 वर्ल्ड कप: भारत ने पाक को सेमीफाइनल में रौंदा, ये रहीं जीत की 5 वजहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 7:10 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर