अपने ही दो गेंदबाज बने टीम इंडिया के लिए 'सिरदर्द', विराट कोहली का फैसला मचा सकता है 'बवाल'

अपने ही दो गेंदबाज बने टीम इंडिया के लिए 'सिरदर्द', विराट कोहली का फैसला मचा सकता है 'बवाल'
भारतीय एथलीट भी फिटनेस को बनाए रखने के लिए अपने घरों में ही ट्रेनिंग कर रहे हैं.

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच वेलिंगटन में पहले टेस्ट का आगाज 21 फरवरी से हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वेलिंगटन. भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी से हो रहा है. हालांकि वेलिंगटन में शुरू होने वाले इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया की सिरदर्दी बढ़ गई है. इस टेंशन की वजह उसके दो अपने बेहद ही सीनियर गेंदबाज हैं. हम बात कर रहे हैं आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की, जिनमें से कोई एक गेंदबाज ही पहले टेस्ट में खेलता दिखेगा. न्यूजीलैंड की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार है ऐसे में भारत किसी एक स्पिनर के साथ ही मैदान पर जाएगा, अब सवाल ये है कि वो अश्विन (R Ashwin) होंगे या फिर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja)?

आर अश्विन विदेश में जडेजा से ज्यादा सफल गेंदबाज हैं


एशिया के बाहर अश्विन-जडेजा का प्रदर्शन
सबसे पहले आर अश्विन (R Ashwin) के एशिया के बाहर प्रदर्शन पर नजर डाली जाए तो उनका रिकॉर्ड जडेजा से थोड़ा बेहतर है. अश्विन ने साल 2013 से एशिया के बाहर 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 34.12 के औसत से 56 विकेट लिए हैं. इस दौरान अश्विन ने 28.72 की औसत से रन भी बनाए हैं.



रवींद्र जडेजा को मौका दे सकते हैं विराट कोहली




वहीं दूसरी ओर जडेजा (Ravindra Jadeja) ने साल 2013 से एशिया के बाहर 13 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है जिसमें उन्होंने 37.04 की औसत से 41 विकेट झटके हैं. वहीं उनका बल्लेबाजी औसत 27.65 है. आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि एशिया के बाहर अश्विन, जडेजा से ज्यादा कारगर हैं. हालांकि सिर्फ इस आधार पर अश्विन का सेलेक्शन नहीं हो सकता. वैसे न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन ने 5 टेस्ट मैचों में 45 विकेट लिए हैं. जडेजा ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैच खेले हैं और उसने 17 विकेट लिए हैं.

रवींद्र जडेजा और आर अश्विन में से किसी एक को मिलेगा प्लेइंग इलेवन में मौका?


दरअसल रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) लगातार टीम इंडिया से जुड़े हुए हैं. वो न्यूजीलैंड में वनडे और टी20 सीरीज खेले, उन्होंने पिछले एक साल में खुद का प्रदर्शन बेहतर किया है, ऐसे में विराट कोहली उनपर भी दांव खेल सकते हैं. अब देखना ये है कि विराट कोहली फैसला क्या लेते हैं, लेकिन इतना तो साफ है कि भारतीय कप्तान जिसे भी मौका देंगे, उनके फैसले पर दोनों सूरत में सवाल उठेगा.

वैसे सवाल ये भी था कि विराट कोहली किसे ओपनिंग का मौका देंगे? शुभमन गिल या पृथ्वी शॉ? हालांकि बुधवार को विराट कोहली ने जवाब दे दिया कि वो पृथ्वी शॉ को ही बतौर ओपनर उतारेंगे. हो सकता है टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली अश्विन और जडेजा पर भी तस्वीर साफ कर दें.

अब बदल जाएगा क्रिकेट, शुरू होंगे वर्ल्ड कप जैसे नए टूर्नामेंट
First published: February 19, 2020, 4:40 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading