लाइव टीवी

IND vs NZ: ऑकलैंड में ही सीरीज हारा भारत, दूसरे वनडे में 22 रन से मिली मात

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 3:56 PM IST
IND vs NZ: ऑकलैंड में ही सीरीज हारा भारत, दूसरे वनडे में 22 रन से मिली मात
विराट कोहली के विकेट का जश्न मनाती न्यूजीलैंड टीम

भारत के हाथों पांच टी20 मैचों की सीरीज में सफाया होने के बाद न्यूजीलैंड ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 3:56 PM IST
  • Share this:
ऑकलैंड. मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टी20 सीरीज में मिली हार का हिसाब बराबर करते हुए टीम इंडिया (Team India) को वनडे सीरीज से मात दे दी. कीवी टीम ने भारत को दूसरे वनडे में 22  रन से हराया और इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त भी हासिल कर ली है. मेजबान की शानदार गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए. हालांकि श्रेयस अय्यर के बाद रवींद्र जडेजा और नवदीप सैनी में टीम की कुछ उम्मीद जताई, मगर जीत की दहलीज तक भारत को नहीं पहुंचा सकेङ

इस अहम मुकाबले में अभी तक लगातार रन बना रहे केएल राहुल (KL Rahul) का बल्ला भी शांत रहा. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी कीवी अटैक को जवाब नहीं दे पाए. इससे पहले भारत की नई ओपनिंग जोड़ी भी फ्लॉप रही. विराट कोहली की अगुआई में भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान का सफाया किया था. मगर वनडे सीरीज में परिणाम उम्मीदों के विपरीत रहा. सीरीज में अपनी उम्मीदों  को जिंदा रखने के लिए भारत के लिए ऑकलैंड वनडे अहम था. मगर मेजबान के दिए 274 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 251 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई.

india vs new zealand, virat kohli, kl rahul, ravindra jadeja, bcci, cricket, sports news, भारत बनाम न्यूजीलैंड, बीसीसीआई, क्रिकेट, विराट कोहली, स्पोर्ट्स न्यूज
विराट कोहली के वि‌केट का जश्न मनाते टिम साउदी


फ्लॉप रहा शीर्ष क्रम

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजाें को 34 रन के भीतर ही खो दिया था. मयंक अग्रवाल अपने करियर के दूसरे वनडे में तीन रन और शॉ 24 रन ही बना पाए. उनके आउट होने के बाद कप्‍तान  कोहली (15) और केएल राहुल (4) भी पारी को संभाल नहीं पाए. हालांकि पिछले मैच के शतकधारी श्रेयस अय्यर ने (52) रन बनाकर पारी संभालने की कोशिश की, मगर दूसरे छोर पर केदार जाधव (9) साथ नहीं दे पाए.

जडेजा और नवदीप ने जगाई उम्मीद
शीर्ष क्रम के फ्लॉप होने के बाद भारत पर हार का साया मंडराने लगा था, मगर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और नवदीप सैनी ने शानदार साझेदारी करके भारत की उम्मीदों को एक बार फिर जिंदा कर दिया था. दोनों के बीच 76 रन की साझेदारी हुई. मगर 229 रन पर नवदीप के रूप में 8वां विकेट गिरने के बाद भारत की उम्मीद कम हो गई थी और फिर रही सही उम्मीद जडेजा के रूप में आखिरी विकेट गिरने पर ही खत्म हो गई. नवदीप ने इस मुकाबले में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, जबकि जडेजा ने 55 रन बनाए.
जडेजा और नवदीप ने जगाई उम्मीद शीर्ष क्रम के फ्लॉप होने के बाद भारत पर हार का साया मंडराने लगा था, मगर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और नवदीप सैनी ने शानदार साझेदारी करके भारत की उम्मीदों को एक बार फिर जिंदा कर दिया था. दोनों के बीच 76 रन की साझेदारी हुई. मगर 229 रन पर नवदीप के रूप में 8वां विकेट गिरने के बाद भारत की उम्मीद कम हो गई थी और फिर रही सही उम्मीद जडेजा के रूप में आखिरी विकेट गिरने पर ही खत्म हो गई. नवदीप ने इस मुकाबले में 45 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, जबकि जडेजा ने 55 रन बनाए.
रवींद्र जडेजा को गेंदबाजी करते हामिश बेनेट


टेलर और गप्टिल ने संभाला
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी  करते हुए न्यूजीलैंड ने मार्टिन गप्टिन और रॉस टेलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर आठ विकेट पर 273 रन बना लिए थे.  टेलर 74 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने नौवे विकेट के लिए काइले जैमीसन के साथ 51 गेंद में 76 रन की साझेदारी की. वनडे क्रिकेट में डेब्यू कर रहे जैमीसन 24 गेंद में नाबाद 25 रन बनाए. एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 197 रन था, लेकिन इन दोनों ने उसे संकट से निकाला.

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 79 गेंद में 79 रन बनाए. न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन उसने सात विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिए. गप्टिल ने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए.

टेलर और जैमीसन ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया
एक समय लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 200 रन भी पार नहीं कर सकेगी. टेलर और जैमीसन ने हालांकि न्यूजीलैंड को इस शर्मिंदगी से बचाया. टेलर ने 61 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. दोनों की 50 रन की साझेदारी 35 गेंद में पूरी हुई. न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बनाए. इससे पहले विराट कोहली ने इस दौरे पर पहली बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद समी की जगह युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को उतारा.

india vs new zealand, virat kohli, kl rahul, ravindra jadeja, bcci, cricket, sports news, भारत बनाम न्यूजीलैंड, बीसीसीआई, क्रिकेट, विराट कोहली, स्पोर्ट्स न्यूज
पारी के दौरान काइल और रॉस टेलर


भारत की ओर से चहल रहे सफल गेंदबाज
दूसरे वनडे में युजवेंद्र चहल भारत  की  ओर से सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने गप्टिल और हेनरी निकोल्स के बीच हुई 93 रन की साझेदारी को  17वें ओवर में तोड़कर भारत को पहली सफलता दिलाई थी और इसके बाद ही कीवी टीम की रन गति भी धीमी पड़ गई.  चहल ने 15वें ओवर में निकोल्स का कैच छोड़ा था, लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद कीवियों पर दबाव बन गया.

शार्दुल ठाकुर ने टॉम ब्लंडेल (22) को आउट किया. इसके बाद गुप्टिल तेजी से रन लेने के प्रयास में ठाकुर के थ्रो पर रन आउट हो गए. न्यूजीलैंड के तीन विकेट 157 रन पर गिर गए थे. रवींद्र जडेजा ने टाॅम लाथम (7) को आउट किया और जिम्मी नीशाम (3) को रन आउट कर दिया. कॉलिन डि ग्रैंडहोम (05) को ठाकुर ने पवेलियन भेजा जबकि चहल ने मार्क चैपमैन (01) का रिटर्न कैच लिया.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 3:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर