Ind vs NZ, Day 2: दूसरी पारी में भी भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप, पंत-विहारी पर बड़ा लक्ष्य देने की जिम्मेदारी

Ind vs NZ, Day 2: दूसरी पारी में भी भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप, पंत-विहारी पर बड़ा लक्ष्य देने की जिम्मेदारी
अजिंक्य रहाणे दूसरे दिन नाबाद हैं

भारत (India) ने क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन चाय तक न्यूजीलैंड (New Zealand) की पहली पारी को 235 पर ही समेट दिया था

  • Share this:
क्राइस्टचर्च. न्यूजीलैंड (New Zeland) के क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट खोकर 90 रन बनाए. वह पहली पारी की लीड के साथ 97 रन आगे हैं.  भारत ने दूसरे दिन कीवी टीम (New Zeland) की पहली पारी को 235 रनों पर समेटकर सात रन की लीड हासिल की लेकिन उसकी दूसरी पारी भी बिखरती नजर आई. पिछली पारी की तरह फिर टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा और टीम के स्टार बल्लेबाज भी कीवी गेंदबाजों के सामने बेबस नजर आए.

भारत ने दूसरी पारी में खोए छह विकेट
दूसरी पारी के दूसरे ही ओवर में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) केवल तीन रन बनाकर आउट हो गए. वहीं इसके बाद पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले पृथ्वी शॉ भी केवल 14 बनाकर टिम साउदी का शिकार बने. सीरीज की पिछली तीन पारियों में फ्लॉप रहे कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से उम्मीद थी कि वह आज बड़ी पारी खेलेंगे लेकिन वह फिर नाकाम रहे. कोहली 30 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए. वह ग्रैंडहोम की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. कोहली के बाद नील वेगनर ने अजिंक्य रहाणे को नौ रन के स्कोर पर बोल्ड किया. रहाणे का साथ दे रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) भी 88 गेंदों में 24 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए. बोल्ट ने इसके बाद उमेश यादव को भी शानदार गेंद पर बोल्ड किया.

न्यूजीलैंड की पहली पारी 235 पर सिमटी
मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने रविवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन चाय तक न्यूजीलैंड (New Zealand) को पहली पारी में 235 रन पर समेटकर वापसी की. शमी (Mohammed Shami) ने 81 रन देकर चार जबकि बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 62 रन देकर तीन विकेट चटकाए. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी उनका अच्छा साथ देते हुए 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए जिससे भारत ने सात रन की बढ़त हासिल की. मेहमान टीम ने पहली पारी में 242 रन बनाए थे.



जडेजा ने चाय से ठीक पहले डीप मिडविकेट पर नील वैगनर (21) का शानदार कैच लपकते हुए काइल जैमीसन (49) के साथ उनकी नौवें विकेट की 51 रन की साझेदारी का अंत किया. न्यूजीलैंड के निचले क्रम ने हालांकि एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी की जिससे भारत मजबूत बढ़त हासिल करने में नाकाम रहा. पहले सत्र की तरह दूसरे सत्र में भी भारत ने पांच विकेट चटकाए. बुमराह ने लंच के बाद बीजे वाटलिंग (00) और टिम साउदी (00) को जल्दी पवेलियन भेजा. जडेजा ने इसके बाद कॉलिन डि ग्रैंडहोम (26) को बोल्ड किया.

जेमीसन अर्धशतक से रह गए एक रन दूर
वैगनर और जेमीसन ने इसके बाद लगभग 12 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. जेमीसन हालांकि सिर्फ एक रन से अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ने से चूक गए. इससे पहले सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाज छाए रहे. टॉम लाथम ने 122 गेंद में 52 रन की जुझारू पारी खेली लेकिन सुबह वह कभी भी लय में नहीं दिखे और बुमराह ने उन्हें काफी परेशान किया. शमी, बुमराह और उमेश यादव की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की. उमेश ने टॉम ब्लंडेल (30) को एलबीडब्लयू करके भारत को पहली सफलता दिलाई. बुमराह ने इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (03) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया.

रॉस टेलर (15) भी सटीक गेंदबाजी के सामने धैर्य खो बैठे. जडेजा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में वह हवा में लहरा गए और उमेश ने बैकवर्ड प्वाइंट पर अच्छा कैच लपका. इस दौरे पर अब तक नाकाम रहे शमी ने इसके बाद बेहतरीन गेंद पर लैथम को बोल्ड किया. लाथम ने शाट नहीं खेलने का फैसला किया लेकिन अंदर आती गेंद ने उनके स्टंप उखाड़ दिए. उन्होंने 122 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे. शमी ने इसके बाद हेनरी निकोल्स (14) को भी स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

Ind vs NZ: जब धोनी बन गए ऋषभ पंत, पहले ही कर दी थी रॉस टेलर के आउट होने की भविष्यवाणी

बुमराह का खतरनाक बाउंसर, बाल-बाल बचा 6 फीट 8 इंच लंबा बल्लेबाज, मगर टूटा..
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज