Home /News /sports /

IND vs NZ: विराट कोहली के मुंबई टेस्ट में कप्तानी संभालते ही दोहराया गया 132 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए कैसे

IND vs NZ: विराट कोहली के मुंबई टेस्ट में कप्तानी संभालते ही दोहराया गया 132 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए कैसे

India vs New Zealand: विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में कप्तानी कर रहे हैं. वो कानपुर टेस्ट में नहीं खेले थे.  (File Photo/AP)

India vs New Zealand: विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में कप्तानी कर रहे हैं. वो कानपुर टेस्ट में नहीं खेले थे. (File Photo/AP)

IND vs NZ 2nd Test: विराट कोहली (Virat Kohli) के मुंबई टेस्ट (Mumbai Test) में टॉस के लिए उतरते ही टेस्ट इतिहास का 132 साल पुराना रिकॉर्ड दोहराया गया. इससे पहले 1889 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई 2 टेस्ट की सीरीज में ऐसा हुआ था. इस बीच, बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई टेस्ट के पहले दिन का खेल देरी से शुरू हुआ. इस टेस्ट के लिए दोनों टीमों के कप्तान बदले गए हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और केन विलियमसन (Kane Williamson) ने कानपुर टेस्ट में कप्तानी की थी. लेकिन इस मुकाबले में चोट के कारण नहीं खेल रहे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही 2 टेस्ट की सीरीज में कई नए रिकॉर्ड बने. लेकिन मुंबई टेस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान टीम में वापसी की और उनके टॉस के लिए उतरते ही टेस्ट इतिहास का 132 साल पुराना रिकॉर्ड दोहराया गया. इससे पहले 1888-89 में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीकी के बीच खेली गई सीरीज में ऐसा हुआ था. अब मुंबई टेस्ट इसका गवाह बना. दरअसल, मुंबई टेस्ट में भारत की कप्तानी विराट कोहली और न्यूजीलैंड की कमान टॉम लाथम (Tom Latham) के हाथों में हैं.

    इससे पहले कानपुर में हुए सीरीज के पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भारत और केन विलियमसन (Kane Williamson) ने कीवी टीम की कप्तानी की थी. इस तरह सीरीज में 4 अलग-अलग खिलाड़ियों ने कप्तानी की. टेस्ट इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब 2 टेस्ट की सीरीज में 4 खिलाड़ियों ने टीम की कप्तानी संभाली.

    मुंबई टेस्ट में 132 साल पुराना रिकॉर्ड दोहराया गया

    इससे पहले, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1889 में 12 से 26 मार्च के बीच दो टेस्ट खेले गए थे. सीरीज का पहला मैच पोर्ट एलिजाबेथ में हुआ था. इस मैच को इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता था. इस मैच में इंग्लैंड की कप्तानी ऑब्रे स्मिथ ने और दक्षिण अफ्रीका की कमान ओवेन ड्यूनेल ने संभाली थी. इसके बाद केपटाउन में हुए सीरीज के दूसरे टेस्ट में दोनों टीमों के कप्तान बदल गए थे. इंग्लैंड की कप्तानी मोंटी बाउडेन और द.अफ्रीका की कमान विलियम मिल्टन ने की. दक्षिण अफ्रीका के लिए सीरीज ड्रॉ कराने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था. लेकिन जीत मेहमान टीम ने दर्ज की. इस टेस्ट में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया था.

    IND vs NZ 2nd Test: मुंबई टेस्ट से पहले भारत-न्यूजीलैंड को झटका, दोनों टीमों के कप्तान ‘आउट’

    India vs New Zealand 2nd Test: क्या अजिंक्य रहाणे का करियर खत्म हो गया?

    भारत के पास सीरीज जीतने का मौका

    जहां तक भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज की बात है तो इसका पहला मैच ड्रॉ रहा था. ऐसे में सीरीज का नतीजा मुंबई टेस्ट से ही निकलेगा. इसलिए दोनों टीमें जीत के लिए पूरा जोर लगाएंगी. न्यूजीलैंड के पास इतिहास रचने का मौका है. क्योंकि वो आज तक भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीता है. जबकि भारत के पास मैच जीतने के साथ ही सीरीज जीतने का मौका है. भारत 2013 के बाद से ही घर में कोई सीरीज नहीं हारा है.

    Tags: IND vs NZ 2021, India vs new zealand, India vs New Zealand 2021, Kane williamson, Number Game, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर