Home /News /sports /

IND vs NZ: क्या रहाणे-इशांत को दूसरे टेस्ट से बाहर करने के लिए लिया गया सम्मानजनक 'चोट' का सहारा

IND vs NZ: क्या रहाणे-इशांत को दूसरे टेस्ट से बाहर करने के लिए लिया गया सम्मानजनक 'चोट' का सहारा

IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे को चोट की वजह से मुंबई टेस्ट से बाहर किया गया.(AFP)

IND vs NZ: अजिंक्य रहाणे को चोट की वजह से मुंबई टेस्ट से बाहर किया गया.(AFP)

India vs New Zealand 2nd Test at Mumbai : न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी संभालने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) दूसरे टेस्ट से पहले टीम से बाहर हो गए हैं. मैच शुरू होने से पहले बताया गया कि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और पेसर ईशांत शर्मा भी चोट के चलते इस मैच में नहीं खेल पाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. भारतीय टेस्ट टीम (Team India) में लंबे समय से खराब लय से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (India vs New Zealand) की प्लेइंग इलेवन से सम्मानजनक तरीके से बाहर करने के लिए क्या टीम प्रबंधन ने ‘चोट’ का सहारा लिया? मैच के पहले दिन शुक्रवार को बीसीसीआई (BCCI) ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि रहाणे, इशांत और रवींद्र जडेजा विभिन्न प्रकार की चोट के कारण टीम से बाहर रहेंगे.

    बीसीसीआई ने बताया कि अजिंक्य रहाणे की हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों) में खिंचाव है, जो भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहले टेस्ट के आखिरी दिन फील्डिंग के दौरान आया था. वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो सके हैं तो दूसरा टेस्ट नहीं खेलेंगे. कानपुर टेस्ट 29 नवंबर तक खेला गया था और रहाणे दिन के पूरे 90 ओवर तक फील्डिंग के लिए मैदान पर थे. हैमस्ट्रिंग की चोट में काफी दर्द होता है और इससे शरीर का लचीलापन प्रभावित होता है.

    भारतीय टीम ने गुरुवार बांद्रा कुर्ला परिसर में इंडोर अभ्यास किया था और बीसीसीआई के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल ने रहाणे तस्वीर जारी की थी, जिसमें वह चेहरे पर बड़ी मुस्कराहट के साथ बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे थे.

    इसमें उनके चेहरे पर दर्द जैसा भाव नहीं था. वह शुक्रवार को सुबह फील्डिंग अभ्यास करते भी दिखे. पीटीआई-भाषा ने जब एक राज्य की टीम  के फिजियो से हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ”हैमस्ट्रिंग खिंचाव चोट के स्तर पर निर्भर करता है और यदि यह पहले स्तर है तो आपको कम से कम दो सप्ताह के विश्राम की जरूरत होगी. अगर यह दूसरे स्तर का है तो इसके लिए कम से कम चार से छह सप्ताह की जरूरत होगी. इसकी मामूली चोट से बस आराम करके उबरा जा सकता है.”

    IND vs NZ: विराट कोहली के मुंबई टेस्ट में कप्तानी संभालते ही दोहराया गया 132 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए कैसे

    IND vs NZ: विराट कोहली को दिया गलत आउट? मैदान पर लौटते ही हुआ ‘अन्याय’! देखें VIDEO

    टीम के लिए हालांकि किसी ऐसे खिलाड़ी को बाहर करना का फैसला मुश्किल था, जिसने पिछले मैच में कप्तानी की हो, ऐसे में उन्हें 80 टेस्ट मैच के अनुभवी खिलाड़ी के लिए किसी सम्मानजनक तरीके को ढूंढना पड़ा. इशांत के मामले में भी ऐसी ही स्थिति है. कानपुर में पहले टेस्ट के अंतिम दिन उनकी बाएं हाथ की छोटी उंगली में चोट लगी थी. आमतौर पर सीटी स्कैन या एमआरआई रिपोर्ट तुरंत मिल जाता है और टीम पिछले 72 घंटों से मुंबई में है. इशांत भले ही टीम में अपनी जगह फिर से हासिल कर भी ले, लेकिन क्या वह जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान की मौजूदगी में प्लेइंग में जगह बना पाएंगे, यह एक बड़ा सवाल है.

    Tags: Ajinkya Rahane, BCCI, Cricket news, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Ishant Sharma, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर