Home /News /sports /

इशांत शर्मा 297 पर नाबाद, न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में जड़ेंगे 'तिहरा शतक'

इशांत शर्मा 297 पर नाबाद, न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट में जड़ेंगे 'तिहरा शतक'

इशांत ने पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट हासिल किए थे

इशांत ने पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट हासिल किए थे

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को इस 'तिहरे शतक' के लिए लंबा इंतजार भी करना पड़ा. उन्होंने 2007 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था

    क्राइस्टचर्च. भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) जब शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलने क्राइस्टचर्च के मैदान पर उतरेंगे तो उनकी कोशिश एलीट खिलाड़ियों के क्लब में शामिल होने की होगी. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया ने वेलिंगटन में पहला टेस्ट मैच 10 विकेट के अंतर से गंवा दिया था. हालांकि उस मैच में एकमात्र इशांत ही प्रभावी प्रदर्शन करने में सफल रहे थे. उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लेकर मुकाबले में भारत की वापसी करवाई थी.

    भारत के स्टार तेज गेंदबाज इशांत एलीट गेंदबाजों के क्लब में शामिल होने से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम अभी 297 विकेट हैं और अगर वह दूसरे टेस्‍ट में तीन विकेट ले लेते हैं  तो वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय बन जाएंगे. वहीं कपिल देव और जहीर खान के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन जाएंगे. 300 या उससे ज्‍यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वालों में कपिल देव (434), जहीर खान (311) के अलावा अनिल कुंबले (619), हरभजन सिंह (417) और आर अश्विन (365) भी शामिल हैं.

    एक और रिकॉर्ड कर लेंगे अपने नाम
    इशांत 300 विकेट पूरे करते ही एक और ‌रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. वह सबसे धीरे इस उपलब्धि को हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. शनिवार को इशांत अपना 98वां टेस्ट मैच खेलेंगे और वह इस मामले में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी  के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. विटोरी ने 94 टेस्ट मैच में 300 विकेट पूरे किए थे.

    उतार चढ़ाव भरा रहा करियर
    2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 31 साल के इशांत शर्मा (Ishant Sharma) का करियर उतार चढ़ाव से भरा रहा. 2018 से वह भारतीय तेज गेंदबजों की टीम के नियमित सदस्य हैं.  2018 से अभी तक उन्होंने कुल 19.14 की औसत से कुल 71 विकेट लिए. जो कम से कम 50 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में दूसरे सर्वश्रेष्ठ हैं.

    न्यूजीलैंड दौरे को लेकर भी इशांत शर्मा के नाम पर संशय बना हुआ था. दरअसल वह रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. जिस वजह से उनके न्यूजीलैंड दौरे पर  जाने की संभावना काफी कम लग रही थी, मगर उन्होंने फिटनेस टेस्ट पास करते हुए टीम में वापसी की और पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया.

    न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले हनुमा विहारी बने भारतीय टीम के 'कोच'

    पुजारा के समर्थन में खड़े हुए अजिंक्य रहाणे, कप्तान विराट को दिया जवाब

    Tags: Cricket, India vs new zealand, Ishant Sharma, Kapil dev, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर