IND vs NZ: ढाई दिन में ढेर हुई टीम इंडिया, वनडे के बाद टेस्ट में भी न्यूजीलैंड ने किया सफाया

IND vs NZ: ढाई दिन में ढेर हुई टीम इंडिया, वनडे के बाद टेस्ट में भी न्यूजीलैंड ने किया सफाया
भारत को इस साल के आखिर में टेस्‍ट सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा करना है (फाइल फोटो)

टीम इंडिया (Team India) ने 7 विकेट से दूसरा टेस्ट मैच भी गंवा दिया है और इसी के साथ भारत का न्यूजीलैंड दौरा खत्म हो गया.

  • Share this:
क्राइस्टचर्च. वनडे के बाद टेस्ट सीरीज में भी हार के साथ भारत ने अपना न्यूजीलैंड दौरा समाप्त किया. क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने ढाई दिन में भारत को 7 विकेट के बड़े अंतर से मात दकर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर लिया. वेलिंगटन में भी कीवी टीम ने भारत को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराया था. इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने कई सबक के साथ अपना न्यूजीलैंड का लंबा दौरा खत्म किया. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान का सफाया करके इस दौरे पर अपने अभियान का आगाज किया था, मगर उसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने मेहमान टीम का सफाया कर दिया और अब दो टेस्ट मैचाें की सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर लिया. इस मैच में जीत के साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड 180 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर आ गई है. 5 विकेट और 49 रन बनाने वाले काइल जैमीसन प्लेयर ऑफ द मैच और टिम साउदी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे.

अपना सम्मान बचाने के‌ लिए टीम इंडिया (Team India) के पास क्राइस्टचर्च टेस्ट आखिरी मौका था, मगर एक बार फिर भारतीय टीम अपनी कमजोरियों से पार नहीं पा सकी और मेजबान को जीत के लिए सिर्फ 132 रनों का ही लक्ष्य दिया, जिसे टीम ने दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया. टीम इंडिया ने पहली पारी में  242 रन बनाए थे, जिसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कीवी टीम की पहली पारी  को 235 रन पर ही समेटकर भारत की वापसी करवाई. मगर भारतीय बल्लेबाजों ने अपने ही गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेर दिया और दूसरी पारी में टीम इंडिया 124 रन पर ही सिमट गई और मेजबान के सामने आसान सा लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में टॉम लाथम ने 52, टॉम ब्लंडेल ने 55 रन और केन विलियमसन ने 5 रन बनाए.

सिर्फ 47 मिनट ही टिक सकी टीम इंडिया
न्यूजीलैंड की पहली पारी को 235 रनों पर समेटने के बाद दूसरे दिन ही भारत ने अपनी दूसरी पारी में 90 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे. एक बार फिर भारत का शीर्ष क्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा. दूसरी पारी में सर्वाधिक 24 रन चेतेश्वर पुजारा ने ही बनाए. हालांकि एक समय हनुमा विहारी और ऋषभ पंत से सभी को उम्मीदें होने लगी थी, जो दूसरे दिन नाबाद लौटे. मगर तीसरे दिन दोनों बल्लेबाजों ने 90 रन से आगे भारतीय पारी को बढ़ाते हुए दिन के खेल की शुरुआत की. लेकिन सिर्फ 47 मिनट में ही टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट ने पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया. 97 रन पर ही भारत को हनुमा विहारी के रूप में दिन का पहला और और इसके बाद 97 रन पर ही ऋषभ पंत के रूप में दिन का दूसरा झटका लगा. हालांकि इसके बाद रवींद्र जडंजा ने मोहम्मद शमी  और जसप्रीत बुमराह के साथ मिलकर पारी  को 124 रन तक पहुंचाया. जडेजा 16 रन पर नाबाद रहे. हनुमा ने 9 और पंत ने 4 रन बनाए. बोल्ट ने चार और साउदी ने तीन विकेट लिए.
बुमराह ने न्यूजीलैंड को किया परेशान


दूसरी पारी में यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मेजबान न्यूजीलैंड को परेशान किया. मगर लक्ष्य बड़ा न होने के कारण टीम इंडिया मैच नहीं बचा पाई. लाथम और ब्लंडेल के बीच 100 रन की बड़ी पार्टनरशिप को उमेश यादव ने तोड़ा, उन्होंने लाथम  को 52 रन पर पंत के हाथों कैच करवा दिया. इसके बाद बुमराह ने कीवी कप्तान कप्तान केन विलियमसन  को 5 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों आउट करवा दिया और फिर टॉल ब्लंडेल को 55 रन पर बुमराह ने बोल्ड करके न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया. बुमराह की शानदार गेंदबाजी के बावजूद भारत मैच तो नहीं बचा पाया, मगर बड़ी हार से बच गया.

 

खत्म हुआ इंतजार, टीम में जुड़े एमएस धोनी, जानिए मैदान पर कब आएंगे नजर

कमजोर टीमों पर ही जोर दिखाते हैं विराट, पाकिस्तानी फैंस ने कसा कोहली पर तंज!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज